बीटीएस से जुड़े 29 रोचक तथ्य एवं अनसुनी बातें | BTS Facts in Hindi

बीटीएस के बारे में रोचक तथ्य (BTS Facts in Hindi) बीटीएस के सदस्यों के स्टेज नाम व असली नाम (BTS Members Stage Name and Real Name in Hindi)

bts-facts-in-hindi
BTS Facts in Hindi

हाल के दो से तीन वर्षो में कुछ ऐसे नाम उभर कर आये है जिनकी रातो-रात दुनिया भर में पहचान बन गयी। उनमे से एक है कोरोना और दूसरा है बीटीएस (BTS). जहाँ कोरोना एक भयंकर बीमारी के रूप में हमारी ज़िन्दगी में कड़वापन घोलने आया वही बीटीएस अपने गानों से हमारे जीवन में मिठास घोलने आये।

ऐसा शायद ही कोई व्यक्ति होगा जो आधुनिक गाने सुनने का शौक रखता हो एवं उसने बीटीएस का नाम न सुना हो। BTS एक साउथ कोरियाई संगीत बैंड है जिसके सात सदस्य है। यह बैंड इतना प्रसिद्ध हो चुका है कि इनका कोई भी गाने लॉन्च होते ही सारे रिकॉर्ड तोड़कर नए कीर्तिमान स्थापित कर देता है। आज हम बात करने वाले है बीटीएस एवं इसके सदस्यों के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्यों की।

बीटीएस के सदस्यों के बारे में (BTS Members)

BTS बैंड में कुल 7 सदस्य है जिनके बारे में आपने अवश्य सुना होगा। आरएम् जिन्हें रैप मोंस्टर के नाम से जाना जाता है इस ग्रुप के लीडर है। आइये जानते है इस ग्रुप के सदस्यों के स्टेज नाम क्या है? एवं असली नाम क्या है?

स्टेज नाम (Stage Name )पूरा नाम (Full Name)
जिन (Jin)किम सीओक-जिन (Kim Seok-jin)
सुगा (Suga)मिन यून-गी (Min Yoon-gi)
RM (Rap Monster)किम नम-जून (Kim Nam-joon)
जे-हॉप (J-Hope)जुंग हो-सीओक (Jung Ho-Seok)
Vटिम ते-ह्युंग (Tim Tae-hyung)
जिमिन (Jimin)पार्क जी-मिन (Park Ji-min)
जुंगकुक (Jungkook)जेओन जुंग-कुक (Jeon Jung-kook)

👉 क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी > बीटीएस (BTS), करोड़ो लडकियाँ दीवानी हैं इसकी

BTS के बारें में दिलचस्प तथ्य एवं अनसुनी बातें (BTS Facts in Hindi)

बीटीएस बहुत ही कम समय में हम सभी का बेहद ही चहेता बन गया है। यह बैंड जैसे ही कोई नया गाना रिलीज़ करता है हम उसे रातों-रात पूरी दुनिया में प्रसिद्ध कर देते है। BTS के बारे में कई ऐसी बाते है जिनके बारे में हम में से कोई लोगो को खबर नहीं है। आइये जानते है बीटीस की दिलचस्प बाते एवं रोचक तथ्य –

1. हम सभी जानते है कि बीटीएस एक साउथ कोरियाई बैण्ड है लेकिन आपको यह जानकर बड़ा आश्चर्य होगा कि BTS के सबसे अधिक दक्षिण कोरिया में नहीं बल्कि ब्राज़ील, तुर्की तथा रूस में। इन देशों में इस बैंड के सबसे अधिक फैन पाए जाते है, भारत, अमेरिका आदि देश में इस लिस्ट में शामिल है।

2. बीटीएस के फैन्स खुद को आर्मी (ARMY) कहलाना पसंद करते है। ARMY को सम्पूर्ण मतलब Adorable Representative of Master Ceremeny for Youth होता है।

3. फोर्ब्स मैगज़ीन ने बीटीएस को इतिहास का सबसे अधिक Retweet कलाकार का ख़िताब दिया है।

4. बीटीएस पूरी दुनिया में इतने प्रसिद्ध हो चुके है कि इनकी बजह से प्रत्येक वर्ष लाखों पर्यटक दक्षिण कोरिया घूमने जाते है। इनके गानों में जो होटल दिखाए जाते है पर्यटक उन्हें देखने जाते है एवं उनमे ठहरते भी है, जिससे होटल मालिकों का व्यवसाय भी बढ़ता है।

5. जिस प्रकार सैमसंग कंपनी दक्षिण कोरिया की प्रग्रति में हर साल बढ़ोतरी करती है उसी तरह बीटीएस भी इस देश की इकॉनमी को बेहतर बना रही है।

6. यह संसार का सबसे पहला बैंड है जिसकी एवं जिसके सदस्यों की इमोजी ट्विटर (Twitter) पर हैं।

7. बीटीएस के सदस्य V जिनका पूरा नाम किम तेह्युंग है इन्हें 2020 में “The Most Handsome Man in the World” के ख़िताब से सम्मानित किया गया है।

8. Twitter ने बीटीएस को 2016 में “Golden Awards” दिया था।

9. जिमिन और जुन्ग्कूक ही बैंड के दो ऐसे कलाकार है जिन्हें पूरी दुनिया उनके असली नाम से जानती है नहीं तो अन्य कलाकारों को उनके स्टेज नाम से जाना जाता है।

10. बीटीएस में केवल जे-हॉप ही अकेले ऐसे कलाकार है जो कानों में वाली नहीं पहनते।

11. BTS ने अपने करियर की शुरुआत 12 जून 2013 में 2 Cool 4 Skool नामक संगीत से की थी।

12. आरएम् (RM) जिन्हें RapMonster के नाम से जाना जाता है ग्रुप के लीडर है।

13. बीटीएस के सभी सदस्यों में केवल RM ही ऐसे है जो बहुत अच्छी अंग्रेजी बोलते है। इन्होने ही अन्य ग्रुप के सदस्यों को अंग्रेजी सिखाई।

14. ग्रुप लीडर RM ने अंग्रेजी बहुचर्चित अमेरिकन वेब सीरीज “Friends” देखकर सीखी थी।

15. एक बार एअरपोर्ट पर बीटीएस मेम्बर “V” को एक फॉर्म भरना था जिसमें एक सवाल उनके लिंग के बारे में था। (V को सभी लोगो की तरह अपने लिंग का विवरण देना था). जिस पर V ने लिखा “Haven’t Practice Yet”

16. V ने एक बार इंटरव्यू में कहा था यदि वह बीटीएस में ना होते तो निश्चित रूप से वह अपनी दादी के साथ खेती कर रहे होते। आप इस बात से अंदाजा लगा सकते है कि BTS के सदस्य भी छोटी जगह से एवं परिश्रम के बल पर यहाँ पहुंचे है।

17. बीटीएस बैंड को जो संगीत कंपनी चलाती है उसका नाम Big Hit Entertainment है। इस कहा जाता है कि इस कंपनी के मालिक को V का नाम याद करने में एक साल क समय लगा गया था।

18. वैसे तो बीटीएस के मेम्बर कभी भी किसी बात पर एक-दुसरे से प्रतिस्पर्धा नहीं करते लेकिन अपने पोस्ट पर उन्हें कितने ट्वीट मिलेंगे इस बात पर वे स्पर्धा करते है।

19. एक बार शुरूआती दौर में जिमिन की पेंट स्टेज पर उतर गयी थी जिससे से जिम बहुत ही आहात हो गए थे। लेकिन ग्रुप लीडर RM एवं एनी सदस्यों के भरोसे का कारण जिमिन ने अपना विश्वास फिर से हासिल किया।

20. बीटीएस गेम खेलना बहुत पसंद करते है। CROSSY Road इनका प्रिय गेम रहा है यहाँ तक कि इन्होने crossy Road की Merchandise के लिखे ट्वीट तक किया था।

21. BTS को Anime का भी बहुत अधिक शौक है। और उन्हें जापानी एनीमे तो इतने पसन् है कि इन्होने जापान के Anime “Attack on Titan” के नाम से एक गाना “Attack on Bangton” रिलीज़ किया था।

22. क्या आप जानते है पहले Big Hit Entertainment कम्पनी ने BTS बैंड का नाम बिग किट्स एवं यंग नेशन आदि रखने पर विचार किया था लेकिन बाद में बीटीएस को ही सबसे बेहतर माना गया।

23. बीटीएस के 2016 में लौंच हुए विंग्स (wings) एल्बम से ही यह बैंड सफलता की सीडी चढ़ना शुरू हुआ था।

24. BTS की की हर साल की कमाई लगभग तीन से चार हजार करोड़ हैं।

25. एक समय ऐसा भी था जब जिमिन को बैंड से निकाल दिया जाने वाला था क्योंकि कंपनी के उच्च अधिकारीयो ने उन्हें इस बैंड में रहने लायक नहीं समझा था। उस समय V ने उन्हें बहुत सहायता की एवं वो बीटीएस के एक अभिन्न भाग बन सके।

26. बीटीएस की सफलता का रास्ता इतना आसान नहीं था, उन्हें अपनी ट्रेनिंग के दौरान बहुत अधिक परिश्रम एवं कठोर जीवन जीना पड़ता था। इस बैंड के सातों सदस्यों के आइसक्रीम खाने पर भी प्रतिबन्ध था।

👉 क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी > 7 मिनट में जाने कंप्यूटर के बारे में सबकुछ

27. बीटीएस के कुछ गानों ने तो हर रिकॉर्ड को तोड़कर रख दिया है। इनका गाये गाने “डायनामाइट” ने YouTube ने 24 घंटे के अन्दर 10 करोड़ से अधिक बार देखा जा चुका था।

28. BTS ने अपने ही गाये गाने डायनामाइट के 24 घंटे के अंदर देखे जाने के रिकॉर्ड को “Butter” गाने से पछाड़कर एक कीर्तिमान स्थापित कर दिया था।

29. इस बैंड का गाना “बटर” म्यूजिक एप्लीकेशन Spotify पर 24 घंटे के दौरान 11042335 बार स्ट्रीम होने वाला पहला गाना बना।

तो ये थे BTS Band के कुछ तथ्य (BTS Facts in Hindi) तथा उनकी अनसुनी या छिपी बातें। उम्मीद करते है आपको अपने पसंदीदा सिंगर्स के बारे में कुछ जानने का मौका मिला होगा।

सवाल-जबाब (BTS के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न व उनके उत्तर)

सवाल – बीटीएस का नेता कौन है?

जबाब – दक्षिण कोरिया के संगीत बैंड बीटीएस (BTS) का नेता किम नम-जून है जिन्हें RM मतलब RAP Monster के नाम से जाना जाता है।

सवाल – बीटीएस सदस्यों का धर्म क्या है?

जबाब – बीटीएस में कुल 7 सदस्य है इनमें से किसी ने भी कभी किसी भी धर्म को मानने की बात नहीं की। BTS के कुछ सदस्य किसी भी धर्म को ना मानने वाले हो सकते है।

सवाल – बीटीएस इंडिया कब आएंगे?

जबाब – बीटीएस के इंडिया आने के कयास जून 2020 में लगाये जा रहे थे लेकिन कोरोना के कारण उनको यहाँ आने के विचार को छोड़ना पड़ा। अभी उनके इंडिया आने का कोई भी प्लान अस्तित्व में नहीं है।

आज हमने क्या जाना?

आज हमने BTS Facts in Hindi के आर्टिकल में बीटीएस बैंड के बारे में कुछ अनसुनी बातों का जिक्र किया। हमने बीटीस मेम्बेर्स के स्टेज नाम एवं असली नाम (BTS Members Stage Name and Real Name) के बारे में भी जाना। आशा करते है आपको यह जानकारी भरा आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा।

ये पोस्ट भी पढ़े

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *