बॉलीवुड के पसंदीदा स्विट्ज़रलैंड के 11 प्रसिद्ध पर्यटन स्थल | Switzerland Tourist Places in Hindi

स्विट्ज़रलैंड के प्रमुख दर्शनीय स्थल (Famous Switzerland Tourist Places in Hindi), स्विट्ज़रलैंड जाने का सही समय, इतिहास (When to visit Switzerland, Brief History, Switzerland Tourism or Tourist visiting Places in Hindi)

famous-switzerland-tourist-places-in-hindi
स्विट्ज़रलैंड के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल – Switzerland Tourist Places in Hindi

यदि आपसे पूछा जाए कि आप दुनिया के कौन से देश में सबसे पहले घूमना चाहोगे तो मुझे पूरी उम्मीद है कि आप की लिस्ट में स्विट्ज़रलैंड का नाम टॉप पर होगा। ऐसा कौन सा व्यक्ति होगा जो स्विजरलैंड नहीं घूमने जाना चाहेगा। स्विट्ज़रलैंड एक बहुत ही खूबसूरत देश है इसकी लगभग 60% भूमि सुन्दर पर्वतो से ढकी हैं जिन्हें देखकर ही आँखों को सकून मिल जाता है।

हर साल हजारों की तादाद में लोग यूरोप में स्थित इस धरती के इस स्वर्ग को देखने के लिए आते हैं। अगर आप कहीं देश में घूमने का सोच रहे हैं तो आपको एक बार स्विट्ज़रलैंड के बारे में जरूर सोच लेना चाहिए। आइये जानते है कुछ बेहतरीन स्विट्ज़रलैंड के पर्यटन स्थल (Switzerland Tourist Places in Hindi) के बारे में।

Table of Contents

स्विट्ज़रलैंड का इतिहास संक्षेप में (Brief History)

स्विट्ज़रलैंड का इतिहास बहुत प्राचीन है इस देश को हेल्वेटी जो एक सेल्टिक जनजाति है, द्वारा बसाया गया था। यही कारण है कि हेल्वेटिया के नाम से भी पुकारा जाता हैं। पहली शताब्दी से चौथी शताब्दी तक यह रोमन राज के अधीन रहा, इस समय तक स्विट्ज़रलैंड का कोई विशेष नाम नहीं था स्विट्ज़रलैंड नाम अस्तित्व में 1291 में आया, जब बहुत सारे जिलो ने मिलकर हब्स्बुर्ग समुदाय को हटा दिया तब से स्विट्ज़रलैंड एक देश के रूप में संघटित हुआ।

देश स्विट्ज़रलैंड
स्थापना दिवस 1 अगस्त 1291
मुद्रा स्विस फ्रांक
जनसंख्यालगभग 90 लाख
महाद्वीप यूरोप
राजधानी बर्न
क्षेत्रफल 41285 वर्ग किमी
अधिकारिक भाषा जर्मन, फ्रेंच, इटैलियन तथा रोमांश

भारत में स्विट्ज़रलैंड इतना प्रसिद्ध क्यों है?

भारत में स्विट्ज़रलैंड इतना प्रसिद्ध हैं कि बच्चो से लेकर बुगुर्ज तक इस देश की ख़ूबसूरती के बारे में बाते करते हैं। हिंदुस्तान में स्विट्ज़रलैंड का इतने विख्यात होने का कारण बॉलीवुड हैं। बॉलीवुड की ऐसी कई फिल्मे हैं जिनकी शूटिंग यही पर हुई हैं। आप दिल वाले दुल्हनियाँ ले जायेंगे, हीरो, ढाई अक्षर प्रेम के आदि फिल्मो में स्विट्ज़रलैंड की खूबसूरती का नजारा देख सकते हैं। कहा जाता है कि स्विट्ज़रलैंड की सरकार द्वारा बॉलीवुड के कलाकारों व डायरेक्टरो को उनके देश को अपने सिनेमा में जगह देने के लिए सम्मानित भी किया गया था। बॉलीवुड के कारण स्विट्ज़रलैंड में आने वाले पर्यटकों की संख्या 20 से 30% तक बढ़ गयी थी।

स्विट्ज़रलैंड के प्रसिद्ध दर्शनीय स्थलों या पर्यटन स्थलों की सूची (List of Switzerland Tourist Places in Hindi)

स्विट्ज़रलैंड एक हरी-भरी वादियों का देश है जिसकी सुन्दरता किसी भी देश से अधिक हैं। यहाँ पर घूमने की ऐसी अनेक जगह है जो दुनिया भर में अपनी ख़ूबसूरती के लिए जानी जाती हैं। आज हमे ऐसे ही कुछ स्विट्ज़रलैंड के सुन्दर टूरिस्ट प्लेस के बारे में जानेंगे –

1. मैटरहॉर्न (The Matterhorn)

आप स्विट्ज़रलैंड घूमने जाने की तैयारी कर रहे हो और आप की लिस्ट में मैटरहॉर्न ना हो, यह तो खुद के साथ नाइंसाफी होगी। मैटरहॉर्नजगह ही ऐसी है जिससे हर कोई देखना चाहता है 4478 मीटर मीटर की ऊंचाई पर यह आल्प्स पर्वत के सबसे ऊंचे पर्वतों में से एक है जो स्विट्ज़रलैंड तथा इटली के बॉर्डर पर स्थित है। जब आप इतनी ऊंचाई तक खुद चलकर चढ़ते हुए जाएंगे यह एक अलग ही तरह का एडवेंचर होगा। यदि आपको लगता है कि आप चढ़कर नहीं जा सकते तो आप इस पर्वत पर जाने के लिए “केबल कार” का सहारा भी ले सकते हैं।

मैटरहॉर्न को अच्छे से निहारने के बाद आप इसकी तली में स्थित बेहद ही खूबसूरत गांव जर्मेट का आनंद उठा सकते हैं। जर्मेट में आप घोड़ों की सवारी कर सकते हैं। यहां पर दुनिया के सबसे खूबसूरत रेस्टोरेंट व होटल मौजूद है जहां पर रुक कर आप इस पूरी हसीन वादियों का बेहद ही मजे से लुत्फ़ उठा सकते हैं। यदि आपको भी मेरी तरह बर्फ पर स्किंग (sking) करने का शोक है तो आपके लिए यहां रुकना बड़ा ही मजेदार होने वाला है। जर्मेट में रुकते वक्त आप यहाँ के मशहूर जर्मेट संघ्राहालय में जाना ना भूले।

2. स्विस राष्ट्रीय पार्क (Swiss National Park)

स्विस नेशनल पार्क दक्षिण स्विजरलैंड की रेहतियन पर्वत श्रंखला में बसा एक बेहद ही खूबसूरत पार्क है नेशनल पार्क का निर्माण 1 अगस्त सन 1910 में स्विजरलैंड के राष्ट्रीय छुट्टी दिवस पर किया गया था। यह पार्क यूरोप के सबसे पहले बसे पार्कों में से एक है वैसे तो स्विट्जरलैंड पूरा ही बेहद खूबसूरत देश है लेकिन स्विस नेशनल पार्क में आना आपको स्वर्ग में होने का एहसास कराता हैं।

यहां पर आपको औबेक्स, लाल हिरण, लोमड़ियां, चामोइस, और चील आदि अद्भुत पशु पक्षी देखने को मिलते हैं। यह स्विट्ज़रलैंड में घूमने की मशहूर जगह हैं।

स्विस नेशनल पार्क कैसे जाये?

स्विस राष्ट्रीय पार्क जाने के लिए आप ज़्यूरिख (Zurich) से ज़र्नेज़ (Zernez) की और जाने वाली रेल का सहारा ले सकते हैं ज़र्नेज़ से आपको पार्क जाने के लिए पोस्टल बस सर्विस मिल जाती हैं

स्विस राष्ट्रीय पार्क में कहा रुके?

यदि आपको पार्क में रुककर रात को इसकी ख़ूबसूरती निहारना चाहते हैं तो आप यहाँ रुक भी सकते हैं। स्विस नेशनल पार्क में दो जगह रुका जा सकता हैं पहला चमन्ना क्लुओजा (Chamanna Cluozza) जिसे माउंटेन हट भी कहते है और दूसरा होटल Parc Naziunal Il Fuorn में। चमन्ना क्लुओजा में आपको ठहरने की साधारण सुविधा मिलती हैं तथा दुसरे होटल में कुछ अधिक सुविधा मिल जाती है इन होटलों में आप कोई फाइव स्टार होटल की सुविधा का इरादा न रखना लेकिन ठहरने के लिए ये दोनों जगह शांत व बढ़िया स्थान हैं।

3. जंगफ्राजोच (Jungfraujoch)

जंगफ्राजोच समुन्द्र तल से लगभग चार हजार मीटर ऊँची बर्नीज पर्वत श्रंखला के दो पर्वत जुन्ग्फ्राऊ तथा मोंच को जोड़ने वाला एक प्रमुख पर्यटन स्थल हैं। जुंगफ्राजूच की समुन्द्र तल से ऊँचाई 3463 मीटर ह, इतनी उचाई पर स्थित होने के कारण जंगफ्राजोच यूरोप का शीर्ष भी कहा जाता हैं। यदि आप जुंगफ्राजूच की ख़ूबसूरती का अच्छे से लुत्फ़ उठाना चाहते है तो आप स्फिंक्स से इसका पूरा नजारा देख सकते हैं। स्फिंक्स स्विट्ज़रलैंड की सरकार द्वारा पर्यटकों के जंगफ्राजोच के पुरे नज़ारे का लुत्फ़ उठाने के लिए बनाई गयी एक खगोलीय वेधशाला है जो जंगफ्राजोच के ऊपर स्थित है।

जंगफ्राजोच को दुनिया भर से लोग देखने के लिए आते हैं, इसकी ख़ूबसूरती देखते ही बनती हैं।जंगफ्राजोच रेलवे स्टेशन यूरोप का सबसे उचांई पर स्थित रेल स्टेशन है जो 3454 मीटर ऊपर स्थित हैं। आप ट्रेन के द्वारा यहाँ की पर्वत श्रंखलाओ की मनमोहक करने वाली ख़ूबसूरती निहारना न भूले।

👉 क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी > जैसलमेर की इन जगहों पर मरने से पहले अवश्य जाना चाहिए

4. शिल्थॉर्न (Schilthorn)

शिल्थॉर्न स्विट्ज़रलैंड की बर्नीज पर्वत श्रंख्लायो में स्थित एक शिखर है जिसकी उचाई 2970 मीटर हैं। हर साल यहाँ हजारो की संख्या में लोग घूमने के लिए आते हैं। शिल्थॉर्न की तली में मुर्रेन नामक एक छोटा सा गाँव स्थित है जहाँ से आपको स्चिल्थोर्ण पहुँचने के लिए केवल कार मिल जाती हैं केवल कर से इस शिखर पर पहुँचना ही एक अनोखा व रोमांचित करने वाला अनुभव है आप यहाँ पर स्किंग (skeing) का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं।

शिल्थॉर्न में पर्यटकों के लिए आकर्षण क्या है?

वैसे तो पूरा शिल्थॉर्न ही घूमने की बेहद आकर्षक जगह हैं यहाँ आकर हमे स्वर्ग का एहसास होता हैं। लेकिन यहाँ पर एक घूमने वाला होटल है जिसे पिज़ ग्लोरिया के नाम से जाना जाता हैं। यह होटल इतना प्रसिद्ध है कि इसे हॉलीवुड की जेम्स बांड फिल्म On Her Majesty’s Secret Service में भी दिखाया गया हैं। यदि आप स्विट्ज़रलैंड घूमने का विचार कर रहे है तो स्चिलिथोर्ण जाने का मौका ना गवांये।

5. ज़्यूरिख (Zürich)

स्विट्ज़रलैंड गए तथा ज्यूरिख नहीं देखा, फिर तो आपने आधा स्विट्ज़रलैंड ही नहीं देखा। ज़्यूरिख एक बहुत ही मनमोहक करने वाला खूबसूरत शहर हैं, यहाँ आपको पुराने भवनों के साथ-साथ नए तरह के भवन भी देखने को मिलते हैं। जीवन जीने के लिए दुनिया के टॉप शहरो में शामिल यह शहर स्विट्ज़रलैंड का सांस्कृतिक व व्यावासिक हब भी हैं, तथा यह इस देश का सबसे बड़ा नगर भी हैं। ज़्यूरिख में देखने के लिए बहुत प्राचीन भव्य भवन, गिरजाघर तथा पुस्तकालय है यह नगर अधिकतर झील में बसा है क्योंकि इसे झील को सुखाकर बसाया गया हैं ज़्यूरिख की रोचक बात यह है कि यहाँ की अधिकारिक भाषा जर्मन है एवं स्विस जर्मन बोली अधिकतर बोल-चाल में प्रयोग की जाती हैं।

6. द राइन फॉल्स (The Rhine Falls)

द राइन फॉल्स स्विट्ज़रलैंड का सबसे प्रमुख झरना या जल-प्रपात हैं। इस झरने में पानी बहुत अधिक मात्रा में तथा तेजी से आता है जिस कारण इसे यूरोप का सबसे शक्तिशाली जल-प्रपात कहा जाता है। इस झरने पर बिजली बनाने के लिए कई बार प्रोजेक्ट शुरू किये गए लेकिन स्थानीय लोगो के अवरोध के बाद इन प्रोजेक्ट्स पर काम नहीं किया गया। द राइन फॉल्स को 14000 से 17000 पुराना माना जाता हैं। यहाँ का सुन्दर नजारा देखने के लिए आप स्विट्ज़रलैंड की राजधानी ज्यूरिख से शैफ़हॉज़ेन नगर जा सकते है जिसके समीप यह झरना स्थित हैं।

👉 क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी > उताराखंड के ये पर्यटन स्थल नहीं देखे तो कुछ नहीं देखा

7. बर्न (Bern)

स्विट्ज़रलैंड घूमने की ख्वाइश रखने वाला हर व्यक्ति इसकी राजधानी बर्न के बारे में तो जानता ही हैं। यह एक बेहद ही आधुनिक एवं आकर्षक शहर है जहाँ हर साल लाखो शैलानी घूमने के लिए आते हैं। बर्न में घड़ियाँ बनाने का काम बहुत होता हैं यहाँ की घड़ियाँ आपको संसार के कोने-कोने तक देखने को मिल जाएगी। कहा जाता हैं कि इसका नाम बर्न इटली के एक शहर वेरोना के नाम पर पड़ा था जिसे 11वी शताब्दी के आस-पास बर्न के नाम से जाना जाता था। बर्न की अधिकारिक भाषा जर्मन है तथा बोल-चाल में सबसे ज्यादा स्विस जर्मन बोली का प्रयोग किया जाता हैं।

8. लुगानो झील (Lake Lugano)

स्विट्ज़रलैंड जाने वाले हर पर्यटक की लिस्ट में जो एक नाम अवश्य मिलेगा वह है लुगानो झील (Lake Lugano). इस झील को देखने के बाद आप इसे संसार की सबसे सुन्दर व आकर्षक झील तो कहोगे ही साथ में लुगानो को आप पर्यटकों के घूमने के लिए सबसे सुन्दर जगहो में से एक भी कहेंगे।

इस झील की सबसे विचित्र व इसे देखने का रोमांच पैदा करने वाली बात यह है कि इसके एक तरफ इटली तथा दूसरी तरफ स्विट्ज़रलैंड हैं। लुगानो लेक का 63% हिस्सा स्विट्ज़रलैंड में व 37% हिस्सा इटली में हैं। तो स्विट्ज़रलैंड के इस पर्यटन स्थल पर आकर आप इटली की ख़ूबसूरती की एक झलक तो पा ही सकते हैं।

9. जिनेवा (Geneva)

जिनेवा के बारे में आपने जरूर बचपन में अपनी किताबो में पढ़ा होगा संयुक्त राष्ट्र संगठन का मुख्यालय यहं होने की बजह से यह नगर हमेशा शुर्खियों में रहता हैं। राजनितिक परिपेक्ष से हटकर भी इस शहर में घूमने लायक बहुत अधिक अच्छी खूबसूरत जगह हैं। जिनेवा का ओपेरा हाउस, ऑर्केस्टा तथा झील आदि दुनियाभर से लाखो पर्यटकों का ध्यान अपनी और खीचते हैं। जिनेवा में बनी घड़ियाँ व चॉकलेट बहुत प्रसिद्ध हैं, जिनकी पुरे संसार में अच्छी-खासी माँग हैं।

👉 क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी > जयपुर के 11 बेहद आकर्षक टूरिस्ट प्लेस

10. बर्निना एक्सप्रेस (Bernina Express)

पूरा स्विट्ज़रलैंड घूम लिए लेकिन बर्निना एक्सप्रेस की सवारी नहीं की तो क्या मजा स्विट्ज़रलैंड घूमने का। बर्निना एक्सप्रेस स्विट्ज़रलैंड की एक चमकीली, रंगों से ख़ूबसूरती से सजी एक ट्रेन है, जिसमे यहाँ आने वाला हर पर्यटक सवारी करना चाहता हैं। यह मजेदार रेल ऐल्प्स पर्वतो में चुर शहर से शुरू होकर उत्तरी इटली की सीमा को पार करके तिरानो तक जाती हैं। बर्निना एक्सप्रेस में बैठकर आप 190 से अधिक पुल व 50 से अधिक गुफाओ से होकर गुजरते हैजिसमे लगभग चार घंटे का समय लगता हैं।

इस ट्रेन की यात्रा के दौरान पहाड़ो की चोटियों को देखना, ग्लेशियर को देखना व सुन्दर शहरो से होकर गुजरना किसी स्वर्ग में होने का एहसास कराता हैं। रेल में ही आपको खाने का जरूरी सामान प्राप्त कराया जाता हैं। यदि आप स्विट्ज़रलैंड जा रहे है तो बर्निना एक्सप्रेस में यात्रा न करने का तो सवाल ही नहीं होना चाहिए।

कैसे पहुँचे बर्निना एक्सप्रेस तक?

स्विट्ज़रलैंड के सबसे बड़े शहरो में से एक ज्यूरिख से आप चुर शहर के लिए इंटरसिटी ट्रेन की यात्रा कर सकते है। ज्यूरिच या ज्यूरिख से चुर पहुचने में आपको मात्र 1 घंटा 20 मिनट का समय लगेगा। जुरिच से कई लोकल ट्रेने भी चुर के लिए चलती है। चुर शहर पहुँच कर आप आसानी से बर्निना एक्सप्रेस तक पहुँच सकते है।

बर्निना एक्सप्रेस में यात्रा करने का खर्चा?

  • बर्निना एक्सप्रेस से एक तरफ की यात्रा के लिए आपको CHF 62 (लगभग 5 हजार रूपये) खर्च करने होंगे। इस ट्रेन से वापस आने के लिए CHF 72 (लगभग 6 हजार रूपये) खर्च करने होंगे (ध्यान रहे ट्रेन के टिकट का शुल्क हर वर्ष कम या ज्यादा हो सकता हैं)
  • यदि आप और सस्ते में इस ट्रेन का सफ़र करना चाहते है तो आप कम रूपये में सेकंड क्लास का सफ़र कर सकते है। ट्रेन के टिकट की कीमत कम हो इसलिए आप ऐसे समय में भी यहाँ आ सकते है जिस मौसम में कम लोग इस ट्रेन में सवारी करने आते हो।

11. द चैपल पुल (The Chapel Bridge)

सन 1333 में बना द चैपल पुल अपनी भव्यता के लिए पुरे स्विट्ज़रलैंड में जाना जाता हैं। यह पुल 204 मीटर लम्बा है जो ल्यूसर्न शहर की प्रसिद्ध रेउस नदी पर बना है। यदि आप ल्यूसर्न नगर की सुन्दरता देखने के लिए जा रहे है तो चैपल ब्रिज को देखना न भूले। यह यूरोप के सबसे पुराने लकड़ी के पुलों में से एक है इसका निर्माण ल्यूसर्न शहर को आक्रमणकारियों से सुरक्षा प्रदान करने के लिए किया गया था। द चैपल ब्रिज के अन्दर कई 17 वी शताब्दी की कई सारी अमूल्य पेंटिंग लगी है, जिन पर ल्यूसर्न के इतिहास को उकेरा गया हैं।

👉 आपने यह पोस्ट पढ़ी > आमेर किले के 21 रोचक तथ्य व छुपे रहस्य

स्विट्ज़रलैंड में घूमने की अन्य आकर्षक जगह (Other Tourist Places in Switzerland in Hindi)

स्थान का नामक्यों जाना चाहिए?
1. Chateau de Chillon10वी सदी के इस विक्टोरियन वास्तुकला के अंदाज में बने किले में आना किसी परियो की कहानी के सच हों जैसा लगता है, पुरानी सभ्यता की निशानी व हथियारबंद कमरे देखने के लिए यहाँ जाये
2. ल्यूसर्न शहर (Lucerne City)ल्यूसर्न नदी, 13वी शताब्दी के चैपल ब्रिज, वॉचटॉवर, म्यूजियम देखने के लिए जाए
3. मोंट्रयूक्स (Montreux)इस शहर की सुन्दरता, पर्वत व हर साल होने वाले Jazz त्यौहार देखने के लिए
4. सेंट मोर्टिज़ (St. Mortiz)प्रसिद्ध होटलों में व्यंजन का आनंद, गोल्फ, स्किंग, पहाड़ो पर चढाई तथा पानी के खेलो आदि के लिए यहाँ आये
5. ज्यूरिख (Zürich)हजारो प्रकार की प्रजाति, व जानवर जैसे विशाल कछुए, जिराफ, ज़ेबरा, कंगारू एवं एशियाई हाथी देखने के लिए यहाँ जाये

स्विट्ज़रलैंड जाने का सबसे अच्छा समय (Right Time to Visit)

स्विट्ज़रलैंड एक ऐसा देश हैं जहाँ जाने के लिए आपको किसी भी एक विशेष समय का इन्तेजार करने की आवश्यकता नहीं हैं आप वर्ष के 12 महीनो में कभी भी यहाँ आ सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे यहाँ पर ठण्ड बहुत अधिक होती हैं तो इसी अनुसार अपने आने की प्लानिंग करे। यहाँ की गर्मियां भी ज्यादा गर्म नहीं होती, मौसम में ठंडक बनी ही रहती हैं।

👉 क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी >न जगहों की बजह से नैनीताल को कहा जाता है छोटी जन्नत

स्विट्ज़रलैंड में कहाँ पर ठहरे?

स्विट्ज़रलैंड जैसे देश में ठहरने के लिए किसी स्थान के बारे में ज्यादा सोचने की जरुरत नहीं हैं। यहाँ पर हर साल बढ़ी अधिक मात्रा में पर्यटक घूमने के लिए आते हैं इसलिए इस देश में पर्यटकों के घूमने के लिए बहुत अधिक होटल मौजूद हैं आप किसी भी ऑनलाइन होटल बुकिंग वेबसाइट पर जाकर होटल की रेटिंग चेक करके होटल बुक कर सकते हैं। मेरा सुझाव है कि आप होटल एअरपोर्ट से दूर ही ले। क्योंकि एअरपोर्ट के पास बने होटल में रुकना काफी महंगा होता हैं।

भारत से स्विट्ज़रलैंड जाने की प्रक्रिया (How to Reach)

भारत से स्विट्ज़रलैंड बड़ी ही शुगामता से जाया जा सकता हैं। आप एक साल में 90 दिन तक स्विट्ज़रलैंड में टूरिस्ट वीजा पर घूम सकते हैं। स्विट्ज़रलैंड जाने के लिए हवाई मार्ग ही सबसे शुगम एवं जल्दी पहुँचने का विकल्प हैं। भारत से स्विट्ज़रलैंड जाने के लिए आपको नई दिल्ली, मुंबई, कोच्ची, बैंगलुरु, तथा कोलकाता आदि शहरो से फ्लाइट आसानी से मिल जाती हैं आप भारत से जिनेवा, बेसल एवं ज्यूरिख के लिए हवाई यात्रा कर सकते हैं।

FAQ (सवाल-जबाब)

सवाल – स्विट्जरलैंड क्यों प्रसिद्ध है?

जबाब – स्विट्ज़रलैंड एक बहुत ही खूबसूरत देश है जो अपनी सुन्दरता के लिए पुरे विश्व भर में प्रसिद्ध हैं । स्विट्ज़रलैंड में सुन्दर झीले, गाँव, भवन व पहाड़ हैं । यहाँ की 60 प्रतिशत से ज्यादा भूमि आकर्षक पर्वतो से ढकी हुई हैं यहाँ बनी घड़ियाँ व चॉकलेट दुनिया भर में उपयोग की जाती हैं।

सवाल – स्विट्ज़रलैंड की राजधानी क्या है?

जबाब – स्विट्ज़रलैंड की राजधानी बर्न हैं यह एक बहुत ही खूबसूरत शहर हैं। यहाँ पर बनी घड़ियाँ पुरे संसार में मशहूर हैं।

सवाल – स्विट्जरलैंड की नागरिकता कैसे मिलती है?

जबाब – यदि आप स्विट्जरलैंड में 12 वर्ष से अधिक समय से रह रहे है तो आप स्विट्जरलैंड की नागरिकता प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर आप भूतकाल में किसी भी गैरकानूनी किर्यकलाप में लिप्त अनहि पाए जाते तो आपको यहाँ की नागरिकता मिल सकती हैं।

आज हमने क्या जाना?

आज हमने स्विट्ज़रलैंड के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल (Switzerland Tourist Places in Hindi) के बारे में जाना। स्विट्ज़रलैंड में घूमने की जगह और पर्यटन स्थल बहुत खूबसूरत हैं यदि आप किसी देश घूमने की योजना बना रहे हैं तो इस देश की सुन्दरता निहारने अवश्य जाये। उम्मीद है आपको स्विट्ज़रलैंड में घूमने की मशहूर जगह की यह पोस्ट बेहद पसंद आई होगी।

अन्य पढ़े –

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *