कैप्चा क्या है इसे कैसे हल करते है | Captcha in Hindi

कैप्चा क्या है (Captcha in Hindi) कैप्चा के कार्य, लाभ, नुकसान (Captcha Meaning in Hindi, Captcha Code in Hindi, Advantages and Disadvantages of Captcha in Hindi)

captcha-in-hindi-captcha-code-kya-hai-benefits
कैप्चा क्या है – What is Captcha in Hindi

इन्टरनेट पर जानकारी को ढूँढना आसान व सुरक्षित बनाने के लिए साल दर साल नयी टेक्नोलॉजी का विकास हो रहा है। इन्टरनेट की दुनिया की बड़ी कंपनियां जैसे गूगल, माइक्रोसॉफ्ट आदि अपने यूजर के लिए वेबसाइट को सर्च करना बेहद सुरक्षित बनाने की कोशिश में लगी हुई है। इन्ही कोशिशो का एक बेहतरीन परिणाम है कैप्चा।

यदि आप नियमित तौर पर गूगल आदि सर्च इंजन पर वेबसाइट उपयोग करते है तो आपने कभी न कभी captcha देखा या भरा होगा। आइये जानते है यह कैप्चा क्या है (Captcha in Hindi), Captcha Code in Hindi तथा इसका इतना अधिक उपयोग क्यों होने लगा है।

कैप्चा क्या है (Captcha in Hindi)

जब आप कोई फॉर्म भर रहे होते है तो जानकारी भरने के बाद आपके सामने कुछ नंबर तथा एक बॉक्स खुल जाता है। आपको बॉक्स में वह अजीब सा नम्बर भरना ही होता है अन्यथा आप फॉर्म को आगे नहीं भर पाते या सबमिट नहीं कर पाते। कई बार इन्टरनेट पर उपलब्ध वेबसाइट से सूचना प्राप्त करने के लिए भी बॉक्स को दिए हुए नंबर या करैक्टर से भरना होता है, इसी बॉक्स को कैप्चा कहते है।

कैप्चा से ही पता चल पाता है कि जानकारी भरने वाला कोई इन्सान है या bots (एक प्रकार की कंप्यूटर आधारित मशीन). अब आपको पता चल गया गया है कि captcha kya hai आइये सबसे पहले जानते है कैप्चा की शुरुआत कब हुई एवं captcha code kya होता है।

कैप्चा का इतिहास (History of Captcha in Hindi)

कैप्चा के पहले वर्जन की शुरुआत 1997 में मानी जाती है लेकिन तब इसे कोई ख़ास पहचान नहीं मिल सकी थी।  सन 2000 में idrive.com द्वारा भी अपने signup पेज को सुरक्षित रखने के लिए कैप्चा का उपयोग किया था।  कैप्चा को आधुनिक रूप तथा प्रसिद्धि तब से मिली जब लुईस वोन अहन, मनुएल ब्लुम, निकोलस जे० हॉपर तथा जॉन लंगफोर्ड ने इस तकनीक का नाम कैप्चा रखा तथा इसे नए सिरे से बनाकर दुनिया के सामने लाये।

तकनीक CAPTCHA (कैप्चा)
पूरा नाम Complete Automated Public Turing Test To Tell Computers and Human Apart
कैप्चा अस्तित्व में आया 1997 में
कैप्चा का उद्देश्य इन्टरनेट एवं वेबसाइट पर लोग की जानकारी को सुरक्षित रखना
पहला सर्च इंजन जिस पर कैप्चा उपयोग किया गया AltaVista
गूगल पर उपयोग की जाने वाली कैप्चा तकनीक का नाम reCAPTCHA

कैप्चा कोड क्या है (Capcha Code in Hindi)

जैसे कि आपने पढ़ा है कई वेबसाइट पर जानकारी को पाने के लिए या कोई फॉर्म भरने के लिए हमे कैप्चा भरने होते है। कैप्चा को भरने के लिए जो अजीब से दिखने वाले करैक्टरर्स दिए होते है उन्हें ही कैप्चा कोड कहते है। कैप्चा कोड कुछ भी हो सकता है उदहारण के लिए – कोई नंबर १,२,३ आदि या कोई शब्द A,B,C.. आदि या कोई तस्वीर।

हर बार जब आप कैप्चा को रिफ्रेश करते है तो आपको नए कैप्चा कोड मिलते है जिन्हें ठीक से भरकर ही आप आगे पहुच सकते है। उम्मीद है आपको captcha code kya hai पता चल गया होगा। अब जानते है कैप्चा को भरने की इतनी अधिक आवश्यकता क्यों है।

CAPTCHA कैसे कार्य करता है (How Captcha Works)

कैप्चा के कार्य करने की पद्धति बहुत ही आसान है। कैप्चा को इस तरह से डिजाईन किया गया है कि इसे बोट्स के लिए हल करना तो बेहद ही कठिन हो लेकिन इंसानों के लिए शुगम हो। किसी भी वेबसाइट को विजिट करते हुए हमे एक कैप्चा बॉक्स दिखाई देता है जिसे पर कुछ नंबर या अक्षर लिखे होते है जिन्हें उस बॉक्स में भरना होता है। यदि कैप्चा बॉक्स छवि (तस्वीरों) वाला तो हमे उपयुक्त छवि या इमेज के चुनाव करना होता है, बस इतनी आसान है कैप्चा की कार्य पद्धति।

कैप्चा क्यों आवश्यक है (Needs of Captcha in HIndi)

अब हम एक ऐसे युग में जी रहे है जहाँ टेक्नोलॉजी के बिना अपने जीवन की कल्पना करना भी एक बड़ा कठिन कार्य लगता है। हमारे छोटे से बड़े हर काम में टेक्नोलॉजी खासकर इन्टरनेट की बहुत अधिक भूमिका है। इन्टरनेट से सूचना प्राप्त करना या इस पर अपनी जानकारी सुरक्षित रखना हमेशा उपयोगी साबित हो ऐसा पक्का नहीं है कभी-कभी इसका दुरूपयोग भी किया जाता है।

आजकल इन्टरनेट पर कुछ लोगो द्वारा ऐसी तकनीक जिन्हें bots भी कहते है उपयोग में लायी जाती है जिस से लोगो की जानकारी का गलत फायदा उठा सके।

इन्टरनेट पर किसी एक अपराधी प्रवृति के इन्सान (Black Hat Hacker) को वेबसाइट हैक करने के लिए या उपलब्ध विवरण का गलत उपयोग करने के लिए हर एक वेबसाइट पर जाना पड़ेगा, जिसमे बहुत समय लगेगा । जिस कारण वह व्यक्ति अधिक लोगो को ऑनलाइन हानि नहीं पहुँचा सकेगा।

इसी को देखते हुए कुछ हैकर्स द्वारा ऐसी ऑनलाइन मशीन, रोबोट्स या bots बनाये जाती है जो एक साथ हजारो वेबसाइट पर हमला कर सकती है जबकि एक इन्सान के लिए ऐसा करना मुमकिन नहीं है।

ऐसे ही हमलो से वेबसाइट को बचाने के लिए कैप्चा डिजाईन किया गया है। यदि BOT किसी साईट पर हमला करने आता है तो पहले उसे captcha code को भरना होगा, जिसे सिर्फ इन्सान ही भर सकते है। क्योंकि हर बार नई वेबसाइट खोलने पर अलग कोड दिखाई देता है इसलिए मशीन या बोट के लिए इसे भरना मुश्किल हो जाता है। जिस कारण वेबसाइट हैकर के निशाने पर आने से बच जाती है एव हमारी जानकरी सुरक्षित रहती है।

आजकल ये ऑनलाइन मशीन, रोबोट या बोट्स इतनी स्मार्ट हो रही है कि कैप्चा को हल कर पा रही है। इसलिए capcha को हल करने को अधिक मुश्किल एवं आधुनिक बनाया जा रहा है।

👉 क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी > इनफार्मेशन सिक्योरिटी को नजरअंदाज करना करा सकता है भारी नुकसान

कैप्चा की फुल फॉर्म (Full Form of Captcha in Hindi)

CAPTCHA की फुल फॉर्म होती है “Complete Automated Public Turing Test To Tell Computers and Human Apart”.

reCAPTCHA क्या होता है (reCaptcha in Hindi)

आपने कई बार reCAPTCHA लिखा देखा होगा या इसके बारे में अवश्य सुना होगा। reCAPTCHA की शुरुआत गूगल द्वारा एक मुफ्त की सेवा के रूप में की गयी थी । reCAPTCHA भी बिल्कुल captcha code की तरह कार्य करती है आप इसे अपने द्वारा निर्मित की गयी वेबसाइट पर लगाकर, वेबसाइट को हैकर्स तथा स्पैमर्स से बचा सकते है।

आप कह सकते है कि reCAPTCHA भी एक captcha ही है बस यह गूगल सर्च इंजन पर उपलब्ध वेबसाइट के लिए काम करता है। आपने किसी न किसी वेबसाइट पर I’m not a robot का बॉक्स देखा होगा यह गूगल के reCAPTCHA का ही एक उदहारण है।

कैप्चा कोड कैसे हल करे ( How to Solve Captcha Code in Hindi)

सुरक्षा की द्रष्टि से देखते तो कैप्चा हमे बहुत अच्छा लगता है लेकिन जब कैप्चा को हल करना पढता है या भरना पढ़ता है तब हमे यह बहुत ही परेशानी वाला काम लगता है। कैप्चा कोड भरते समय हम उलझन रहते है कि यह lower case L (l) हैं या 1. हमारे सामने बड़े O तथा 0 को पहचानने में भी दुविधा आती है। यदि आपने किसी शब्द में भी गड़बड़ कर दी तो आपको नया कोड मिलेगा एवं उसे फिर से भरना पड़ेगा।

कैप्चा भरते समय नंबर एवं शब्दों की आक्रति पर विशेष ध्यान दे यदि कैप्चा तस्वीरो वाला है तो आपको केन्द्रित होकर उस तस्वीर को सेलेक्ट करना होता है जो पूछी गयी है। बस इतना करना है तथा आपको कैप्चा कोड कैसे लिखते हैं या कैप्चा कैसे हल करते है यह समझ आ जाता है।

हम बात करेंगे कैप्चा कितने प्रकार के होते है। इस बारे में जानकर आपके लिए उन्हें भरना बहुत आसन हो जाएगा।

कैप्चा कितने प्रकार के होते है (Types of Captcha in Hindi)

इन्टरनेट पर सर्च को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए कई तरह के कैप्चा का अविष्कार किये गया है। आइये इनमे से कुछ कैप्चा के बार में जानते है –

i. टेक्स्ट कैप्चा (Text Captcha)

आपके या हमारे द्वारा सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला या देखा गया कैप्चा Text Captcha ही होता है। इस तरह के कैप्चा में आपको अंग्रेजी के अक्षर तथा नंबर एक साथ देखने को मिलते है। इस प्रकार के कैप्चा में छोटे अक्षरों एवं बड़े अक्षरों के एक कोड मिलता है जिसे भरना होता है। एक Text Captcha इन प्रकारों का हो सकता हैं जैसे iMCLt या 2nNhK4 आदि

ii. तस्वीर कैप्चा (Image Captcha)

जैसे की इस कैप्चा के नाम से ही पता चल रहा है कि इसका सम्बन्ध तस्वीरों से होता है। आजकल तस्वीरों वाले इन कैप्चा का बहुत अधिक उपयोग होने लगा है क्योंकि इन्हें बोट्स के लिए हल करना काफी मुश्किल होता है। हम जैसे उपयोगकर्ता के लिए इस कैप्चा को हल करना शुगम होता है एवं इसे हल करना मजेदार भी होता है। यदि आपको कोई कैप्चा हल करना हो जिसमे आपको सीडियाँ पहचाननी हो या ट्रैफिक लाइट पहचाननी हो तो वह इमेज कैप्चा का ही एक उदहारण हैं।

iii. गणित के सवाल का कैप्चा (Maths Solving Capcha)

क्यों आपको गणित के सवाल हल करना अच्छा लगता है हम में से अधिकतर को बिल्कुल नहीं। गणित के सवालों को हल करना हम से कई के लिए बहुत कठिन होता है लेकिन गणित के सवालों का captcha हल करना ज्यादा कठिन नहीं। इस प्रकार के कैप्चा में आपको ( 2+2 = ? ) कितने होते है या ( 5 – 4 = ? ) कितने होते है आदि आसान प्रश्नों के बारे में पूछा जाता है।

iv. ऑडियो कैप्चा (Audio Captcha)

ऑडियो कैप्चा में आपको एक आवाज सुनाई देती है जिसे आपको ध्यान से सुनकर बॉक्स में भरना होता है। यह आवाज कुछ भी हो सकती है जैसे ऑडियो में सुनाई देता है इंडिया इस ग्रेट तो आपको कैप्चा बॉक्स में India is Great भरना होगा।

v. सोशल प्रमाणीकरण (Social Authenticatin or Friend Recogniton)

इस तरह के कैप्चा कोड का इस्तेमाल सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, ट्विटर आदि के लिए किया जाता है। आपके सामने आपके ही किसी दोस्त की फोटो प्रदर्शित होगी तथा आपको उसे पहचानना होगा। हमारी जान-पहचान वाले इन्सान की प्रोफाइल को पहचानते ही captcha हल हो जाता है।

👉 यह भी पढ़े > सैंटेलाइट क्यों भेजे जाते हैं अंतरिक्ष में

Captcha Code के लाभ क्या है (Benefits of Captcha Code in Hindi)

कैप्चा कोड को इस्तेमाल करने के कई फायदे है इनमे से कुछ के बारे में आपको हम यहाँ बता रहे है –

  • कैप्चा कोड के उपयोग से स्पैम से बचने में सहायता मिलती है
  • यह ब्लॉग में कमेंट स्पैम को रोकने में भी बेहद कारगर है
  • कई वेबसाइट पर यूजर रजिस्ट्रेशन करके जानकारी को प्राप्त करते है इस प्रकार के उपयोगकर्ता रजिस्ट्रेशन को स्पैमी होने से बचाने के लिए कैप्चा का इस्तेमाल किया जाता हैं।
  • यदि आप अपनी कोई साईट रखते है तो आपने देखा होगा कभी- कभी ट्रैफिक बोट्स के रूप में आता है ऐसे ट्रैफिक से वेबसाइट के डाउन होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए बोट्स आक्रमण को कम करने के लिए भी कैप्चा का उपयोग किया जाता हैं।
  • वेबसाइट पर होने वाले डिक्शनरी आक्रमण से बचाने के लिए
  • ईमेल आदि सेवा को स्वतंत्र रूप से सुचारू रखने के लिए

हमने कुछ captcha code के लाभों के बारे में जाना ऐसे ही कई फायदे है जो हमे इसका इस्तेमाल करने से मिलते है।

कैप्चा कोड के नुकसान (Disadvantages of Captcha Code in Hindi)

वैसे तो कैप्चा कोड को उपयोग करने के इतने अधिक फायदे है कि इन्हें इस्तेमाल करना बहुत अधिक जरूरी हो जाता है। हम यह बात भी जानते है कि किसी टेक्नोलॉजी के लाभ होते है तो उसे कुछ नुकसान भी होते है। आइये डालते है कैप्चा कोड से होने वाले नुकसान पर एक नजर।

  • कुछ captcha code इस प्रकार के होते है कि उन्हें समझना काफी मुश्किल हो जाता है।
  • ऐसा अक्सर होता है कि हम हर कार्य को जल्दी से निपटाना चाहते है। यदि हम किसी साईट से सूचना जल्द से जल्द प्राप्त करना चाहते लेकिन हम साईट पर जाने के बाद पाते है कि हमे तो कैप्चा भरना पड़ेगा उसके बाद ही जानकारी मिल पायेगी। ऐसी स्तिथि में हमारे लिए जल्द से जल्द जानकारी पाना मुश्किल हो जाता है।
  • काफी बार मैंने खुद देखा है जब में कोई फॉर्म भर रहा होता हूँ एवं कैप्चा कोड को भरता हु तो वह लोड होने में बहुत समय ले लेता है जिस से मेरे द्वारा भरी गयी जानकारी मी जाती है। इस बजह से मुझे पूरा फॉर्म वापस फिल करना होता है, इसमें मेरे समय एवं उर्जा दोनों का हाश होता है।

हमे कुछ कैप्चा कोड के नुकसान के बारे में बात की। यदि किसी तकनीक को उपयोग करने के फायदे उस से होने वाले नुकसानों से बहुत अधिक हो तो हमे वह तकनीक अवश्य उपयोग में लानी चाहिए।

FAQ (कैप्चा के बारे में सवाल-जबाब)

सवाल – कैप्चा कोड कैसे लिखते हैं ?

जबाब – हमे कैप्चा बॉक्स के साथ एक नंबर या शब्दों के रूप में कैप्चा कोड दिया रहता है जिसे हम ध्यान से देखकर एक-एक कर कैप्चा में भर देते हैं।

सवाल – कैप्चा की फुल फॉर्म क्या होती है?

जबाब – CAPTCHA की फुल फॉर्म “Complete Automated Public Turing Test To Tell Computers and Human Apart” होती है।

आज हमने क्या जाना?

आज हमने CAPTCHA IN Hindi के इस आर्टिकल में कैप्चा क्या होता है, Captcha Code Kya Hai, Captcha meaning in Hindi एवं What is Captcha Code in Hindi आदि के बारे में जाना।

उम्मीद है हमारे द्वारा जानकारी का हिंदी प्रसार करने का यह तरीका आपको बहुत पसंद आ रहा होगा। Captcha Code in Hindi जैसे और अधिक ब्लॉग पढने के लिए हमारी वेबसाइट पर आते रहे।

ये पोस्ट भी पढ़े

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *