भांग के बीज के 6 चमत्कारिक फायदे | Hemp Seeds in Hindi

भांग के बीज (Hemp Seeds in Hindi) भांग के बीज के फायदे और नुकसान, उपयोग, पौषक तत्व (Hemp Seeds Benefits in Hindi, Bhang Ke Beej Ke Fayde aur Nuksan, Upyog)

hemp-seeds-in-hindi-bhang-ke-beej-ke-fayde-nuksan
Bhang Ke Beej Ke Fayde | Hemp Seeds Benefits in Hindi

कुछ पेड़-पौधे हमारे पास ही मौजूद होते है जो कई प्रकार के औषधिय गुणों से भरपूर होते है। जब तक हम उन पौधों को इस्तेमाल करके न देख ले तब तक हमे पता ही चलता कि उनसे कितने रोग ठीक हो सकते है। आज हम हमारे आस-पास मिलने वाले जिस पौधे की बात कर रहे है उसे आप भांग के नाम से जानते है।

यह पौधा हमे किसी खाली मैदान में या सड़क के किनारे यूही खड़ा मिल जाता है लेकिन हम इसे सिर्फ एक नशा करने वाला पौधा समझ कर इसकी गुणवत्ता पार ध्यान नहीं देते। भांग एवं इसके पत्तो तथा बीजो में कई गुण है जो इसे बहुत ही लाभकारी बनाते है, आज हम जानेंगे भांग के बीजों के फायदों के बारे में –

भांग के बीज क्या है? (Hemp Seeds in Hindi)

भांग के बीज भांग के पौधे से प्राप्त होते हैं, इस पौधे को कैनाबिस सैटिवा कहां जाता है। यह बीज हल्के भूरे रंग के और आकार में गोल होते हैं।

स्वाद की बात करें तो इन बीजों का स्वाद बिल्कुल अखरोट की तरह स्वादिष्ट होता है। इसके अतिरिक्त इनमें पोषण संबंधी गुण भी अधिक होते हैं जैसे बेहतर गुणवत्ता वाले प्रोटीन, अच्छी फैट और काफी सारा डाइटरी फाइबर भी पाया जाता है। बीमारियों में भी इन बीजों का इस्तेमाल किया जाता है। भांग के बीजों से भांग का तेल तैयार किया जाता है। भांग के बीज और भांग के तेल दोनों में औषधीय गुण होते हैं, सही तरीके से इनका उपयोग करने पर कई शारीरिक लाभ हो सकते हैं।

पौधा भांग
भांग का वैज्ञानिक नाम कैनाबिस सैटिवा (Cannabis sativa)
अंग्रेजी नाम कैनाबिस, मारिजुआना
परिवार Cannabaceae family
भांग के बीज की बनावट व रंग छोटे भूरे रंग के गोलाकार बीज
कहाँ अधिक उगाया जाता है?रूस, चीन, चिली, फ्रांस
भारतीय भांग का वैज्ञानिक नाम अपोकिनम कैनाबिनम

भांग के बीज में पोषक तत्व (Nutrients of Hemp Seeds in Hindi)

भांग का बीज एक बहुत ही लाभकारी और गुणकारी बीज है जिसमें कैल्शियम, प्रोटीन, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड, कार्बोहाइड्रेट, ओमेगा 6 फैटी एसिड, फाइबर, फास्फोरस, फैटी एसिड टोटल सेंचुरेटेड, जिंक, विटामिन ई, तांबा, एंटी ऑक्सीडेंट, सल्फर, एंटी इन्फ्लेमेटरी, जैसे तत्व उच्च मात्रा में पाए जाते हैं। आप तो जानते ही होंगे अगर इतने सारे पोषक तत्व किसी औषधि में हो तो वह हमारे लिए कितनी फायदेमंद होती है और उससे हमारे शरीर को कितने लाभ मिलते हैं।

नीचे एक तालिका दी गयी है जिसमे बताया गया है कि कुल 100 ग्राम भांग के बीजों में कितनी मात्रा में कौन-सा पौषक तत्व मौजूद रहता है। 100 ग्राम भांग के बीज में कुल 586 कैलोरी मौजूद होती है।

पौषक तत्वमात्रा (ग्राम में)
प्रोटीन 31
वसा 48.6
कार्बोहाइड्रेट्स 4.5
फाइबर 4
कैल्शियम .7
आयरन .079
मैग्नीशियम .69
फॉस्फोरस1.64
पोटैशियम1.2
जिंक .009

बीजो में अन्य मौजूद पौषक तत्व है – विटामिन E, विटामिन A, विटामिन C, विटामिन B आदि

भांग के बीज के उपयोग (Uses of Hemp Seeds in Hindi)

भांग के बीज हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी है इसीलिए इनके हमारे जीवन में बहुत उपयोग है। आइये जानते है भांग के बीज का क्या उपयोग किया जा सकता है –

  • भांग के बीजों के तेल का उपयोग किया जा सकता है।
  • भांग के बीज से दूध बनाया जा सकता है।
  • सलाद पर डालकर खाने के लिए भी इन बीजों का उपयोग किया जा सकता है।
  • दही एवं दलिए के साथ भी इसका उपयोग किया जाता है।

👉 क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी > ऐसे करे सिर्फ 10 दिन में शीघ्रपतन की समस्या जड़ से खत्म

भांग के बीज के फायदे (Hemp Seeds Benefits in Hindi)

भांग के पौधे को एक नशीले पौधे के रूप में जाना जाता है। अगर सही तरीके से हम इसका इस्तेमाल करेंगे तो यह है हमारे लिए बहुत ही लाभकारी सिद्ध होगा। हमारे स्वास्थ्य में इसके कई लाभ है जो इस प्रकार है।

1. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल

भांग के बीज में अधिक फाइबर होने के कारण इसके सेवन से पेट देर तक भरा होने का एहसास होता है और जल्दी जल्दी भूख नहीं लगती, जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

2. ह्रदय के लिए लाभकारी

भांग के बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड की अधिक मात्रा होती है और इसके अलावा इसमें अमीनो एसिड भी होता है यह दोनों तत्व दिल को स्वस्थ बनाये रखने में मदद करते हैं।

3. अर्थराइटिस में लाभकारी

आमतौर पर अर्थराइटिस के दर्द से लोग परेशान रहते हैं उनके लिए भी भांग के बीज फायदेमंद होते हैं इनमें मौजूद एनाल्जेसिक, इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी अर्थराइटिस के दर्द को कम करता है।

4. कैंसर का इलाज

एक शोध के अनुसार भांग से कैंसर का इलाज भी किया जा सकता है। भांग में मौजूद औषधीय तत्व अग्नाशय कैंसर से पीड़ित मरीजों को लंबा जीवन जीने में मदद करता है, जो कीमोथेरेपी के जरिए अपना इलाज करा रहे हो। भांग को कैंसर रोकने के लिए कारगर तो माना गया है लेकिन वैज्ञानिक अभी यह तय नहीं कर पाए कि यह कितना कारगर है एवं इससे अधिक से अधिक लाभ कैसे लिए जा सकता है।

5. मानसिक रोग से पीड़ित मरीजों के लिए

भांग एक नशीला पदार्थ है इसका अधिक सेवन करने से मानसिक सेहत को नुकसान पहुंचता है लेकिन यह भी सच है कि भांग को अगर सीमित मात्रा में प्रयोग किया जाए तो यह मानसिक रोग से पीड़ित मरीजों के इलाज में कारगर सिद्ध होता है। वैज्ञानिको ने ऐसे कई सोध किये है जिनमे भांग का उपयोग कर मानसिक रोगियों की हालात में काफी सुधार देखा गया है लेकिन अभी इन सुधारों को प्रमाणिक तौर पर नहीं देखा गया है या अपनाया गया है।

6. अनिद्रा में लाभदायक

भांग का बीज एक मादक पदार्थ होने के कारण अनिद्रा में बहुत लाभकारी होता है। जिस किसी को अनिद्रा की शिकायत होती है अगर वह व्यक्ति भांग के बीज का सेवन करता है तो उसकी यह बीमारी जल्दी ठीक हो जाती है। अनिद्रा के दिक्कत को दूर करने के लिए भांग के बीजो का उपयोग ज्यादा करना एवं प्रतिदिन करना लाभ से अधिक हानि से सकता है।

7. त्वचा के लिए रामबाण

भांग एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता हो जो त्वचा की चमक बनाये रखने एवं कील-मुहाँसो को रोकने में बेहद मददगार है। इन बीजो में उपलब्ध ओमेगा- 3 व 6 पौषक तत्वों के कारण इसे त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता है। कई वैज्ञानिक एवं बड़ी कंपनिया भांग से बने त्वचा उत्पाद तैयार कर रही है तथा इन पर गहन शोध भी जारी है।

8. वजन घटाए

यदि आपका वजन अधिक है तो आप जानते ही होंगे कि वजन को कम करना कितना मुश्किल होता है। हो सकता है आपने वजन को कम करने के लिए ना जान कितने उत्पाद उपयोग किये हो एवं मेहनत की हो। वजन घटाने के लिए भांग के बीज एक रामबन औषधि है, क्योंकि इनमे फाइबर की मात्रा अधिक होती जिस कारण सेवन करने वाले व्यक्ति को भूख कम लगती है। इन बीजो में ऐसे तत्व भी मौजूद होते है जो शरीर के मोटापे को कम करते है।

भांग के बीज के नुकसान (Side Effects of Hemp Seeds in Hindi)

यह तो सभी जानते हैं कि भांग का पौधा एक मादक पदार्थ है उसी से हमें भांग का बीज प्राप्त होता है । इसीलिए इसके फायदों के साथ-साथ काफी सारे नुकसान भी हैं जो इस प्रकार है-

  • गर्भवती औरत को भांग के बीज का सेवन नहीं करना चाहिए इसका सेवन करने से उसके गर्भस्थ शिशु पर बुरा प्रभाव पड़ता है।
  • इसके अधिक सेवन से मस्तिष्क संबंधी समस्याएं भी हो सकती है।
  • भांग के बीज के सेवन से एलर्जी भी हो सकती है लेकिन इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।
  • भांग के बीज के अधिक सेवन से मनुष्य अपने सोच समझने की शक्ति भी हो सकता है।
  • ज्यादा मात्रा में भांग के बीज का सेवन करने से व्यक्ति पूरे समय नशे में ही रहता है।
  • अगर कोई व्यक्ति इन बीजो का अधिक मात्रा में सेवन करता है तो उसकी निद्रा नहीं टूटती जिससे वह हमेशा नींद में ही रहता है।

👉 क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी > विक्स वेपोरब के आश्चर्यजनक फायदे

भांग के बीज खाने का तरीका (Bhang Ke Beej Kaise Khaye)

भांग के बीज को पीसकर पाउडर के रूप में दलिया और दही के साथ सेवन कर सकते हैं और स्मूदी में डालकर बीज का सेवन किया जाता हैं इनके अलावा सलाद और हरी सब्जियों के साथ भी भांग के बीज का सेवन किया जा सकता है। भांग के बीज का सेवन दूध और छाछ में भी किया जाता है।

चूंकि इनका स्वाद अच्छा होता है इसीलिए आप चाहे तो उसे कच्चा भी ले सकते हैं, तलकर, भूनकर, पकाकर भी खा सकते हैं।

इसकी खुराक आपकी उम्र और स्वास्थ्य स्थितियों पर निर्भर करती है बेहतर होगा कि आप इसका सेवन करने से पहले किसी स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श लें। शुरुआत में एक चम्मच से कम बीजों का ही सेवन करें और बाद में सीमित मात्रा में ही इसका स्तर बढ़ाएं।

👉 क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी > एक्स-रे क्या है, इसे कराने से हो सकता है कैंसर

FAQ (भांग के बीज के बारे में सवाल-जबाब)

हेंप सीड को हिंदी में क्या बोलते हैं?

हेंप सीड को हिंदी में भांग के बीजों के नाम से जाना जाता है।

भांग के बीज खाने से क्या होता है?

भांग के बीज डॉक्टर के परामर्श से खाने से दिल के रोगों, उच्च रक्तचाप, तथा त्वचा आदि में लाभ देता है।

क्या भांग के बीज में नशा होता है?

क्योंकि इन बीजो को भांग के पौधे से प्राप्त किया जाता है इसलिए इनमे नशा होता है लेकिन कम मात्रा। यही कारण है इन बीजो को खाने से पहले किसी अनुभवी चिकित्सक से जरूर सम्पर्क करना चाहिए।

भांग खाने से क्या साइड इफेक्ट होता है?

भांग को अधिक या गलत सेवन करने से त्वचा में खुजली, नशा, दिमागी संतुलन का खो जाना तथा अत्यधिक नींद आना जैसी समस्याएँ हो सकती है।

ध्यान देने योग्य (सावधानी)

क्योंकि भांग एक ऐसी प्रजाति का पौधा है जो नशा करते है इसलिए इसका गलत उपयोग करना नुकसान कर सकता है। ऊपर उपलब्ध करायी गयी जानकरी सिर्फ आपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए है यह जानकारी चिकित्सक का विकल्प नहीं है। इसलिए भांग के बीजों का उपयोग शुरू करने से पहले चिकित्सक से अवश्य परामर्श ले।

आज हमने क्या जाना?

आज हमने भांग के बीज (Hemp Seeds in Hindi) के इस आर्टिकल में भांग के फायदे तथा नुकसान के बारे में जाना। हमने Hemp Seeds Benefits in Hindi, Uses of Hemp Seeds in Hindi, Bhang Ke Beej ke Fayde, Bhang Ke Beej Ke Nuksan के बारे में विस्तार से बात की। आपको यह लेख कैसा लगा इसके बारे में कमेंट करना ना भूले।

अन्य पोस्ट पढ़े

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *