बर्नार्ड अर्नाल्ट का जीवन परिचय | Bernard Arnault Biography in Hindi

बर्नार्ड अर्नाल्ट का जीवन परिचय/जीवनी (Bernard Arnault Biography in Hindi) परिवार, कमाई, कंपनी (Bernard Aranult Family, Net Worth, Story, Jeevan Paricahy in Hindi)

bernard-arnault-ka-jeevan-parichay-biography-in-hindi
बर्नार्ड अर्नाल्ट का जीवन परिचय

अगर आप जानना चाहते हैं कि संसार में सबसे ज्यादा धन कौन-सा काम करके कमाया जा सकता हैं तो आप सिर्फ दुनिया के सबसे अमीर लोगो की लिस्ट देख लीजिये। आप पाएंगे कि ज्यादातर बिजनेसमैन ही संसार में सबसे ज्यादा पैसा रखते हैं। ना कोई राष्ट्रपति और ना कोई किसी बड़ी कंपनी में नौकरी करने वाला इतना पैसा कमा सकता है, जितना एक बिजनेसमैन कमा सकता हैं। ऐसे ही एक व्यवसायी हैं, जो कभी तो दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन जाते हैं, नहीं तो दुनिया के टॉप 10 बिजनेसमैन की लिस्ट में तो रहते ही हैं।

हम बात कर रहे हैं बर्नार्ड अर्नाल्ट की। बनार्ड पहले से ही किसी बहुत अमीर फैमिली से संबंध नहीं रखते थे बल्कि वह खुद अपनी मेहनत से दुनिया के सबसे अमीर आदमीयो में शामिल हुए हैं। आइये जानते हैं बर्नार्ड अर्नाल्ट का जीवन परिचय।

पूरा नामबर्नार्ड जीन एटियेन अर्नाल्ट
जन्म5 मार्च, 1949 फ्रांस
नागरिकता फ्रांस
माता मेरी-जोसेफ सेविनेल
पिता जीन लीओन अर्नौल्ट
पेशाव्यवसायी, निवेशक
पत्नी एनी देवावरिन (1973 – div.1990)
हेलेन मर्सीएर (1991- ..)
बच्चेपाँच (डेल्फिन, एंटोनो, अलेक्सेंडर, फ्रेडरिक, व जीन)
संपत्तिलगभग 190 बिलियन डॉलर

कौन हैं बर्नार्ड अर्नाल्ट (Bernard Arnault Biography)

बर्नार्ड अर्नाल्ट फ्रांस की लग्जरी सामान बनाने वाली कंपनी एलवीएमएच समूह (LVMH Meet Hennessy – Louis Vuitton SE) के चेयरमैन व सीईओ (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) हैं। LVMH दुनिया की सबसे बड़ी लग्जरी सामान बनाने वाली कंपनी हैं। अगर बात करें अर्नाल्ट की अमीरी की तो उन्होंने 27 मई को दुनिया के सबसे अमीर आदमी जेफ बेजोस को पीछे छोड़ दिया था जेफ बेजोस की 27 मई को संपत्ति 187.42 अरब डॉलर थी जबकि जबकि अर्नाल्ट की संपत्ति इस दिन 191 अरब डॉलर पहुंच गई थी इतनी संपत्ति का मतलब हैं, हिंदुस्तान के नौ बड़े राज्यों की जीडीपी के बराबर।

प्रारंभिक जीवन व शिक्षा (Early Life & Education)

बर्नार्ड का जन्म 5 मार्च, सन्1949 को फ्रांस के रूबे शहर में हुआ था उनके पिता का नाम जीन लियोन अर्नाल्ट व माता का नाम मेरी-जोसेफ सेविनेल था। बर्नार्ड के पिता एक सिविल इंजीनियर थे। जो एक सिविल इंजीनियरिंग कंपनी फेरेट-सेविन के मालिक थे इन्होने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा “लीसी मैक्सेंस वैन डेर मीर्शो” से पूरी की एवं इन्होने अपनी ग्रेजुएशन “इकोले पॉलिटेक्निक” से पूरी की।

बर्नार्ड अर्नाल्ट का प्रोफेशनल करियर (Professional Career)

बर्नार्ड अर्नाल्ट ने अपने पिता की कंपनी फेरेट-सेविन को संभाला। बर्नार्ड ने अपनी पिता की कंपनी फेरेट-सेविन में करियर 1971 ने शुरू किया था तथा वह 1978 से 1984 तक कंपनी के प्रेसिडेंट भी रहे।

1984 में अर्नोल्ट को पता चला कि इन फ्रांस सरकार कपड़ा और खुदरा समूह कंपनी क्रिश्चन डायर के लिए किसी को चुनने की सोच रही हैं। इसी को देखते हुए अर्नाल्ट ने लग्जरी सामान बनाने वाली कंपनी फाइनेंसियर अगाचे का अधिग्रहण कर लिया तथा कंपनी के सीईओ भी बन गए।

बर्नार्ड अर्नाल्ट की पर्सनल लाइफ (Personal Life)

  • अर्नाल्ट ने 1973 में एनी देवावरिन से शादी कर ली जिनसे उनके दो बच्चे डेल्फिनएंटोनी अर्नाल्ट हुए।
  • बर्नार्ड व एनी का रिश्ता सिर्फ 12 वर्ष ही चल सका, 1990 में दोनों ने तलाक लेने का फैसला कर लिया था एक दूसरे से अलग हो गए।
  • सन 1991 में बर्नार्ड ने कैनेडा की प्यानोवादक हेलेन मर्सीएर से शादी कर ली, हेलेन से इनके 3 बच्चे हैं अलेक्जेंडर, फ़्रेडरिक तथा जीन अर्नाल्ट
  • इनके बच्चे एलवीएमएच में मुख्य पदों पर कार्यरत हैं, तथा कम्पनी में अपना सहयोग देते हैं।

बर्नार्ड अर्नाल्ट कब आए सुर्खियों में

वैसे तो बर्नार्ड अर्नाल्ट फ्रांस व यूरोप में एक बड़ा नाम हैं। लेकिन पूरी दुनिया में इनको सन 2018 से अधिक जाना जाने लगा, जब ये अप्रैल 2018 में फैशन क्षेत्र में सबसे अमीर आदमी बन गए। इन्होंने अपने प्रतिद्वंदी स्पेन के अमान्सियो ओर्टेगा को पीछे छोड़ा, अमान्सियो ओर्टेगा जर्मनी की मशहूर फैशन सामान निर्माता कंपनी जारा के मालिक हैं। अर्नौल्ट यही नहीं रुके उन्होंने दुनिया के सबसे अमीर आदमी जैफ बेजॉस को भी दिसंबर 2019 में पीछे छोड़ दिया तथा कुछ समय के लिए संसार के सबसे अमीर आदमी बन गए।

सन 2020 भी बर्नार्ड के लिए दौलत के हिसाब से बेहद फायदेमंद साल रहा लेकिन 2021 इनके लिए कुछ कमाल ही कर गया। 24 मई 2021 को बर्नार्ड ने फिर से जेफ़ बेजोस को पीछे छोड़ कर 186.3 मिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर आदमी का खिताब कुछ समय के लिए अपने नाम कर लिया था। उनकी दौलत में इतनी बढ़ोतरी का कारण एलवीएमएच के सामानों की चीन में एशिया के अन्य हिस्सों में जबरदस्त मांग थी।

बिजनेस से अलग बर्नार्ड अर्नाल्ट का जीवन

बर्नार्ड की दिलचस्पी सिर्फ व्यवसाय करने या इन्वेस्टमेंट करने में ही नहीं हैं, बल्कि वह एक कला प्रेमी भी हैं। बर्नार्ड को विभिन्न प्रकार की कला संग्रहित करने का शौक हैं। बर्नार्ड अरनॉल्ट के पास पिकासो, ऐंडी वारहोल, हेनरी मोरे, देवेश क्लीन जैसे महान व प्रसिद्ध कलाकारों की कलाकृति मौजूद हैं।

अरनॉल्ट कला से जुड़े विभिन्न प्रकार के आयोजन फ्रांस में आयोजित करते रहते हैं बर्नार्ड कला प्रेमी के अलावा एक समाजसेवी भी हैं। इनको समय-समय पर लोगों की मदद करते देखा जा सकता हैं।

बर्नार्ड अर्नाल्ट फ्रांस क्यों छोड़ना चाहते थे?

सन 2013 में एक खबर आई जिसने पूरे फ्रांस में खलबली सी मचा दी थी, इस खबर के अनुसार बर्नार्ड अर्नाल्ट ने बेल्जियम की नागरिकता के लिए अप्लाई किया था तथा वह बेल्जियम में ही स्थानतरित होने का विचार कर रहे थे। अप्रैल 2013 में बर्नार्ड अर्नाल्ट ने इस खबर का खंडन करते हुए कहा कि उनके काम को गलत तरीके से संसार के सामने पेश किया गया वह कभी भी फ्रांस नहीं छोड़ने वाले,वह फ्रांस के हमेशा स्थाई नागरिक रहेंगे तथा सरकार को टैक्स देते रहेंगे। उन्होंने यह भी बताया कि बेल्जियम की नागरिकता के लिए उनके द्वारा दिया गया आवेदन वापस ले लिया गया हैं।

बेल्जियम की नागरिकता के लिए आवेदन करने का कारण : बर्नार्ड अर्नाल्ट ने इस मामले पर अपनी सफाई पेश करते हुए कहा था कि बेल्जियम की नागरिकता के लिए आवेदन इसलिए किया था ताकि वह अपने बनाए साम्राज्य को और भी अच्छी तरीके से संचालित कर सके व सुरक्षित रख सके। एलवीएमएच ग्रुप को इससे हमेशा गतिशील व ग्राहकों के लिए हमेशा ईमानदार रहने में मदद मिलती।

लोगों का मानना था कि कि शायद फ्रांस मैं उस दौर में बढ़े टैक्स भी अर्नाल्ड की बेल्जियम की नागरिकता के लिए आवेदन करने का कारण थे।

FAQ (सवाल-जबाब)

सवाल – एलवीएमएच की स्थापना कब हुई थी ?

जबाब – एलवीएमएच की स्थापना सन 1987 में हुई थी

सवाल- एलवीएमएच का पूरा नाम क्या हैं?

जबाब – LVMH Moët Hennessy Louis Vuitton को LVMH के नाम से जाना जाता हैं।

सवाल – एलवीएमएच के पास कौन-कौन से बड़े ब्रांड हैं?

जबाब – एलवीएमएच, 75 छोटे-बड़े ब्रांड्स का एक समूह हैं जिनके मुख्य हैं – क्रिस्चियन डायर, गिवेंची, मार्क जैकब्स, स्टेला मेकार्टनी, लोरो पियाना, केन्जो, बुलगारी, फेंटी आदि

आज हमने क्या जाना ?

आज हमने दुनिया के सबसे बड़े अरबपतियों में से एक बर्नार्ड अर्नाल्ट का जीवन परिचय (Bernard Arnault Biography in Hindi) के बारे में जाना। इनका जीवन हमे सीख देता हैं कि कैसे कोई भी इन्सान किसी भी देश का हो, वह दुनिया में सबसे सफल इन्सान भी बन सकता हैं।

अन्य जानकारी पढ़े –

Leave a Comment