सरकार दे रही है इन कर्मचारियों को 1728 करोड़ रूपये, जाने आपको मिलेंगे या नहीं

प्रधानमंत्री के संचालन में हुई बैठक में कैबिनेट ने 11 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को बोनस देने का फैसला लिया है. आइये जानते है कौन होंगे वे कर्मचारी जिन्हें मिलेंगा इसका लाभ

diwali-bonanza-for-railway-employees-cabinet-approves-78-days-wage-as-bonus

हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई जिसे 2021-2022 के वित्त वर्ष के लिए संचालित किया गया था। इस बैठक में एक बहुत महत्वपूर्ण फैसला लिया गया जो रेलवे कर्मचारियों से जुड़ा हुआ है।

कैबिनेट की बैठक में फैसला लिया गया है कि रेलवे कर्मचारियों को बोनस के रूप में 78 दिन का वेतन दिया जाएगा। इस बोनस का लाभ प्राप्त करने वाले कर्मचारियों की संख्या 11.27 लाख होगी जिसमें कर्मचारियों को दिए जाने वाले बोनस का खर्चा 1832 करोड रुपए होगा। यह राशि सभी रेलवे कर्मचारियों को नहीं दी जाएगी इसकी कुछ शर्ते व नियम होंगे

अगर रेलवे कर्मचारियों को मिलने वाली राशि की बात करें तो प्रत्येक कर्मचारी के खाते में अधिकतम 17951 रुपए आएंगे।

आइए जानते हैं वह कौन से रेलवे कर्मचारी (Railway Employees) होंगे जिन्हें यह बोनस दिया जाएगा

बोनस के लिए पात्र कर्मचारी होंगे – ड्राइवर, गार्ड, स्टेशन मास्टर, सुपरवाइजर, टेक्नीशियन, टेक्नीशियन हेल्पर, कंट्रोलर, ट्रैक मेंटनेर, पॉइंट्स मैन, मिनिस्टीरियल स्टाफ और अन्य ग्रुप सी के स्टाफ।

यदि आप भी इस श्रेणी के अंतर्गत आते हैं तो आपको भी यह बोनस प्राप्त होगा। अगर आप इन श्रेणी में नहीं आते तो आपको यह बोनस नहीं दिया जाएगा।

👉 यह भी पढ़े > मोदी सरकार अगले 18 महीने में देगी 10 लाख नौकरियाँ

वैसे तो हर वर्ष भारत सरकार दिवाली के समय पर अपने कर्मचारियों के लिए यह बोनस देती है लेकिन इस बार इसकी राशि बढ़ा दी गई है। उसका कारण यह है कि रेलवे कर्मचारियों ने कोविड -19 के समय देश की तरक्की में बहुत बड़ा योगदान दिया।

जब पूरा देश थम गया था सभी अपने घरों में बंद थे हर काम बंद हो गया था तब वे रेलवे कर्मचारी ही थे जो जरूरी आपूर्ति के सामान जैसे कोयला, खाद्य सामग्री आदि को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जा रहे थे। जिससे कि हमारे देश में व्यवस्था बनी रह सके और लोगों को किसी भी तरह की परेशानी ना हो।

diwali-bonanza-cabinet-approves-78-days-wage-as-bonus- for-railway-employees
PIB India Tweet

भयंकर कोरोनावायरस के समय में भी अपनी जान पर खेलकर रेलवे कर्मचारियों ने जो योगदान दिया है उसके लिए उन्हें सम्मानित करना आवश्यक हो जाता है। इसीलिए कैबिनेट मंत्रालय ने ने यह फैसला लिया कि हम उन कर्मचारियों को यह बोनस प्रदान करेंगे जिनका महामारी के समय व्यवस्था को समान रूप से बनाए रखने में बहुत अधिक योगदान रहा है।

यहां आपको ध्यान रखना है कि पीएलबी वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए आरपीएफ तथा आरपीएसएफ कर्मचारियों को छोड़कर यह राशि और बोनस राजपत्रित रेल कर्मचारियों को दिया जाएगा।

आप इस बारे में PIB की अधिकारिक वेबसाइट पर भी पढ़ सकते है.

👉 सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली पोस्ट

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *