5 बेहद ही आसान स्टेप में पंजाबी कढ़ी कैसे बनाये | Kadhi recipe in hindi

कढ़ी उत्तर भारत का एक बहुत ही पसंद किये जाने वाला व्यंजन हैं। यहाँ पर घर-घर में लोग कढ़ी का लुत्फ़ उठाते आपको मिल जायेंगे। पंजाब के लोग भी कढ़ी खाना बहुत अधिक पसंद करते हैं तथा यहाँ के लोगो द्वारा बनायीं गई कढ़ी पुरे देश में बहुत पसंद की जाती हैं। आज हम जानेंगे कि kadhi recipe in hindi या besan kadhi recipe in hindi के बारे में, जिसे पंजाबी कढ़ी भी कहते हैं।

kadhi-recipe-in-hindi
बेसन की कढ़ी / पंजाबी कढ़ी

पंजाबी कढ़ी आप पकोड़ा तथा बेसन दोनों मिलाकर बना सकते हैं। अगर आप चाहे तो सिर्फ बेसन कढ़ी का भी स्वाद ले सकते परन्तु बेसन की कढ़ी में बेसन के ही बने पकोड़े डालने से कढ़ी और अधिक लज़ीज़ बनती हैं। तो आइये जानते हैं बेहद ही शुगम स्टेप में kadhi recipe in hindi के बारे में।

पंजाबी कढ़ी/बेसन की कढ़ी बनाने के लिए सामग्री (Ingridents for besan kadhi in hindi )

पंजाबी कढ़ी या बेसन की कढ़ी बनाने के लिए सबसे ज्यादा हमारे लिय जरुरी है कि पूरी सामग्री हमारे पास हैं। अगर एक भी सामग्री की हमारे पास कमी हुई तो हमारे द्वारा बनी कढ़ी में वैसा स्वाद नहीं आयेगा जैसा हम चाहते हैं। इसलिए सबसे अधिक जरुरी हैं हमारे द्वारा बताई गई पूर्ण सामग्री कढ़ी बनाते हुए आपकी रसोई में उपलब्ध हो।

सामग्री – 10 लोगो के लिए ।

• 500 ग्राम (आधा किलो) दही
• 1 छोटा कप सरसों का तेल
• आधा चम्मच लाल मिर्ची पाउडर
• आधा चम्मच गर्म मसाला पाउडर
• 4-5 लहसुन की फली
• 2 हरी मिर्च
• 1 चम्मच जीरा
• आधा चम्मच पिसी हुई हल्दी
• आधा चम्मच अजवाईन
• 1 चुटकी हींग
• 2 लोंग
• 250 ग्राम बेसन
• 2 छोटे प्याज बहुत छोटे-छोटे टुकड़ो में कटे हुए । (कसा हुआ प्याज)
• 1 चम्मच मेंथी
• 2 हरी मिर्ची
• 10 करी पत्ते
• नमक स्वादानुसार
• पानी जितनी आवश्यकता हो।
• सरसों के तेल में बने 2 कटोरी बेसन के पकोड़े (आप चाहे तो पकोड़े ना डाले, यह आप पर निर्भर करता हैं। )
• कढ़ी को सजाने के लिए थोड़ा धनिया पत्ते।

ऊपर उल्लेखित की गई सामग्री से 10 लोगो के लिए कढ़ी बनायीं जा सकती हैं। आप उतनी ही मात्रा में सब चीज़े ले जितनी लिखी गई हैं । एक-दो बार kadhi recipe in hindi का ठीक-ठीक अनुसरण करके आप फिर अपने अनुभव से कढ़ी में डाली गई सामग्री कम या ज्यादा कर सकते हैं।

बेसन की कढ़ी बनाने की विधि / besan kadhi recipe in hindi

How to make kadhi in hindi जानने के लिए आप ये 5 स्टेप फॉलो कर सकते हैं –

1. बेसन तथा दही का पेस्ट तैयार कीजिये।

सबसे पहले दही तथा बेसन को एक बड़े से बर्तन में मिलाइए। इन दोनों को तब तक मिलाइए जबतक ये पूरी तरह से मिक्स ना हो जाये। जब यह पेस्ट मिलाते-मिलाते चिकना सा हो जाये, उसके बाद इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए ऐसे ही ढककर रख दे।

2. पेस्ट में जरुरी सामग्री मिला दे।

दही तथा बेसन के तैयार किये गए पेस्ट में लाल मिर्च पाउडर, गर्म मसाला पाउडर, अजवाइन तथा अपने स्वादनुसार के अनुसार नमक को अच्छे से मिला ले। इस पेस्ट को तब तक अच्छे से तब तक मिलाये जब तक सभी चीज़े आपस में अच्छी तरह से मिक्स ना हो जाये।

3. कढ़ाई को गैस पर रख दे तथा उसमे तेल गर्म करके बची हुई सामग्री डाल दे।

एक कढ़ाई ले तथा उसमे आधा कप सरसों का तेल गर्म करे। जब तेल गर्म हो जाये तो उसमे 1-2 लॉन्ग, 1 चम्मच जीरा, एवं मेंथी मिला ले । इस मिश्रण को तब तक चलाये जब तक जीरा अच्छे से भुन ना जाये । अब इस मिश्रण में एक चुटकी हींग, करी पत्ते तथा लहसुन डाल दे। कढ़ी को धीमी आंच पर 2 मिनट के लिए गर्म होने दे।

4. बेसन तथा दही के पेस्ट को कढ़ाई में डाल दे।

आपने जो प्याज कसी थी उसे कढ़ाई में डाल दे तथा 2-3 मिनट तक चलाते रहे । थोड़ी देर में ही आपको प्याज का रंग लाल दिखना शुरू हो जाएगा। जब प्याज लाल दिख्नने लगे तो इसमें दही तथा बेसन का बनाया गया पेस्ट अच्छी तरह से मिला दे। अब इस कढ़ाई में अपनी आवश्यकता अनुसार पानी (1 या 2 कप पानी) तथा ½ चम्मच पिसी हुई हल्दी मिला दे तथा 1 से 2 मिनट के लिए पकाते जाये।

5. कढ़ी को अच्छे से पकाए तथा आवश्यकता अनुसार पानी तथा नमक मिलाये।

एक से दो मिनट पकाने के बाद छोटे- छोटे टुकड़ो में कटी हुई हरी मिर्ची डाल दे । यदि आपको लगे नमक कम रह गई है तो नमक और मिला सकते हैं। अब इस पुरे मिश्रण को तब तक आग पर पकाते रहे जब तक आपको लगे कि आपकी कढ़ी पतली हो गई । बार-बार कड़ी का स्वाद लेते रहे और जब आपको लगे कि ये अच्छे से पक गई हैं तो इसमें बेसन के पकोड़े डाल दे । अब कडाही को 10 मिनट तक गर्म होने दे तथा उसके बाद बंद करे दे। आप चाहे तो पकोड़े ना डाले यह कोई बिल्कुल आवश्यक भी नहीं हैं, बस बेसन के पकोड़े डालना कढ़ी के स्वाद को और अधिक बढ़ा देता हैं।

6. तैयार की गई कढ़ी को धनिया से अच्छे से सजाये।

आपकी स्वादिष्ट पंजाबी / बेसन कढ़ी बढ़िया ढंग से बन गई हैं। आप इसको धनिया से अच्छी तरह से सजा ले तथा जिनको खिलानी हो उन्हें सर्व करे । आपको तथा आपके करीबियो को यह कढ़ी बहुत पसंद आने वाली हैं।

ध्यान रखने योग्य बातें –

a) अगर आप पारंपरिक तरीके से कढ़ी बनाना चाहते हैं तो इसमें सरसों का तेल या कच्ची घनी का तेल ही प्रयोग में ले अन्य किसी तेल का प्रयोग ना करे।
b) कढ़ी बनाते समय एक गहरी कढ़ाई का प्रयोग करे ताकि पकते हुए कढ़ी बर्तन से बाहर ना निकाले ।
c) अगर कढ़ी में मिलाने के लिए बेसन के पकोड़े तैयार कर रहे हैं तो पकोड़े के पेस्ट में थोडा खाने वाला सोडा मिला दे । ऐसा करने से पकोड़े बहुत ही मुलायम बनेंगे।
d) कढ़ी में महक बढ़ाने के लिए आप कसूरी मेंथी के पत्ते भी कढ़ी पकाते हुए डाल सकते हैं।

हमने क्या जाना?

आज हमने kadhi recipe in hindi के इस ब्लॉग में besan ki kadhi in hindi के बारे में जाना । अगर आप बिल्कुल इसी प्रकार से कढ़ी रेसिपी आजमाते हैं तो आप बहुत ही स्वादिष्ट कढ़ी बना पाएंगे।

कढ़ी बनाने का यह तरीका पुरे उत्तर भारत में आजमाया जाता हैं तथा इस तरीके से बेहद ही स्वादिष्ट कढ़ी तैयार की जाती हैं ।

उम्मीद हैं की आपको हमारी how to make punjabi kadhi in hindi की यह रेसिपी बेहद पसंद आई होगी । अगर आपको यह पोस्ट पसंद आती हैं तो इसे दुसरे लोगो के साथ साँझा करना ना भूले।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *