Metaverse के 5 उपयोग, मामले और अनुप्रयोग | Metaverse Uses, cases and applications

metaverse

परिचय:

Augmented reality के लिए एक मंच जिसे metaverse कहा जाता है, उपयोगकर्ताओं को इंटरैक्टिव अनुभव बनाने में सक्षम बनाता है जो virtual और वास्तविक दुनिया को जोड़ता है। इसके अतिरिक्त, इसे साइबरस्पेस की अवधारणा या विचार का आभासी संस्करण माना जा सकता है। इसे एक्सेस करने के लिए उपयोग की जाने वाली तकनीक के कारण, यह वर्चुअल (3D) दुनिया इमर्सिव, इंटरएक्टिव और सहयोगी है।


Metaverse क्या है?

मेटावर्स लोगों के लिए Virtual Reality and Augmented Reality के माध्यम से एक दूसरे के साथ बातचीत करने के लिए एक साझा ऑनलाइन डिजिटल प्लेटफॉर्म है। यह किसी एक विक्रेता के स्वामित्व में नहीं है और यह किसी निश्चित उपकरण पर निर्भर नहीं है। Digital Currencies और NFTs decentralized मेटावर्स को सक्षम करते हैं, जो अत्याधुनिक तकनीक जैसे कृत्रिम बुद्धिमत्ता AI, आभासी वास्तविकता, blockchain, आदि द्वारा समर्थित है।
इन तकनीकों को मिलाकर, उपयोगकर्ता डिजिटल प्रतिनिधित्व विकसित कर सकते हैं स्वयं या स्वयं अपने परिवेश का पता लगाने के लिए।

इसके अतिरिक्त, उपयोगकर्ताओं के पास वास्तविक दुनिया की सभी समान सुविधाओं तक पहुंच होती है, जैसे कि खरीदारी करने की क्षमता, रोजगार प्राप्त करना आदि। इसमें कई आभासी कंपनियां और संगठन मिल सकते हैं, और कई दिलचस्प उपयोग के मामले हैं और इसके लिए आवेदन।


मेटावर्स के विचार ने हाल ही में लोकप्रियता हासिल की है क्योंकि आभासी वास्तविकता (VR) और संवर्धित वास्तविकता (AR) प्रौद्योगिकियां अधिक व्यापक रूप से उपयोग की जाती हैं, 5 जी नेटवर्क अधिक तेज़ी से आगे बढ़ते हैं। लोग इस बारे में अधिक जागरूक हो गए हैं कि Covid-19 महामारी के कारण यह उनके दैनिक जीवन को कैसे प्रभावित कर सकता है, जिसने कई लोगों को घर से काम करने के लिए मजबूर किया।


फेसबुक के हाल ही में उक्त उद्योग में प्रवेश के साथ-साथ दुनिया भर के निवेशकों और आम इंटरनेट उपयोगकर्ताओं ने यह सब देखा है।

मेटा पद्य उपयोग के मामले:

दुनिया में कई उपयोग के मामले और अनुप्रयोग हैं। आइए विभिन्न क्षेत्रों में उनके बारे में अधिक जानें।

1. Remote Working:

महामारी ने केवल इस प्रवृत्ति को तेज किया है, जिसने हाल के वर्षों में कार्यस्थल में एक महत्वपूर्ण परिवर्तन देखा है। कई व्यवसाय अब अपने कर्मचारियों के सदस्यों के बीच दूरस्थ कार्य की अनुमति देते हैं या प्रोत्साहित भी करते हैं। और जहां इसके कई फायदे हैं वहीं कुछ कमियां भी हैं।

दूरस्थ रूप से काम करते समय अपनी टीम और उत्पादकता के साथ संचार बनाए रखना सबसे कठिन बाधाओं में से एक है। इन दोनों चीजों को मेटावर्स द्वारा सहायता प्रदान की जा सकती है। इसका उपयोग कई चीजों के लिए किया जा सकता है, जैसे वर्चुअल टीमवर्क, टीम-बिल्डिंग गतिविधियां आदि।

2. Entertainment:

मेटावर्स वह जगह है जहाँ ऑनलाइन मनोरंजन का नेतृत्व किया जाता है। मनोरंजन में ऑनलाइन गेमिंग और सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म से लेकर खेल आयोजन, संगीत कार्यक्रम और टेलीविजन शो तक कुछ भी शामिल है। प्रशंसकों को आम तौर पर इन घटनाओं में अधिक अंतरंग अनुभव होता है क्योंकि वे अपने वास्तविक दुनिया के समकक्षों की तुलना में अक्सर अधिक तल्लीन और सहभागी होते हैं।

मेटावर्स ने भविष्य को एक वास्तविकता बना दिया है। यह भौतिक बाधाओं को कम करता है ताकि लाखों लोग अपने घरों को छोड़े बिना लाइव गिग्स में खुद को डुबोने का आनंद ले सकें – आपका आभासी स्व – आपका अवतार – और इसका उपयोग वास्तविक दुनिया के बजाय उन चीजों का आनंद लेने और प्राप्त करने के लिए करें जो आप ऑनलाइन चाहते हैं।

3. New Age Education:

मेटावर्स एक मीडिया-समृद्ध सेटिंग है जो शिक्षा के केंद्र के रूप में काम कर सकती है। मेटावर्स एक विवश सीखने का माहौल हो सकता है जो सीखने के केंद्रों का विस्तार करता है। मेटावर्स में दूरस्थ शिक्षा की पहुंच बढ़ाने के लिए उपयोग की जाने वाली तकनीकों में से एक होने की क्षमता है, जो पहले से ही अधिक व्यापक रूप से स्वीकृत तकनीक है। अधिक रोचक मीडिया अनुभव बनाने के लिए शैक्षणिक संस्थान भी मेटावर्स वास्तविकता का लाभ उठा सकते हैं।

आभासी वास्तविकता हेडसेट का उपयोग करके, छात्र और शिक्षक डिजिटल दुनिया से जुड़ सकते हैं, भले ही वे भौतिक दुनिया में कहीं भी हों। तब एक मेटावर्स स्कूल की दृश्य क्षमता प्रकट होती है। एक गहन 3डी सेटिंग में, शिक्षक कक्षा के साथ खोजों पर चर्चा कर सकते हैं और उन्हें छात्रों को प्रदर्शित कर सकते हैं। अपने पाठ विचारों के आधार पर, शिक्षक वर्चुअल लैंडस्केप का निर्माण कर सकते हैं।

आभासी वास्तविकता छात्रों को ऐतिहासिक स्थलों का पता लगाने या सुरक्षित सेटिंग में जोखिम भरे प्रयोग करने की अनुमति देकर कक्षा में पारंपरिक शैक्षिक दृष्टिकोण को बढ़ा सकती है।

4. Gaming and ESports:

मेटावर्स के निर्माण और अनुप्रयोग के पीछे मुख्य बलों में से एक वीडियो गेम उद्योग है। गेमिंग व्यवसाय मेटावर्स में गेम लाने के लिए नए और आविष्कारशील दृष्टिकोणों का पता लगाने के लिए आर एंड डी में काफी निवेश कर रहे हैं।
मेटावर्स का उपयोग करने वाले गेम खिलाड़ियों को अधिक यथार्थवादी और इमर्सिव गेमिंग अनुभव प्रदान करते हैं, यही वजह है कि वे लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं।

मेटावर्स प्रोजेक्ट्स का विकास प्ले-टू-अर्न गेम्स की अगली लहर के लिए आवश्यक है। मेटावर्स एनएफटी या ब्लॉकचेन गेम में भाग लेकर खिलाड़ी अन्य खिलाड़ियों के साथ या बाहरी बाजारों में व्यापार करने के लिए विभिन्न इन-गेम कलेक्टिबल्स प्राप्त कर सकते हैं।

मेटावर्स या तो केंद्रीकृत या विकेन्द्रीकृत हो सकता है, लेकिन खेल कंपनियां विकेंद्रीकृत परियोजनाओं को प्राथमिकता देती हैं क्योंकि भविष्य विकेंद्रीकृत है। मेटावर्स गेम की यथार्थवादी सामग्री भी व्यवसायों को नए विपणन अवसरों तक पहुंच प्राप्त करने के लिए एक अतिरिक्त मंच प्रदान करती है। मेटावर्स में विज्ञापन असतत होते हैं, उदाहरण के लिए चरित्र परिधान या इन-गेम बिलबोर्ड पर दिखाई देते हैं। यह गेमिंग उद्योग में उत्पाद प्लेसमेंट के लिए शानदार संभावनाओं वाले व्यवसाय प्रदान करता है।

5. HealthCare:

एक अन्य क्षेत्र जिसमें मेटावर्स क्रांति ला सकता है वह स्वास्थ्य सेवा है। हेल्थकेयर क्षेत्र में मेटावर्स का उपयोग विभिन्न संस्थाओं के बीच सहयोग और संचार में सुधार करके नवाचार में तेजी ला सकता है। उदाहरण के लिए, डॉक्टर मेटावर्स के माध्यम से अन्य डॉक्टरों, शोधकर्ताओं और दवा कंपनियों के साथ रोगी की जानकारी और मेडिकल रिकॉर्ड को सुरक्षित रूप से संप्रेषित कर सकते हैं। यह सूचनाओं के आदान-प्रदान को और अधिक प्रभावी बना देगा और शायद उपन्यास उपचारों और उपचारों के निर्माण में तेजी लाएगा।

मेटावर्स में डिजिटल उपचार पहले से ही लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं, जहां वीआर और एआर तकनीक संज्ञानात्मक चिकित्सा, सहायता समूहों, मनोरोग आकलन, पुनर्वास और यहां तक कि हैप्टिक सेंसर का उपयोग करके भौतिक चिकित्सा जैसे अनुप्रयोगों को सक्षम बनाती है।

मेटावर्स को चुनौतीपूर्ण सर्जिकल प्रक्रियाओं को करने और रोगी देखभाल में सुधार के लिए एक उपयोगी उपकरण होने का अनुमान है। जटिल सर्जरी जल्द ही संवर्धित वास्तविकता (एआर) को शामिल करेगी, जैसे सर्जिकल प्रक्रियाएं रोबोटिक्स का उपयोग करती हैं। साथ ही प्रभावी निदान के लिए स्मार्ट ग्लास जैसी तकनीक का इस्तेमाल करें। निष्कर्ष पर पहुंचने पर, मेटावर्स को स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में लागू करने से उपचार प्रदान करने और यहां तक कि जीवन बचाने के तरीके को बदलने की क्षमता है।

निष्कर्ष:

कई उद्योगों में मेटावर्स के लिए ये केवल कुछ दिलचस्प अनुप्रयोग हैं। जैसा कि विभिन्न क्षेत्रों में मंच विकसित होता है, हम मेटावर्स के लिए कई और जमीन-तोड़ने और उद्योग-बदलते उपयोगों की आशा कर सकते हैं।

  • मेटावर्स भविष्य में हमारे दैनिक जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। जबकि शुरुआती मेटावर्स प्रोटोटाइप का वर्तमान में विभिन्न उद्योगों में परीक्षण किया जा रहा है, यह व्यवसायों के लिए आगे बढ़ने और प्रौद्योगिकी का उपयोग करने का समय है।
  • इसमें कोई संदेह नहीं है कि मेटावर्स अभी फल-फूल रहा है, बड़ी संख्या में कंपनियां इस नई तकनीक को अपनाने और इसके लाभों का उपयोग करने के लिए उत्सुक हैं। मेटावर्स वर्तमान में विकास के प्रारंभिक चरण में है और लगातार बदल रहा है।
  • इसके अलावा, प्रौद्योगिकी की पूरी क्षमता अभी तक पूरी तरह से जारी नहीं हुई है। ऐसा प्रतीत होता है कि मेटावर्स जल्द ही व्यापक रूप से उपयोग किया जाएगा, जिस गति से अर्थव्यवस्था के कई क्षेत्र इसे अपना रहे हैं।

Web3, MetaVerse और नए युग की तकनीकों के साथ, हम निश्चित रूप से दुनिया के साथ बेहतर कनेक्टिविटी के उज्जवल भविष्य की ओर बढ़ रहे हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *