धमाकेदार आईफोन 14 प्रो की कीमत व रिव्यु | iPhone 14 Pro Review in Hindi

आईफोन 14 प्रो का रिव्यु (iPhone 14 Pro Review) आईफोन 14 प्रो कीमत, कैमरा, रैम, बैटरी (iPhone 14 Pro Price, iPhone 14 Pro Battery, Performance, RAM, Specification)

apple-iphone-14-pro-review-price-specifications-in-india-hindi
iPhone 14 Pro Review – iPhone 14 Price in India

इस बात में तो कोई शक नहीं कि आईफोन मोबाइल की दुनिया का बादशाह है हर 1 या 2 साल में आईफोन का नया वर्जन लॉन्च होता है तथा देखते ही देखते पूरे मोबाइल बाजार में छा जाता है।

इस बार आईफोन ने एप्पल के कई वर्जन जैसे आईफोन 14, आईफोन 14 Pro, आईफोन 14 प्लस तथा आईफोन 14 मैक्स को बाजार में उतारा हैं लेकिन हम आज बात करने वाले हैं सिर्फ आईफोन 14 प्रो की।

मैं नीचे आपको बताऊंगा कि आई फ़ोन 14 प्रो में क्या नया है तथा आपको यह फोन क्यों खरीदना चाहिए और क्यों नहीं खरीदना चाहिए। मैं आईफोन 14 प्रो के फीचर्स के बारे में भी आपको विस्तार से बताऊंगा। आइए शुरुआत करते हैं आईफोन 14 प्रो के इस रिव्यू (iPhone 14 Pro Price in Hindi) की।

आईफोन 14 प्रो के बारे में (iPhone 14 Pro Review)

आईफोन 14 प्रो, आईफोन 14 के कुछ वर्जन का एक मॉडल है। इस वर्जन में बहुत कुछ नया है जो हमें इस फोन की ओर बहुत अधिक आकषित करने वाला है। फोन की कैमरा क्वालिटी से लेकर बैटरी की क्षमता में वृद्धि हुई है।

वैसे तो कुछ लोगों के लिए iPhone 14 Pro, iPhone 13 Pro की तरह ही हो सकता है। लेकिन इन में काफी कुछ अलग भी है हां काफी समानता भी हैं। जब हम iPhone 14 Pro के फीचर्स या विशेषता के बारे में जानेंगे तो हमें पता चल जाएगा कि iphone का यह मॉडल अपने पिछले मॉडल से कैसे बेहतर हैं। आइये जानते हैं iPhone 14 Pro के Price तथा इसकी Release Date के बारे में

आईफोन 14 प्रो की कीमत (iPhone 14 Pro Price in India, Release Date)

iPhone 14 Pro के प्रीऑर्डर 9 सितंबर 2022 से शुरू हो चुके हैं जिसका मतलब है कि आप फोन को पहले आर्डर कर सकते हैं तथा यह लांच होने पर आपको मिल जाएंगे। यदि स्टोर से आईफोन 14 खरीदने की बात करें तो अक्टूबर महीने से आप इन्हें अपने नजदीकी स्टोर से या ऑनलाइन खरीद पाएंगे।

जैसे कि हम जानते हैं एप्पल आईफोन 14 प्रो को कई सारे वैरीअंट जैसे 128gb, 256gb, 512gb तथा 1TB स्टोरेज में लॉन्च किया गया हैं।

क्योंकि इसके वैरीअंट अलग-अलग है इसलिए इनके कीमत भी अलग-अलग है आइए नीचे दी गई तालिका से जानते हैं आईफोन 14 Pro के सभी वेरिएंट की इंडिया में कितनी कीमत है?

वैरिएंट (Varient)रंग (Color)कीमत (Price) रूपये में
128 जीबी Silver, Black, Gold ₹129,900
256 जीबी Silver, Black, Gold₹139,900
512 जीबी Silver, Black, Gold₹159,900
1 टीबी Silver, Black, Gold₹179,900

👉 यह भी पढ़े: 7 अच्छी क्वालिटी के सस्ते हैडफ़ोन

आईफोन 14 प्रो डिजाईन (iPhone 14 Pro Design)

यदि मैं अपने अनुभव की बात करूं तो मुझे आईफोन 14 प्रो का डिजाइन कुछ हद तक आईफ़ोन 13 प्रो जैसा लगा। हां कुछ बदलाव जरूर किए गए हैं पर दोनों आईफोन के डिजाइन गहनता से देख कर ज्यादा अलग नहीं लगते हैं।

आईफोन 14 प्रो में आईफोन 13 प्रो के मुकाबले कुछ बड़े हद तक कैमरा मॉड्यूल का उपयोग किया गया है। इस एप्पल के फोन का फ्रंट काफी हद तक अलग दिखता है तो आप कह सकते हैं कि यह आईफोन का कुछ ताजा डिजाइन है।

आईफोन 14 प्रो में स्टेनलेस स्टील का फ्रेम दिया गया है जो कि आसानी से अलग हो जाने वाले कांच फिनिश के साथ जुड़ा है। इस आईफोन में भी आईफोन 12 की ही तरह चकोर किनारे दिए गए हैं जो शायद आपको आईफोन के इससे पहले आये वर्जन की याद दिलाएं।

अगर पूरी तरह से देखा जाए तो आईफोन 14 प्रो अपने पिछले आईफोन के वर्जन के जैसा तो है पर इसमें बहुत कुछ नया है जो कि हमें एहसास कराता है कि हम आईफोन का एक एडवांस वर्जन चला रहे हैं।

वजन (Weight)206 ग्राम
ऊँचाई (Height)147.5 mm (5.81 इंच)
मोटाई (Depth)7.85 mm (0.31 इंच)
चौड़ाई (Width)71.5 mm (2.81 inches)
बनाने में उपयोग की गयी सामग्री (Build Material)गोरिल्ला ग्लास
वॉटरप्रूफ (Water Resistance)हाँ (Yes)
रंग (Color)Silver, Black, Gold

आईफोन 14 प्रो डिस्प्ले (iPhone 14 Pro Display)

इस बात में तो किसी को शक नहीं है कि एप्पल तथा सैमसंग के स्मार्टफोन की डिस्प्ले सबसे अच्छी होती है। आईफोन 14 में भी बिल्कुल उसी तरह की शानदार डिस्प्ले दी गई है जो आपको आकर्षित करेगी ही। अगर इससे थोड़ा आगे बढ़कर कहूं तो शायद यह अब तक की आईफोन में सबसे बेस्ट डिस्पले है

डिस्प्ले में प्रदर्शित हो रहे रंग एवं ब्राइटनेस का संगम बहुत ही अच्छी तरह से बनाया गया है जिस कारण आपको इस स्मार्ट फोन में कुछ भी देखने में बहुत अच्छा लगता है।

इस बार एप्पल कंपनी ने अपने आईफोन में एंड्राइड मोबाइल की ही तरह ऑलवेज ऑन डिस्प्ले (Always on-display) का फीचर दिया है, इसका मतलब है कि आपके मोबाइल की डिस्प्ले हमेशा ऑन रहेगी। आप अपनी डिस्प्ले पर समय, तारीख व अन्य विजेट की नोटिफिकेशन हमेशा देख सकते हैं बिना अपने आईफोन का लॉक खोलें।

यह विकल्प बहुत पहले से एंड्रॉयड फोन में दिया जा रहा है लेकिन Apple Company इसे पहली बार लाई है। ऑलवेज ऑन डिस्प्ले का यह फीचर हमारी डिस्प्ले को और भी शानदार बनाता है तथा देखने में भी हमारा स्मार्टफोन बेहतर नजर आता है।

मुझे उम्मीद है कि मेरी ही तरह आपको भी आईफोन 14 प्रो का हमेशा डिस्प्ले में कुछ विजिट का ऑन रहने का है यह फीचर जरूर पसंद आएगा।

आइए नीचे तालिका से जानते हैं कि आईफोन 14 प्रो की डिस्प्ले में और क्या दिया गया है –

स्क्रीन आकार (Screen Size) 6.1 inch (15.49 सेमी०)
डिस्प्ले प्रकार (Display Type)ओएलईडी (OLED)
Screen Resolution 2556 x 1179 Pixel
स्क्रीन संरक्षण (Screen Protection)हाँ (Yes)
पिक्सल घनत्व (Pixel Density)460 PPI
टच स्क्रीन (Touch Screen)हाँ, Multi-touch, Capacitive
Aspect Ratio 19.5:9
Peak Brightness (nits)993 (SDR)/1448 (HDR)

आईफोन 14 प्रो कैमरा (iPhone 14 Pro Camera)

यदि आप किसी भी व्यक्ति से पूछते हैं कि उनका आईफोन खरीदने का सबसे बड़ा कारण क्या है तो वे आपको सबसे पहला कारण बताएंगे – कैमरा। जी हां कैमरा ही सबसे बड़ी वजह होती है एप्पल की इतनी अधिक बिक्री की। बाजार में कई सारी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी है पर कोई भी ऐसी नहीं है जो आईफोन के टक्कर का कैमरा अभी तक ला पाई हो।

आई फोन के कैमरे की क्वालिटी इतनी अच्छी होती है कि आप एक बेहतरीन मूवी भी इस मोबाइल से रिकॉर्ड कर सकते हैं। कई अवार्ड जीतने वाली विडियो और कई फिल्में तो आईफोन से सूट की भी गयी हैं!

iPhone 14 Pro में कैमरे की क्वालिटी को बहुत ध्यान रख गया है इसे काफी तक बढ़ा दिया गया है। एप्पल आईफोन 14 प्रो में 48 MP Quad-Pixel Sensor दिया गया है जो हमारी फोटो की क्वालिटी को नई ऊंचाई पर ले जाता है।

इस आईफोन में पीछे तीन कैमरे दिए गए हैं जिसमें से एक वाइड एंगल कैमरा है, दूसरा ultra-wide, तथा तीसरा टेली फोटो कैमरा है जो 3 गुना ऑप्टिकल जूम देता है।

इस स्मार्टफोन से लिए गए फोटो के रंग तथा टेक्सचर बहुत बेहतरीन है आपको फोटो में किसी भी तरीके की कमी नहीं नजर आएगी।

आइए नीचे दी गई तालिका से जानते हैं कि इस बार आईफोन के कैमरे में क्या क्या दिया गया है –

1. Front Camera
(सामने का कैमरा)
कैमरों की संख्य (No. of Cameras)1
Resoultion12-megapixel (f/1.9)
Video Recording 3840×2160 @ 24 FPS
1920×1080 @ 30 FPS
फ़्लैश (Flash)Ratina Flash
2. Rear Camera
(पीछे का कैमरा)
कैमेरो की संख्या 3
Resoultion48MP Main: 24 mm, ƒ/1.78 aperture sensor-shift optical image stabilisation, seven‑element lens, 100% Focus Pixels

12MP Ultra Wide: 13 mm, ƒ/2.2 aperture, six‑element lens, 100% Focus Pixels

2MP 3x Telephoto: 77 mm, ƒ/2.8 aperture, six-element lens
सेंसर (Sensor)shift optical image stabilization
फ़्लैश (Flash)LED Flash
Image Resolution8000 x 6000 Pixel

आईफोन 14 प्रो बैटरी (IPhone 14 Pro Battery)

यदि आईफोन 14 प्रो की बैटरी की बात करें तो यहां आपको निराशा हाथ लग सकती है अगर आप आईफोन 13 यूजर रहे हो तो आपको इस आईफोन की बैटरी क्षमता ज्यादा पसंद नहीं आने वाली है।

एप्पल आईफोन 14 प्रो 3200mah Battery क्षमता के साथ आता है। यह एक लिथियम बैटरी है

यदि आप वीडियो देखने के लिए इस आईफोन का उपयोग करते हैं तो आपकी बैटरी लगभग 23 से 24 घंटे तक चल सकती है। आप किसी स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म से कोई कांटेक्ट देख रहे हैं तो आप की बैटरी 20 घंटे तक आपका साथ दे सकती है।

अगर बात करें ऑडियो पर बैटरी कितने घंटे चल सकती है तो यह लगभग डेढ़ दिन मतलब 70 से 75 घंटे तक आप इस आईफोन पर बिना किसी रूकावट के ऑडियो का मजा ले सकते हैं। यह सभी कंडीशन तब है जब आपकी बैटरी 100% चार्ज हो

आप सबके मन में एक सवाल जरूर आ रहा होगा कि आईफ़ोन 14 प्रो को चार्ज होने में कितना समय लगेगा? तो आपको बता दें यदि आप 20 वाट के एडेप्टर या इससे ऊपर के adapter से अपने आईफोन को चार्ज करते हैं तो इसे 50 परसेंट होने तक 30 मिनट लग जाएंगे। मतलब पूरी बैटरी को भरने में लगभग एक घंटा लग जाएगा।

👉 यह भी पढ़े : 5 बजट में आने वाले सस्ते Earphones

आईफोन 14 प्रो ऑडियो (iPhone 14 Pro Audio)

अगर आईफोन 14 प्रो की ऑडियो क्वालिटी की बात करें तो यह बेहतरीन है। आईफोन 14 प्रो स्टीरियो स्पीकर के साथ आता है जो इसके निचले भाग में दिया गया है यहां से निकली हुई आवाज आपको बिल्कुल स्पष्ट तथा मोहक लगती हैं।

आईफोन की ऑडियो गुणवत्ता आपको अच्छा, समान तथा बेहतर सभी तरह का अनुभव कराती है जोकि एक अच्छे स्पीकर का प्रमुख कार्य है।

आईफोन 14 प्रो गुणवत्ता (iPhone 14 Pro Performance and Specification)

आईफोन 14 प्रो में प्रोसेसर को अपडेट किया गया है जहां iPhone 14 और iPhone 14 Plus में A15 Bionic Chip का उपयोग किया गया था। वही iPhone 14 Pro में A16 Bionic चिप का उपयोग किया गया है। अगर आईफोन फोर्टीन प्रो के न्यूरल इंजन की बात करें तो इसमें 16-core Neural Engine इंजन दिया गया है।

A16 Bionic एक 4nm चिप है, जो 6-core CPU तथा 5-core GPU के साथ दी गई है। आपको बता दे 6-core CPU में 2-core परफॉरमेंस के लिए तथा 4 कोर एफिशिएंसी के लिए है।

आईफोन 14 प्रो में आप एक साथ कई टास्क को बिना किसी प्रॉब्लम के कर सकते हैं। यहां तक की बड़े मोबाइल गेम जैसे कॉल ऑफ ड्यूटी को खेलते हुए भी यह फोन बहुत अच्छा अनुभव देता है।

आईफोन 4 प्रो की कॉल क्वालिटी, साउंड क्वालिटी बहुत बेहतर है। किसी से बात करते हुए आपको उनकी आवाज स्पष्ट सुनाई देती है तथा गाने सुनते हुए या वीडियो देखते हुए आवाज की क्वालिटी बहुत बेहतर सुनाई देती है।

iPhone 14 Pro RAM की बात करे तो 6 GB रैम दी गयी है जबकि स्टोरेज पहले आईफोन की ही तरह 128GB, 256GB, 512GB तथा 1TB में उपलब्ध करायी गई है।

इस बार अमेरिका में रहने वाले लोगों के लिए आईफोन 14 प्रो में सिम स्लॉट नहीं दिए गए हैं। क्योंकि आईफोन ई-सिम (e-SIM) को सपोर्ट करने जा रहा है जिसमें एक कोड के जरिए आपका सिम आपके मोबाइल से कनेक्ट हो जाएगा। मतलब आपको अपने सिम को अपने मोबाइल में डालने की जरूरत नहीं होगी।

रैम (RAM)6 GB
इंटरनल मैमोरी (Storage) 128 GB, 256 GB, 512 GB and 1 TB
Expandable storageनहीं (No)
चिप (Chip)A16 Bionic chip
सीपीयू (CPU)6‑core CPU with 2 performance and 4 efficiency cores
जीपीयू (GPU)5‑core
Neural Engine16‑core
विडियो रिकॉर्डिंग 4K, 1080p HD, 720p HD Video recording
विडियो कॉलिंग (Video Calling)FaceTime video calling over cellular or Wi‑Fi
नेटवर्क सपोर्ट (Network)5G, 4G, 3G and 2G
फिंगरप्रिंट सेंसर (Fingerprint Sensor)नहीं (No)
WiFi हाँ (Yes)

लेकिन भारत में रहने वाले लोगों के लिए ऐसा नहीं है भारतीय लोगों को पहले की ही तरह iPhone 14 Pro में सिम लगाने के लिए Slot दिया गया है।

अपने पहले आईफोन से एप्पल के इस मोबाइल की बैटरी परफॉर्मेंस को भी ठीक बताया जा रहा है। लेकिन मेरे अनुभव में इस बार आईफोन में दी गई बैटरी की क्षमता आईफोन 13 प्रो की बैटरी से कुछ अधिक नहीं है, जहां 13 Pro में 3095 एमएएच की बैटरी दी गई है वहीं 14 Pro में 3200 एमएएच की बैटरी दी गई हैं।

यह बात बिल्कुल ठीक है कि आईफ़ोन 14 प्रो की बैटरी आईफोन 13 प्रो के मुकाबले जल्दी चार्ज हो जाएगी।

👉 यह भी पढ़े: Game खेलकर आप ऐसे कमा सकते है लाखों रूपये

FAQ (सवाल-जबाब)

सवाल – iPhone 14 release date क्या हैं?

जबाब – iPhone 14 के सभी वर्जन के सितम्बर से प्री-आर्डर शुरू हो चुके है. अधिक जानकरी के लिए ऊपर पोस्ट पढ़े.

सवाल – iPhone 14 Pro की कीमत क्या है?

जबाब – आईफोन 14 प्रो की कीमत रैम (RAM) के अनुसार एक लाख 29 हज़ार से एक लाख 80 हज़ार तक जाती हैं.

सवाल – आईफोन 14 के कितने वर्जन लौंच किये गए है?

जबाब – iPhone 14 को 4 Version में लौंच किया गया हैं, अधिक जानकारी के लिए पूरी पोस्ट पढ़े.

सारांश

इस बार एप्पल ने आईफोन के चार वर्जन iPhone 14, iPhone 14 Pro, iPhone 14 Plus, तथा iPhone 14 Pro Max लॉन्च किए हैं।

आईफोन के इन चारों वर्जन में आईफोन 14 प्रो मुझे सबसे बेहतर लगा है। इसके डिजाईन, कैमरे में अपग्रेड किए गए हैं, प्रोसेसर अपडेट किया गया है तथा डिस्प्ले को जो बेहतर बनाया गया है वह हमें इस वर्जन की तरफ खींचते हैं।

यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जिसे अपने आईफोन पर वीडियो देखने या गेम खेलने का बहुत ही अच्छा अनुभव चाहिए तथा बैटरी भी बहुत देर तक चलनी चाहिए तो आपको आईफोन 14 प्रो मैक्स के लिए जाना चाहिए।

कैमरा क्वालिटी डिस्प्ले ऑडियो या प्रोसेसर के लिए 4 प्रो एक बेस्ट चुनाव होगा। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा iPhone 14 Pro Review बहुत अच्छा लगा होगा। आईफ़ोन 14 प्रो के इस रिव्यु या विश्लेषण के बारे में सुझाव हमे कमेंट में बताना न भूले।

👉 सबसे अधिक पसन्द किये जाने वाले लेख

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *