चिया बीज ऐसे खाए, बीमारी चुटकियों में दूर भगाए | Chia Seeds in Hindi

चिया बीज क्या है (Chia Seeds in Hindi) चिया सीड के फायदे और नुकसान, चिया बीज खाने का सही तरीका (How to Eat, Chia Seeds Benefits in Hindi, Side Effects, Uses, Nutrients, Beej in Hindi)

chia-seeds-in-hindi-beej-benefits-fayde-nuksan-side-effects-uses
चिया बीज के फायदे – Chia Seeds Benefits in Hindi

हमे यह सुन्दर शरीर तो मिला है लेकिन इसमें बीमारी आना भी लाजमी है। यदि बीमारियाँ है तो भगवान ने उनकी औषधियाँ भी साथ में भेजी है। इस प्रथ्वी पर ना जाने कितनी औषधियाँ, जड़ी-बूटी है जिनके उपयोग के बारे में हम जानते भी नहीं। आज हम बात करने वाले है चिया के बीजों की। चिया बीज के फायदे चौकाने वाले है, इनके उपयोग से कई रोगों को नियंत्रित एवं ठीक किया जा सकता है। तो आइये जानते है चिया बीज किया है एवं इनका उपयोग क्या है?

चिया बीज क्या है? (Chia Seeds in Hindi)

चिया बीज काले और सफेद रंग के बहुत छोटे बीज होते हैं। यह बीज मेक्सिको में उत्पादित किए जाते हैं। इसका वैज्ञानिक नाम साल्विया हिस्पानिका है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व, खनिज, प्रोटीन, फाइबर पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चिया बीज में दूध की तुलना में अधिक मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। चिया बीज काले, सफेद और भूरे तीन रंगों में पाए जाते हैं।

औषधिचिया के बीज
वैज्ञानिक नामसाल्विया हिस्पैनिका
हिंदी नामचिया और सब्जा
कहाँ अधिक उगाई जाते है?मेक्सिको एवं ग्वाटेमाला में
परिवारपुदीना (लैमियासी)
बनावट व रंगकाले, भूरे, सफ़ेद रंग के अंडाकार

चिया बीज में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Nutrients of Chia Seeds in Hindi)

चिया बीज में कैल्शियम, मैग्निशियम और भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 तथा आयरन पाया जाता है। हाई ब्लड प्रेशर में यह काफी फायदेमंद है जो लोग हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हैं उन्हें चिया बीज का सेवन करना चाहिए। चिया बीज खाने से शरीर में नमक की मात्रा सामान्य बनी रहती है।

इसमें ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने वाले सभी पोषक तत्व मौजूद हैं और यह दिल के लिए भी काफी फायदेमंद है। यह सुपर फूड माना जाता है और इन की तासीर गर्म होती है। इसीलिए इसमें इतने पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

नीचे एक तालिका दी गयी है जिसमे बताया गया है कि कुल 100 ग्राम चिया बीज में कितनी मात्रा में कौन-सा पौषक तत्व मौजूद रहता है।

पौषक तत्वमात्रा (ग्राम में)
कुल वसा31 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट42.12
फॉस्फोरस8.6
कैल्शियम6.31
सोडियम.16
आयरन.07
पोटैशियम4
मैगनीशियम3.35
जल

चिया बीज के उपयोग (Uses of Chia Seeds in Hindi)

चिया बीज में अनेक पोषक तत्व होने के कारण यह हमारे शरीर के लिए काफी उपयोगी है। इसके अनगिनत उपयोगों के कारण ही इसका इस्तेमाल बहुत अधिक किया जाता है, चिया के उपयोग इस प्रकार है –

  • चिया के बीज एनीमिया से बचाए रखने में बहुत ही मददगार है।
  • शरीर में प्रोटीन के रूप में अच्छा काम करते है।
  • त्वचा के लिए बेहद लाभदायक है।
  • हड्डियों की मजबूती के लिए फायदेमंद
  • स्मृति शक्ति को मजबूत बनाने में भूमिका निभाते है।
  • वजन घटाने में सहायक है।
  • पाचन तंत्र के लिए उपयोगी
  • बालो के लिए भी काफी उपयोगी है।

चिया बीज के फायदे / लाभ (Chia Seeds Benefits in Hindi)

चिया बीज को खाने से हमारे शरीर को काफी फायदे मिलते हैं चिया बीज का सेवन करने से हमारे शरीर की हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत होती है इसको हमेशा भिगोकर ही खाना चाहिए। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीज, ओमेगा 3, फास्फोरस और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। आइये विस्तार से जानते है चिया के बीज के फायदों का बारे में –

1. स्किन और बालों के लिए फायदेमंद (Chia seeds benefits for skin in Hindi)

चिया बीज के सेवन से हमारी त्वचा चमकदार और बेदाग नजर आती है क्योंकि इसमें प्रोटीन और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। प्रोटीन उत्तको के रखरखाव और निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। साथ ही साथ यह फाइन लाइंस और उम्र के साथ बढ़ती झुर्रियों को भी कम करता है। इसके अलावा यह हमारे बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

2. वजन घटाने में मददगार

चिया सीड का सेवन करने से हमारा पाचन तंत्र स्वस्थ जाता है जिसके कारण भजन में भी संतुलन बना रहता है क्योंकि जब हमारा पाचन तंत्र सही रहता है तो आसान से खाना पक जाता है साथ ही से कब्ज और गैस की समस्या भी नहीं रहती है। यह सब इसलिए हो पाता है क्योंकि चिया बीज में भरपूर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है जो पाचन तंत्र के लिए और वजन घटाने के लिए काफी फायदेमंद है।

3. अच्छी नींद के लिए आवश्यक

आमतौर पर पाया जाता है कि कई लोगों को अनिद्रा और तनाव जैसी परेशानियां होती है। जिसके कारण उनकी सेहत पर काफी असर पड़ता है ऐसे में उनको चिया बीज का सेवन करने से काफी फायदा मिलेगा। क्योंकि चिया सीड में ओमेगा -3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिसके सेवन से तनाव और अनिद्रा की समस्या कम हो सकती है।

4. हड्डियों को मजबूत बनाने में फायदेमंद

चिया बीज का इस्तेमाल करने से हमारी हड्डियां मजबूत होती है साथ ही हड्डियों से संबंधित कई बीमारियां भी दूर हो सकती है। क्योंकि चिया बीज में कैल्शियम और फास्फोरस भरपूर मात्रा में पाया जाता है इन्हीं पोषक तत्व के कारण हमारी हड्डियां मजबूत होती है इन बीजों को आप फलों के साथ भी खा सकते हैं।

5. उच्च रक्तचाप में लाभदायक

कहा जाता है दुनिया के 30 वर्ष से ऊपर उम्र के हर 10 में से 4 लोगो को उच्च रक्तचाप या हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है। ओमेगा-3 फैटी एसिड, मेगनीसियम, फॉस्फोरस तथा आयरन आदि तत्व उच्च रक्तचाप को सामान्य रखने में बहुत मददगार साबित होते है। चिया बीज में ये सभी तत्व अच्छी मात्रा में पाए जाते है इसलिए इनका सही तरीके से सेवन करना उच्च रक्तचाप को नियंत्रित रखता है।

6. गर्भावस्था में लाभकारी

हम सभी जानते है किसी भी महिला के लिए गर्भावस्था एक ऐसा समय होता है जब उसे देखभाल की सबसे अधिक आवश्यकता होती है। अच्छी देखभाल ना केवल बेहतर रहन-सहन बल्कि बढ़िया खान-पान भी है। गर्भवती महिला के लिए चिया बीज एक अच्छा पौषक आहार का स्रोत हो सकता है। क्योंकि इसमें मेगनीसियम, विटामिन्स, कैल्शियम, प्रोटीन व आयरन आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते है इसलिए यह गर्भ में पल रहे शिशु के लिए बहुत फायदेमंद है।

यदि आप अपने बेहतर स्वास्थ्य एवं शिशु के विकास के लिए चिया बीज का सेवन करने की सोच रही है तो अपने डॉक्टर से एक बार जरूर संपर्क करे। क्योंकि चिया बीज की सही मात्रा ऐसा समय में लेना आवश्यक होता है जो सिर्फ एक अनुभवी डॉक्टर ही आपको बता सकता है।

7. कोलेस्ट्रॉल या रक्तवसा रखे नियंत्रित

कोलेस्ट्रॉल या रक्तवसा का बढ़ना कई गंभीर बीमारी जैसे हार्ट अटैक, किडनी रोग, अत्यधिक थकान, लकवा की शिकायत आदि के लिए जिम्मेदार हो सकता है। इसलिए आवश्यक है कि रक्तवसा को नियंत्रण में रखा जाए। कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में चिया बीज बहुत ही लाभकारी है। इन बीजों में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड रक्तवसा को नियंत्रित रखने में बहुत ही मददगार है।

👉 क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी > एक्स-रे कराने जाने से पहले जाने इसके बारे में सबकुछ

चिया बीज से हानियां (Side Effects of Chia Seeds in Hindi)

चिया बीज हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है लेकिन इसका इस्तेमाल सही तरीके से करना पड़ता है नहीं तो कुछ हानियां भी हो सकती हैं। जैसे –

  • चिया बीच का सही तरीके से सेवन ना करने पर शरीर में एलर्जी हो सकती है इसमें आंखों में पानी आना, खुजली होना जैसी समस्याएं होती है।
  • इसके सेवन से शरीर में खून के थक्के बनने में भी दिक्कत होती है जो हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक है। क्योंकि दुर्घटना होने पर अगर खून के थक्के नहीं बने तो सारा खून बह जाएगा और उस व्यक्ति की मृत्यु भी हो सकती है
  • इसके अधिक सेवन सेवन से अपाचन की समस्या भी हो सकती है।
  • अगर आप मधुमेह के रोगी हैं तो इन बीजों का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह से ही करें क्योंकि यह आपके शरीर में अधिक उत्तेजना उत्पन्न कर सकते हैं।
  • कैंसर से पीड़ित व्यक्ति को चिया बीज का सेवन करने से परहेज करना चाहिए

चिया के बीज की सेवन विधि (How to Eat Chia Seeds in Hindi)

कहने को तो चिया बीज हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है लेकिन इनका सही तरीके से सेवन करना भी बहुत जरूरी है। और आजकल तो कई जानी-मानी हस्तियां भी इन बीजों का इस्तेमाल करती हैं।

इन बीजों का सेवन हमें सुबह खाली पेट करना चाहिए। इन बीजों को दही और फलों के साथ भी ले सकते हैं और नारियल पानी व नींबू पानी के साथ भी हम इन बीजों का सेवन कर सकते हैं।

एक कप पानी में एक से दो चम्मच चिया बीज को 3 से 4 घंटे के लिए भिगोकर रख दें और रोजाना एक गिलास पानी के साथ इसका सेवन करें। फूड न्यूट्रीशनिस्ट के मुताबिक प्रोटीन बार या शेक में मिलाकर इन बीजों का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। दो चम्मच चिया बीज में 10 ग्राम फाइबर पाया जाता है हम जितना अधिक मात्रा में फाइबर का सेवन करेंगे उतना ही वजन जल्दी कम होगा।

2015 में हुई एक रिसर्च के अनुसार जितना हम वजन कम करने के लिए डाइट फॉलो करते हैं रोजाना 30 ग्राम फाइबर का सेवन करने से उतना वजन कम होगा।

👉 क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी > शीघ्रपतन की समस्या कुछ दिनों में ही खत्म आजमायें ये नुख्से

चिया के बीज का उपयोग कैसे करें? (Right Method to Use Chia Seeds in Hindi)

चिया बीज हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं लेकिन उनको इस्तेमाल करने का भी एक सही तरीका होता है जिससे हमारे शरीर में पोषक तत्वो का संतुलन बना रहता है।

चिया बीज वजन कम करने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद फाइबर बहुत जल्दी वजन कम कर देता है। सुबह के समय खाली पेट ही उनका सेवन करना चाहिए। इन बीजों का सेवन फलों और दही के साथ कर सकते हैं इसके अलावा हम नारियल पानी में डाल कर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

चिया बीज को स्मूदी, चिया योगर्ट्स, प्रोटीन वार आदि में मिलाकर सेवन करना चाहिए।

जय दमदार फूड है इसलिए इसका सेवन थोड़ी मात्रा में ही करना चाहिए। इन बीजों को कुछ तापमान पर नहीं पकाना चाहिए इनका सेवन कच्चा ही किया जाता है बल्कि दो चम्मच बीज को भिगोकर रखकर फिर उसे छानकर सेवन करें। वैसे तो किसी भी समय इनका सेवन किया जा सकता है लेकिन सुबह के समय इनका सेवन करने से बहुत ज्यादा फायदा मिलता है। ब्लड प्रेशर कम रहने वाले मरीजों को इनका सेवन नहीं करना चाहिए।

👉 क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी > इस तरह से करोंगे मैडिटेशन तो हर समस्या लगने लगेगी छोटी

FAQ (चिया बीज के बारे में सवाल-जबाब)

चिया के बीज कैसे होते है?

चिया बीज काले, भूरे, ग्रे, सफ़ेद रंग के अंडाकार आकृति के होते है।

चिया बीज को इंग्लिश में क्या कहते है?

चिया बीज को अंग्रेजी में Chia Seeds के नाम से जाना जाता है।

चिया सीड खाने के क्या फायदे होते हैं?

चिया सीड त्वचा, हृदय रोगों, उच्च रक्तचाप तथा कोलेस्ट्रोल आदि रोगों में बहुत फायदेमंद है।

चिया बीज को हिंदी में क्या कहते है?

चिया बीज को हिंदी में चिया या सब्जा के नाम से जाना जाता है।

अस्वीकरण

यह पोस्ट आपके ज्ञानवर्धन के लिए लिखी गयी है, यह लेख चिकित्सक की सलाह का विकल्प नहीं है। ऊपर बताये गए तरीको का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करे।

आज हमने क्या जाना?

आज हमने चिया के बीज (Chia Seeds in Hindi) के इस लेख में चिया बीज के फायदे (Chia Seeds Benefits in Hindi), चिया बीज के फायदे और नुकसान, चिया बीज के उपयोग (Uses of Chia Seeds in Hindi) आदि के बारे में विस्तार से बात की। उम्मीद करते है आपको हमारा ये लेख बेहद पसंद आया होगा तथा आपके लिए लाभकारी साबित हुआ होगा।

अन्य लेख पढ़े

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *