13 चीजे जो हाई ब्लड प्रेशर वालों के लिए है अमृत समान | Foods to Eat in High Blood Pressure

उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) की समस्या बहुत ही आप हो चुकी है। आज हम बात करेंगे ऐसे खाद्य पदार्थों की जो हाई ब्लॉग प्रेशर वालों को जरूर खाने चाहिए

foods-to-eat-in-high-blood-pressure-ucch-raktchaap
Best Foods to Eat to Reduce High Blood Pressure

हाई ब्लड प्रेशर की यानी कि उच्च रक्तचाप की समस्या बहुत ही आम हो गई है। हमारे आधुनिक खान-पान ने तथा हमारे जीने के तरीके ने हमारे सेहत को बहुत अधिक प्रभावित किया है। इसका सबसे बड़ा प्रभाव देखा जा सकता है उच्च रक्तचाप की समस्या।

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या कोई स्थाई समस्या नहीं है इसे नियमित एक्सरसाइज तथा सेहतमंद खानपान के साथ आसानी से काबू में किया जा सकता है। अगर आपका उच्च रक्तचाप थोड़ा ज्यादा होना अभी शुरू हुआ है तो आपको इस पर अभी से ही ध्यान देना चाहिए, वरना यह एक रोजमर्रा की आदत बन जाएगी और आपकी सेहत को धीरे-धीरे नुकसान पहुंचाते रहेंगे रहेगी।

आज हम बात करने वाले हैं कुछ ऐसी खाने की खाद्य सामग्री के बारे में जिन्हें यदि आप उच्च रक्तचाप की समस्या में खाते हैं तो यह आपके लिए बहुत अधिक फायदेमंद होगी। अगर आप इन खाद्य सामग्रियों का नियमित रूप से सेवन करते हैं। तो हो सकता है कि आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या ही ना हो। आइए जानते हैं ऐसी चीजें जो आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में खानी चाहिए।

Table of Contents

उच्च रक्तचाप सामान्य रखने वाले खाद्य पदार्थ (Foods to Eat in High Blood Pressure)

नीचे कुछ खाद्य पदार्थों के बारें में बताया गया हैं जो हाई ब्लॉग प्रेशर को कम करने में बहुत सहयोगी हैं –

1. दही (Yogurt) से कम करे हाई ब्लॉग प्रेशर

हमारी लिस्ट में जो सबसे पहले खाद्य पदार्थ आता है वह आप सभी के घर में मिल जाएगा। जी हां हम बात कर रहे हैं दही की। दही एक बहुत ही गुणकारी एवं आसानी से मिलने वाली चीज है अगर यह आपके घर में उपलब्ध नहीं है तो पास की डेरी से खरीद कर आप ला सकते हैं।

दही में कैल्शियम की मात्रा बहुत अच्छी होती है तथा साथ में इसे मैग्नीशियम भी पाया जाता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है। यदि आप इसका रेगुलर सेवन करते हैं तो यह ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाए रखने में बहुत मददगार साबित होता है।

2. पालक (Spinach) है हाई ब्लड प्रेशर का रामबाण इलाज

सेहत की बात हो रही हो तथा किसी हरी पत्तेदार सब्जी की बात ना हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। हरी पत्तेदार सब्जियों में सबसे अधिक मात्रा में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हमारे उच्च रक्तचाप को काबू में बनाए रखने में सबसे अधिक सहयोग देते हैं।

आपको अपने खान-पान में पालक का उपयोग अवश्य करना चाहिए। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, पोटेशियम तथा अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो हमारे खून के लिए तथा हमारे खून के रक्तचाप के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। पालक हमारी हड्डियों को भी मजबूत करने में अहम भूमिका निभाता है।

3. शहद (Honey) से करे उच्च रक्तचाप कम

शहद को आजकल कुछ अधिक सम्मान नहीं दिया जाता जबकि पुराने समय में शहद एक मुख्य आहार हुआ करता था। यदि आप शहद के सभी गुणों से भलीभांति परिचित है तो आप जान जाएंगे कि यह एक सुपर फूड है और इसे ना खाना ऐसा है कि आपके पास अमृत हो और आप उसका सेवन ना कर रहे हो।

यदि आप उच्च रक्तचाप की समस्या से जूझ रहे हैं तो शहद का सेवन करना आपको फायदेमंद दे सकता है। हम सभी जानते हैं अधिक शुगर का उपयोग उच्च रक्तचाप की समस्या को बढ़ा सकता है। इसलिए आवश्यक है कि आप शुगर के स्थान पर शहद का उपयोग करें क्योंकि शहद में फूलों के रस की मिठास होती है। जबकि शुगर में मिठास के साथ साथ केमिकल भी मिला होता है जो हमारी सेहत को नुकसान पहुंचाता है।

4. सेम (Beans) करती है हाई ब्लड प्रेशर को खत्म

आपने अपनी जिंदगी में कई बार सेम तो खाई होगी लेकिन क्या पता आपको पता है कि इसमें क्या-क्या पोषक तत्व पाए जाते हैं। सेम में कैल्शियम पोटेशियम मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं।

आप प्रतिदिन एक कटोरी सेम जरूर खाइए इससे आपको उच्च रक्तचाप जैसी अन्य बीमारियां होने की संभावना काफी कम हो जाएगी। अगर आप सेम को सब्जी के रूप में नहीं खाना चाहते हैं तो आप इसका सूप बनाकर या इसे सलाद के रूप में भी खा सकते हैं।

👉 यह भी पढ़े > ऐसे सिर्फ 10 दिन में शीघ्रपतन की समस्या जड़ से खत्म

5. ब्लूबेरिज (Blueberries) है हाई ब्लड प्रेशर का इलाज

ब्लूबेरिज को हम अधिकतर मिठास तथा स्वाद के लिए खाते हैं लेकिन यह सेहत के लिए भी बहुत अच्छी मानी जाती है।

किसी भी प्रकार की बेरीज खाइए, अधिकतर बेरीज हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार होती है। लेकिन ब्लूबेरिज इसमें सबसे अधिक फायदेमंद होती है।

ब्लूबेरिज को आप सीधे मार्केट से लाकर खा सकते हैं या फिर इसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं।

6. रसभरी (Raspberry) है उच्च रक्तचाप का इलाज

जैसे कि हमने आपको ऊपर बताया है कि लगभग सभी प्रकार की बेरी वेयर इज बेरीज ब्लड प्रेशर में फायदेमंद होती है ठीक इसी प्रकार रास्पबेरी भी उच्च रक्तचाप में बहुत लाभकारी होती है।

रास्पबेरी को हिंदुस्तान में रसभरी के नाम से जाना जाता है इसका रंग हल्का लाल होता है।

रसभरी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हमारे खून की नसों के लिए बहुत अच्छे होते हैं। अगर आप रोजाना इन लाल बेरिया रसभरी का सेवन करते हैं तो आपका उच्च रक्तचाप धीरे-धीरे कम होने लगेगा, ऐसा रिसर्च में भी देखा जा चुका है।

7. आलू (Potato) है हाई ब्लड प्रेशर का घरेलु इलाज

आलू एक ऐसी सब्जी है जो हर व्यक्ति खाता ही है। यदि आप आलू को सीधे नहीं खाते तो किसी ना किसी रूप में तो खाते ही है चाहे वह समोसे के रूप में हो, या टिक्की के रूप में हो या किसी सब्जी के साथ हो।

आलू एक ऐसी सब्जी है जिसका भारत में सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। इसका अधिक उपयोग करने का उद्देश्य लोगों को लगता है कि यह और सब्जियों के मुकाबले सस्ता मिलता है, लेकिन इतनी उपयोग की असली बजह इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व है।

आलू में पोटेशियम तथा मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिस कारण यह हमारे शरीर के लिए काफी सेहतमंद होता है।

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे व्यक्तियों को यह बात मालूम होनी चाहिए कि पोटेशियम तथा मैग्नीशियम उच्च रक्तचाप को कम करने में काफी मददगार साबित होते है। इसलिए आलू का सेवन नियमित रूप से करना ऐसे रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।

8. कीवी (Kiwi) उच्च रक्तचाप का घरेलु इलाज

किसी भी बीमारी को काबू में करने के लिए फल एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। लेकिन यह चुनाव और अधिक महत्वपूर्ण बन जाता है कि हमें किस रोग में किस फल का सेवन करना चाहिए। अगर मैं हाई ब्लड प्रेशर की बात करूं तो इसमें कीवी का उपयोग बहुत अच्छा साबित होगा।

जैसे कि हम इस लेख में बार-बार बात कर रहे हैं कि मैग्नीशियम, पोटेशियम तथा कैल्शियम उच्च रक्तचाप को कम करने में अहम भूमिका निभाते हैं। तो हमें ऐसा ही फल खाना पड़ेगा जिसमें यह तीनों पोषक तत्व भरपूर मात्रा में हो।

कीवी भी एक ऐसा ही फल है जिसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम तथा पोटेशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसीलिए आपको हर दो-तीन दिन में कीवी का सेवन करते रहना चाहिए इससे हाई ब्लड प्रेशर को कम रखने में काफी मदद मिलेगी।

9. केला (Banana) करता है हाई ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल

अगर हम हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए फलों के फायदे की बात कर रहे हो, केले की बात ना हो ऐसा करना तो पाप ही होगा समझो।

जैसे सब्जियों में आलू का सेवन सबसे अधिक होता है उसी प्रकार फलों में केले का सेवन सबसे अधिक होता है। केला एक ऐसा फल है जिसे शरीर में उर्जा प्रदान करने के लिए जाना जाता है। यदि आपको कहीं भूख लग रही है तो आप 4 से 5 केले खा लीजिए आपकी भूख पूरी तरह से शांत हो जाएगी। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि केले का सेवन करना उच्च रक्तचाप की समस्या को भी कम करता है

हम यह तो जानते हैं कि के केले में कैल्शियम पाया जाता है जो हमारी हड्डियों के लिए बहुत अच्छा होता है। लेकिन हमें यह भी जानकारी होनी चाहिए कि केले में कैल्शियम के साथ-साथ पोटेशियम भी पाया जाता है इन दोनों पोषक तत्वों का मिश्रण उच्च रक्तचाप के लिए काफी अच्छा होता है।

तो यदि आप केले का सेवन नहीं करते तथा आपको उच्च रक्तचाप की समस्या है तो आपको केले का सेवन शुरू कर देना चाहिए। पर ध्यान रहे अकेला आपको कभी भी रात के समय नहीं खाना है।

10. चॉकलेट (Dark Chocolate) है हाई ब्लड प्रेशर का देशी इलाज

वैसे तो मैं कभी भी ऐसी चीजों को खाने की बात नहीं करता, जिन्हें काफी समय तक स्टोर करके रखा जाता है, जैसे कि – बिस्किट, चॉकलेट, टॉफी आदि।

लेकिन हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में चॉकलेट काफी सेहतमंद होती है। यदि आपको उच्च रक्तचाप की समस्या रहती है तो आपको डार्क चॉकलेट का सेवन करना चाहिए। हां यह बात बिल्कुल ठीक है कि चॉकलेट का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए नहीं तो फायदे की जगह नुकसान ही होता है।

मैं तो यहां तक कहना चाहूंगा कि आप चॉकलेट का सेवन करें, लेकिन चॉकलेट दुकान से खरीद कर ना लाए। हो सके तो अपने घर पर ही बिना केमिकल वाली चॉकलेट तैयार करें। आपको एक चॉकलेट बनाने में मुश्किल से 10 से 15 मिनट का समय लगेगा।

आप यूट्यूब पर ऐसी वीडियो देख सकते हैं जिनमें दिखाया गया है कि 10 से 15 मिनट में बिना केमिकल वाली सेहतमंद डार्क चॉकलेट कैसे बनाई जा सकती हैं।

👉 यह भी पढ़े > अंजीर के ये 12 फायदे कोई नहीं बताएगा आपको

11. चुकंदर (Beetroot) है हाई ब्लड प्रेशर का इलाज

आपके मन में शायद यह सवाल आया होगा कि यदि हम ब्लड या रक्त की बात कर रहे हैं तो हम चुकंदर की बात क्यों नहीं कर रहे हैं। जबकि हमें पता है कि खून की अधिकतर परेशानियों को दूर करने के लिए चुकंदर बहुत ही उपयोगी सिद्ध होती है। चाहे आपके शरीर में खून की कमी हो या आपको खून साफ करना हो चुकंदर सबसे अधिक उपयोगी है।

चुकंदर में नाइट्रेट पाया जाता है जो हमारी ब्लड वेसल को खोलता है या उन्हें बड़ा करता है जिस कारण हमारे खून का रक्तचाप कम होता है।

आप चुकंदर को कई तरह से खा सकते हैं आप चाहे तो इसकी सब्जी बनाकर खाई है या फिर इसका जूस बना कर पीजिए तथा इसके अलावा आप इसे सलाद के रूप में भी सेवन कर सकते हैं।

12. लहसुन (Garlic) है उच्च रक्चाप का रामबाण इलाज

आजकल के खानपान ने हमारे खाने के तरीके को इतना बदल दिया है कि हम लोग बहुत गुणकारी सब्जियों से दूर ही रहने लगे हैं जिनमें से एक है लहसुन।

लहसुन का सेवन बहुत लोग इसलिए नहीं करते क्योंकि इसे खाने के बाद मुंह से थोड़ी स्मेल आती है लेकिन वे नहीं जानते कि यह कितनी गुणकारी है।

कहा जाता है कि नियमित तौर पर लहसुन खाना हमें हृदय संबंधी दिक्कतों से बचाता है। यह मानसिक रोग में भी लाभकारी है तथा त्वचा रोगों में भी यह बहुत फायदेमंद है।

लहसुन में कई एंटीबैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं जिनमें से एक है एलीसिन।

एलीसिन उच्च रक्तचाप की समस्या को दूर करने में बहुत लाभकारी है तथा लहसुन में यह बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है।

लहसुन को आप किसी भी प्रकार से खा सकते हैं, हो सके तो इसे कच्चा खाए। और अगर कच्चा नहीं खा सकते तो आप इसे सब्जी में डाल कर खा सकते हैं। यह तब भी आपके लिए उच्च रक्तचाप के लिए उतना ही फायदेमंद साबित होगा।

13. एवोकाडो (Avocado) से करे हाई ब्लड प्रेशर खत्म

एवोकाडो आजकल एक पॉपुलर फल बन गया है क्योंकि इसमें बहुत अधिक गुण पाए जाते हैं।

एवोकाडो आजकल सुपरफूड की श्रेणी में आता है क्योंकि इसमें कई प्रॉपर्टी पाई जाती है जो शरीर के लिए बहुत अधिक लाभकारी होती है।

नाशपाती जैसे दिखने वाले एवोकाडो में विटामिन, मैग्नीशियम, पोटेशियम तथा एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो हमारे हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में बहुत मददगार साबित होते हैं।

इसलिए जरूरी है कि आप एवोकाडो का सेवन करें। इस फल का सेवन सिर्फ उन्हीं लोगों को नहीं करना है जो उच्च रक्तचाप से पीड़ित है, बल्कि स्वस्थ लोगों को भी इसका सेवन करना चाहिए।

अस्वीकरण

यह पोस्ट केवल आपको जानकारी हेतु प्रस्तुत की गयी है, इसे चिकित्सक का विकल्प न समझे। हमने जानकारी की पूरी प्रमाणिकता का ध्यान रखा है, लेकिन हम इसके दायित्व के कोई दवा नहीं करते।

सारांश

उच्च रक्तचाप की समस्या गंभीर भी हो सकती है इसलिए जल्द से जल्द किसी चिकित्सक को अवश्य दिखाए. हम उम्मीद करते है कि आपको उच्च रक्तचाप को कम करने की चीजों (Foods to Eat in High Blood Pressure) के बारे में लिखी यह पोस्ट बहुत पसंद आई होगी।

हमारी सेहत के बारे में नीचे लिखी पोस्ट को भी जरुरु पढ़े, ये आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी।

👉 अधिक पढ़े जाने वाले लेख

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *