विजुअल स्टूडियो क्या है, जाने सिर्फ 5 मिनट में | Visual Studio in Hindi

विजुअल स्टूडियो क्या है (Visual Studio in Hindi), विजुअल स्टूडियो के फायदे, उपयोग व इतिहास (History, Uses, Benefits of Visual Studio in Hindi)

विजुअल-स्टूडियो-क्या-है-microsoft-visual-studio-kya-hai-fayde-uses-benefits-list-hindi
विजुअल स्टूडियो क्या है – Visual Studio in Hindi

जब भी आप डॉट नेट सीखने जाते हैं तो सबसे पहला काम जो आपसे करवाया जाता है वह है कि विजुअल स्टूडियो इंस्टॉल करना। यदि आपको पता नहीं है कि विजुअल स्टूडियो क्या है और उसको सही तरीके से कैसे इंस्टॉल करते हैं तो इनस्टॉल करने पर विजुअल स्टूडियो आपके सिस्टम के बहुत सारे स्पेस को कवर कर सकता है। कंप्यूटर चलाते वक्त जिसकी वजह से आपका सिस्टम धीमा हो जाता है। अगर आप ढंग सही तरीके से विजुअल स्टूडियो इंस्टॉल करेंगे तो आपका सिस्टम स्लो नहीं होगा

दोस्तों आज के इस लेख में हम इसी विजुअल स्टूडियो से संबंधित विषयों के बारे में जानेंगे। जैसे विजुअल स्टूडियो क्या है,विजुअल स्टूडियो का संक्षिप्त इतिहास, विजुअल स्टूडियो का उपयोग तथा विजुअल स्टूडियो के फीचर्स। यदि आप भी जानना चाहते हैं कि विजुअल स्टूडियो क्या है तो इस लेख को पूरा पढ़ सकते हैं।

विजुअल स्टूडियो क्या है – Visual Studio in Hindi

विजुअल स्टूडियो एक इंटीग्रेटेड डेवलपमेंट प्रोग्राम है जो कि माइक्रोसॉफ्ट द्वारा डिवेलप किया गया है। जिसका इस्तेमाल कंप्यूटर सॉफ्टवेयर प्रोग्राम आदि को बनाने में किया जाता है। विजुअल स्टूडियो की मदद से हम सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट तो कर ही सकते हैं, इसके साथ-साथ Website, Mobile Application आदि भी बना सकते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट विजुअल स्टूडियो माइक्रोसॉफ्ट द्वारा डिवेलप की गई प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में प्रोग्राम बनाते समय मदद करता है और डेवलपर को एक अच्छा प्रोग्रामिंग वातावरण प्रदान करता है। विजुअल स्टूडियो में कई ऐसे टूल्स होते हैं जो हमें प्रोग्राम बनाते समय मदद करते हैं। विजुअल स्टूडियो की मदद से हम प्रोग्रामिंग तो कर ही सकते हैं साथ ही साथ ग्राफिकल यूजर इंटरफेस एप्लीकेशन भी बना सकते हैं।

विजुअल स्टूडियो डॉट नेट की सभी प्रोग्रामिंग लैंग्वेजों के लिए कॉमन इंटीग्रेटेड डेवलपमेंट प्रोग्राम है। माइक्रोसॉफ्ट विजुअल स्टूडियो Windows, iOS तथा MacBook ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध है। विजुअल स्टूडियो लगभग 36 अलग-अलग तरह की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सपोर्ट करता है जिसमें यूजर, कोड एडिटर और एडिटर फीचर का उपयोग कर सकता है। अब आपको पूरी तरह पता चल गया होगा कि विजुअल स्टूडियो क्या है।

विजुअल स्टूडियो का इतिहास – History of Visual Studio in Hindi

विजुअल स्टूडियो 97

इंटरनेट की दुनिया में पहली बार विजुअल स्टूडियो 97 को 1997 में माइक्रोसॉफ्ट द्वारा लांच किया गया जो कि विभिन्न प्रकार के प्रोग्राम में टूल्स को शामिल करके बनाया गया था। सबसे पहला विजुअल स्टूडियो यानी विजुअल स्टूडियो 97.2 वर्जन में लांच किया गया था। पहला वर्जन था प्रोफेशनल और दूसरा वर्जन था एंटरप्राइज। जिसमें विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए विजुअल बेसिक 5.0 विजुअल C++, J++1.1 ,java थे इसके अलावा डेटाबेस के लिए visual FoxPro 5.0 को डेवलप किया गया था। विजुअल स्टूडियो एक पहला ऐसा प्लेटफॉर्म था जिसमें बहुत सारी प्रोग्रामिंग भाषाओं को एक ही प्रकार के तरीके से या वातावरण में बनाने का प्रयास किया गया था।

विजुअल स्टूडियो 6.0

माइक्रोसॉफ्ट ने 1998 में विजुअल स्टूडियो में कई सारे बदलाव करके विजुअल स्टूडियो 6.0 लांच किया, जिसमें j++ को परिवर्तित करके 1.1 बनाया गया। इस प्रकार के बहुत सारे परिवर्तन किए गए और कुछ नए-नए टूल्स भी ऐड किए गए। जैसे एप्लीकेशन परफॉर्मेंस एक्सप्लोरर, विजुअल स्टूडियो एनालाइजर, माइक्रोसॉफ्ट विजुअल मॉडल तथा ऑटोमेशन मैनेजर आदि।

विजुअल स्टूडियो 97 और विजुअल स्टूडियो 6.0 के अलावा बाद में माइक्रोसॉफ्ट ने समय-समय पर परिवर्तन करके नए नए वर्जन लॉन्च किए उनकी सूची नीचे दी गई है।

विजुअल स्टूडियो के उत्पादों की शुरू से आखिर तक सूची –

उत्पाद का नामकोड नामवर्जन नंबरहाल ही का अपडेटेड वर्जनरिलीज़ तिथि
विजुअल स्टूडियो 2019Dev 1616.016.10.102-04-2019
विजुअल स्टूडियो 2017Dev 1515.015.9.3407-03-2017
विजुअल स्टूडियो 2015Dev 1414.0अपडेट 320-07-2015
विजुअल स्टूडियो 2013Dev 1212.0अपडेट 517-10-2013
विजुअल स्टूडियो 2012Dev 1111.0अपडेट 512-09-2012
विजुअल स्टूडियो 2010Dev 1010.0सर्विस पैक 112-04-2010
विजुअल स्टूडियो 2008Orcas9.0सर्विस पैक 119-11-2017
विजुअल स्टूडियो 2005Whidbey8.0सर्विस पैक 107-11-2015
विजुअल स्टूडियो .NET 2003Everett 7.17.1सर्विस पैक 124-04-2003
विजुअल स्टूडियो .NET 2002Rainier 7.07.0सर्विस पैक 113-02-2002
विजुअल स्टूडियो 6.0Aspen 6.06.0सर्विस पैक 602-09-1998
विजुअल स्टूडियो 97Boston 5.05.0सर्विस पैक 319-03-1997

विजुअल स्टूडियो के फीचर्स – Features of Visual Studio in Hindi

विजुअल स्टूडियो में बहुत सारे बेहतरीन फीचर्स उपलब्ध हैं जिनकी बजह से यह इतना प्रसिद्ध हुआ हैं। विजुअल स्टूडियो के कुछ फीचर्स निम्न हैं –

1. Extensibility

जिस प्रकार ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर में उसके सोर्स कोड के साथ कुछ छेड़छाड़ करके या कुछ परिवर्तन करके उसे हम एक नया रूप दे सकते हैं और उसकी कैपेसिटी यानी क्षमता भी बढ़ा सकते हैं। ठीक उसी प्रकार विजुअल स्टूडियो भी प्रोग्रामस को यह परमिशन देता है कि वह उसकी क्षमता को बढ़ा सकें डेवलपर्स विजुअल स्टूडियो में एक्सटेंशन राइट कर सकते हैं। इस प्रकार के फीचर्स विजुअल स्टूडियो की प्रासंगिकता और उसके कार्य क्षेत्र को बनाते हैं।

2. Code Editor

जिस प्रकार दूसरे इंटीग्रेटेड डेवलपमेंट साफ्टवेयर में कोड इडिटर टूल दिये होते हैं। ठीक उसी प्रकार विजुअल स्टूडियो में भी कोड एडिटर दिया होता है, जिसकी मदद से डेवलपर Syntax, highlighting code, competition जैसे टास्क परफॉर्म कर पाते हैं। विजुअल स्टूडियो के कोड एडिटर में intellisense होता है जो विजुअल स्टूडियो में ऐड की गई प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के साथ-साथ XML, Mobile Application, Website और CSS यानी cascading style sheet और JavaScript को परफार्म करने की परमिशन देता है। विजुअल स्टूडियो में multi turn clipboard और code snippet भी होता है, जोकि कोड एडिटर में दिया होता है।इसके अलावा विजुअल स्टूडियो में कई सारे मैनेजमेंट टूल्स दिये जाते हैं उनकी मदद से हम प्रोग्राम आसानी से बना पाते हैं।

3. GUI

विजुअल स्टूडियो एक इंटीग्रेटेड डेवलपमेंट प्रोग्राम होता है। विजुअल स्टूडियो में डेवलपर्स के लिए ग्राफिकल यूजर इंटरफेस भी दिया जाता है। मतलब डेवलपर प्रोग्राम बनाते समय या वेबसाइट डिवेलप करते समय उसमें टेक्स्ट एनीमेशन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. Debugger

विजुअल स्टूडियो में Debugger को भी जोड़ा गया है यह Debugger managed code तथा native code दोनों के साथ काम करने में सक्षम होता है जिसका इस्तेमाल विजुअल स्टूडियो में सपोर्टेड किसी भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में बनाए गए एप्लीकेशन को Debugg करने में क्या जा सकता है। माइक्रोसॉफ्ट विजुअल स्टूडियो में include debugger दोनों रूपों machine level debugger तथा source level debugger में काम कर सकता है।

5. Designer

माइक्रोसॉफ्ट विजुअल स्टूडियो में एप्लीकेशन डेवलपमेंट के लिए विजुअल स्टूडियो हमें बहुत से ऐसे टूल्स उपलब्ध कराता है। जिनकी मदद से हम आसानी से किसी भी मोबाइल एप्लीकेशन को डेवलप कर पाते हैं जैसे server explorer ,data designer, open tab browser, object browser team explorer, Windows form designer, class designer ,data designer, visual studio tools for office आदि।

विजुअल स्टूडियो का उपयोग – Uses of Visual Studio in Hindi

विजुअल स्टूडियो का काम और उसका इस्तेमाल, उसके नाम से बिल्कुल ही अलग है। स्टूडियो से आप सभी समझ रहे होंगे कि इसका काम किसी फिल्म इंडस्ट्री या ग्राफिक्स एनिमेशन से संबंधित होगा लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है विजुअल स्टूडियो एक माइक्रोसॉफ्ट द्वारा बनाया गया इंटीग्रेटेड डेवलपमेंट सॉफ्टवेयर है। विजुअल स्टूडियो का उपयोग मुख्यता web applications website windows form application console application आज बनाने में किया जाता है।

विजुअल स्टूडियो का काम प्रोग्राम डेवलपर को वह सभी जरूरत के टूल्स प्रोवाइड करना होता है जिनकी जरूरत प्रोग्रामिंग करते समय या किसी प्रोग्राम को बनाते समय पड़ती है इसके अलावा विजुअल स्टूडियो का इस्तेमाल graphical user interface applications के डेवलपमेंट में और console creation में किया जाता है।

विजुअल स्टूडियो के फायदे – Benefits of Visual Studio in Hindi

विजुअल स्टूडियो ने कंप्यूटर की दुनिया की कई चीजो को हमारे लिए आसान बनाया हैं। विजुअल स्टूडियो के फायदे निम्न हैं –

i. सही कोडिंग

किसी भी वेबसाइट या एप्लीकेशन को बनाते समय कोडिंग की आवश्यकता होती हैं। यदि कोडिंग करते हुए कोई भी कमी रह गयी तो वेबसाइट ठीक प्रकार से कार्य नहीं करेगी। इसलिए जरूरी हैं कि कोडिंग सही हो विजुअल स्टूडियो में आपको लाइव असिस्टेंस सहायता मिलती हैं ।जिस कारण आप कोडिंग में कोई भी गलती होने पर सहायता के लिए पूछ सकते हैं। ऐसे ही विजुअल स्टूडियो में उपलब्ध फीचर के कारण कोडिंग में गलती होने की कमी बहुत कम होती हैं।


ii. कठिन परिक्षण

विजुअल स्टूडियो एक एप्लीकेशन टेस्टिंग प्लेटफार्म के साथ आता हैं, जिस की सहायता से डेवलपर शुगमता से उच्च गुणवत्ता के उत्पाद तैयार कर सकते हैं। आप कह सकते हैं उत्पाद तो बढ़िया से बढ़िया तैयार होगा लेकिन उसे बनाने में परिश्रम कम लगेगा।


iii. जल्दी डिबगिंग करना

कोई भी एप्लीकेशन या वेबसाइट बनाते समय कई परेशानी आती, जैसे की कोडिंग गलत हो जाना या बग आ जाना। वि जुअल स्टूडियो को इस प्रकार से विकसित किया गया हैं कि यह बग की समस्या को जल्द से जल्द ख़त्म कर दे। जितनी भी भाषा में आप विजुअल स्टूडियो में कोडिंग कर सकते हैं उन सभी भाषा के लिए आपको सपोर्ट मिलता हैं। आप चाहे तो स्वयं थोड़े से ही प्रयास से वेबसाइट के विकास के बीच में ही बग को ढूँढ सकते हैं।


iv. कस्टमाइज विकल्प

विजुअल स्टूडियो कई एडवांस फीचर के साथ आता हैं जिनकी मदद से आप इसके मार्केटप्लेस पर उपलब्ध प्लेटफार्म को अधिक अच्छा बना सकते हैं। विजुअल स्टूडियो के प्लेटफार्म में आप एक्सटेंसन जोड़ सकते हैं तथा ऐड-ओंस का भी प्र्योद करे सकते हैं। यदि आप अपना एक्सटेंशन बनाना चाहते हैं तो आप आसानी से विकसित कर सकते हैं।

FAQ (प्रश्न-उत्तर)

प्रश्न – क्या विजुअल स्टूडियो मुफ्त है?

उत्तर – हाँ, विजुअल स्टूडियो का उपयोग आप फ्री में कर सकते हैं। लेकिन कुछ एडवांस फीचर्स का इस्तेमाल करने के लिए आपको इसका प्रीमियम प्लान खरीदना होगा।

प्रश्न – विजुअल स्टूडियो का उपयोग किसके लिए किया जाता है?

उत्तर – विजुअल स्टूडियो एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है जिसका उपयोग सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के लिए एडिट, डिबग तथा कोड तैयार करने के लिए किया जाता हैं।

प्रश्न – क्या विजुअल स्टूडियो शुरुआत करने वाले लोगो के लिए अच्छा हैं?

उत्तर – हाँ, विजुअल स्टूडियो शुरूआती लोगो के लिए एक अच्छा टूल है। .NET डेवलपर्स में यह बहुत लोकप्रिय हैं।

आज हमने क्या सीखा?

दोस्तों आज के इस लेख में हमने विजुअल स्टूडियो क्या है, विजुअल स्टूडियो का इतिहास, विजुअल स्टूडियो के फायदेउपयोग के बारे में जाना। इसके साथ ही हमने विजुअल स्टूडियो के फीचर्स पर भी चर्चा की। आशा करता हूं कि यह लेख विजुअल स्टूडियो क्या है आपको पसंद आया होगा यदि आपके मन में विजुअल स्टूडियो से जुड़े प्रश्न है तो कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।

अन्य पढ़े

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *