2022 में आसानी से घर बैठे पैसे कैसे कमाए | Paise Kaise Kamaye Online

घर बैठे पैसे कैसे कमाए ( Paise Kaise Kamaye), ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके हिंदी में (Paise Kaise kamaye Online Tarike, Mobile Se Paise Kaise Kamaye)

Online Paise Kaiमोबाइल-से-घर-बैठे-पैसे-कैसे-कमाए-mobile-internet-google-se-online-paise-kaise-kamaye-hindi
Paise Kaise Kamaye | ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

आपने भी शायद मेरी तरह कभी ना कभी इन्टरनेट पर खोजा होगा कि मोबाइल से पैसे कैसे कमाए (Paise Kaise Kamaye) या इन्टरनेट से घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

मैं इन्टरनेट पर यह सब बहुत ज्यादा खोजता था क्योंकि एक वक्त था जब मेरे पास मेरी जॉब के आलावा कोई और पैसे कमाने का साधन नहीं था। इसलिए मैं हर रोज कमाई के नए तरीके ढूँढा करता था।

यह बहुत ज्यादा आवश्यक है कि हमारे पास धन कमाने के अलग-अलग स्रौत हो। अगर आप कही जॉब कर रहे है तो आपको पता ही होगा की सिर्फ जॉब से परिवार का खर्चा उठाना कितना मुश्किल हो गया हैं।

यही परेशानी छात्रों के साथ भी है उन्हें अपनी पढाई पूरी करने के लिए बहुत पैसो की जरुरत होती है उनके पास पढाई के साथ-साथ कोई पैसे कमाने का आसान तरीका नहीं होता।

आज मैं आपके साथ कुछ आसान से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए या मोबाइल से पैसे कैसे कमाए (Lockdown me Mobile Se Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye) के तरीको के बारे में बात करूँगा।

इनमे से काफी सारे पैसे कमाने के रास्ते मैंने खुद प्रयोग में लिए है तथा इनसे अच्छा पैसे कमाया हैं।

आइये जानते है कुछ शुगम मोबाइल से घर बैठे पैसे कमाने (Paise Kaise Kamaye) के साधन।

मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए (Paise Kaise Kamaye Online)

यहाँ पर हम 10 मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए के सरल उपाय बताने जा रहे है। आप कोई भी तरीका पैसा कमाने के लिए अपना सकते हैं, जो आपकी कुशलता के अनुसार हो ।

1. एक यूटयूब (YouTube) चैनल शुरू करो।

मोबाइल रखने वाला शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसे यूटयूब के बारे में ना पता हो । हम में से ज्यादातर व्यक्ति YouTube का उपयोग मनोरंजन, ज्ञान अर्जन करने, कुछ नया देखने आदि के लिए करते हैं । परन्तु बहुत ही कम है जो यूटयूब से कमाई करते हैं।

क्या आप जानते हैं कि यूटयूब घर बैठे पैसे कमाने का तरीका हैं। आप जो भी वीडियो इस प्लेटफार्म पर देखते हो उस हर विडियो के लिए उसके बनाने वालो को पैसा मिलता हैं।

यूटयूब पर वीडियो बनाने के लिए हमे किसी कैमरे के कोई ख़ास आवश्यकता नहीं हैं। यदि आपका पास एक मोबाइल है जिस से साफ विडियो रिकॉर्ड की जा सकती है तो आप उस मोबाइल के कैमरे को भी काम में ले सकते हैं।

हर किसी में कोई छुपा टैलेंट होता है शायद आप गाते अच्छा हो, खाना बढ़िया बनाते हो, या पढाई में बहुत अच्छे हो। यदि आपको कुछ भी बेहतर तरीके से आता हो, आप उसके बारे में एक यूटयूब चैनल बना सकते है। अगर आपको हाल ही में आई हुई नयी तकनीको का गहन ज्ञान है तो आप इसके बारे में यूटयूब के माध्यम से लोगो को बता सकते हैं। यह सब आप सिर्फ एक मोबाइल के माध्यम से करे सकते हैं आपको किसी भी लैपटॉप की जरूरत नहीं हैं।

अभी आप एक यूटयूब चैनल से कितनी ऑनलाइन कमाई कर सकते है उसकी शायद कल्पना नहीं कर सकते। परन्तु जब आपको यूटयूब पर विडियो बनाकर डालते हुए कुछ समय हो जाएगा तथा adsense की अनुमति मिल जाएगी तब आप देखेंगे कि यूटयूब से कितना अधिक धन कमाया जा सकते हैं।

2. ब्लॉग बनाकर मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए

जब भी में किसी से पैसे कमाने के लिए ब्लॉग बनाने की बात करता हूँ तो ज्यादातर लोग डर से जाते हैं, जैसे मैंने उनसे किसी नामुमकिन काम करने को कह दिया हो। जबकि यह बेहद आसान पैसा कमाने का तरीका हैं।

ब्लॉग बनाना किसी के लिए भी बेहद आसान काम हो सकता है बस जरुरत हैं थोड़ी सही जानकारी की। अगर आपको किसी ने कुछ गलत तरीके से बता दिया है तो शायद ब्लॉग बनाना आपके लिए थोडा सा मुश्किल हो। यहाँ जाने ब्लॉग कैसे बनाए

जो लोग नहीं जानते ब्लॉग क्या है? उनके लिए बता दूँ कि ब्लॉग एक प्रकार की वेबसाइट होती है जिसे बिना कोडिंग की जानकारी के हम में से कोई भी बहुत शुगमता से बना सकता हैं। ब्लॉग बनाकर पैसा कमाने वाले को “ब्लॉगर” कहते हैं।

बहुत से लोगो को लगता हैं कि ब्लॉगिंग के लिए उनके पास कंप्यूटर अवश्य होना चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं हैं। आप बिना कंप्यूटर के अपने स्मार्ट मोबाइल से ब्लॉगिंग कर सकते है तथा अच्छी-खासी कमाई कर सकते हैं। मैंने खुद अपने एक ब्लॉग पर 1 वर्ष तक मोबाइल से काम किया तथा बढ़िया इनकम की।

ब्लॉग बनाने के हमारे पास दो तरीके हो सकते हैं पहला जिसमे कोई खर्चा नहीं आयेगा और दूसरा जिसमे थोडा खर्चा आता हैं।

i). अगर आप बिना कीमत दिए ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो आपके किए blogger.com सबसे अच्छा और शुगम रास्ता हो सकता हैं। यह फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफार्म गूगल ने ख़रीदा हुआ हैं तथा गूगल इस सबको मुफ्त में उपलब्ध कराता हैं।

आपको blogger.com पर ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए सबसे पहले गूगल पर एक ईमेल अकाउंट बनाना होगा। अकाउंट बनाते ही आप blogger पर मुफ्त में अपना ब्लॉग बना सकते हैं। जब आपके ब्लॉग पर बहुत ज्यादा लोग आने लगे तो आप adsense ले लिए अप्लाई कर सकते हैं। जैसे ही आपको adsense की अनुमति मिल जाती हैं आपके बैंक खाते में पैसे आने शुरू हो जायेंगे।

ii). दूसरा और सबसे प्रमुख ब्लॉग बनाने का रास्ता हैं CMS यानि Content Management System. बहुत सारे CMS मौजूद हैं जैसे wordpress, wix, medium आदि। लेकिन सबसे मुख्य वर्डप्रेस हैं। दुनिया की 33% से अधिक ब्लॉग या वेबसाइट वर्डप्रेस पर ही बनी हुई हैं । हमे वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने के लिए होस्टिंग खरीदने की जरुरत पड़ेगी।

ध्यान रखे कि ब्लॉग बनाने के लिए जो होस्टिंग ख़रीद रहे है वह अच्छी हो। एक अच्छी होस्टिंग वह होती है जो ज्यादा ट्रैफिक (पाठक या लोग) आने पर भी सही काम करती रहे। होस्टिंग खरीद कर आप होस्टिंग वाले अकाउंट पर ही cPanel में जाकर वर्डप्रेस इनस्टॉल कर सकते हैं तथा अपना पहला ब्लॉग बना सकते हैं।

अधिक लोग ब्लॉग बनाने के लिए वर्डप्रेस को इसलिए चुनते हैं क्योंकि यहाँ बहुत अच्छे तरीके मिलते हैं जिस से वेबसाइट को आकर्षक बनाया जा सकता हैं तथा ज्यादा लोगो को ब्लॉग पर लाया जा सकता हैं।

हमने आपको ब्लॉग से पैसे कमाने के दो बेहतरीन तरीको के बारे में बताया हैं। जिनमे से एक मुफ्त हैं और दूसरा जिस पर आप आसानी से अधिक कमाई कर सकते हैं उस पर खर्चा आता हैं। आप अपनी सहूलियत के अनुसार कोई भी एक तरीका चुन सकते हैं तथा कमाई कर सकते हैं।

3. Freelancing करके मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए

शायद आपने कभी यह शब्द freelancing सुना हो। अगर आप भी ओनलाइन पैसा कमाने का तरीका ढूँढने में लगे रहते हैं तो freelancing आपके लिये एक बेहतर चुनाव हो सकता हैं।

बहुत सारे लोग है जो घर बैठे फ्रीलैंसिंग के द्वारा महीने के कई 1000 डॉलर बना रहे हैं। आप भी इतना या इस से ज्यादा पैसा इस तरीके से कमा सकते हैं।

हर कोई इन्सान रोज-मर्रा का खर्चा चलाने के लिए कोई ना कोई काम बेहतर ढंग से करना सीख ही लेता हैं। मुझे पूरी उम्मीद है कि आप भी किसी ना किसी काम में बेहद कुशल होंगे। चाहे आपको कोई भी काम अच्छे से आता हो आप उसमे फ्रीलैंसिंग शुरू कर सकते हैं।

मान लो आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग काफी अच्छे से आती है तो आप किसी भी फ्री लैंसिंग वेबसाइट पर ख़ुद की सोशल मीडिया मार्केटर के नाम से दर्ज कर सकते है। फ्री लैंसिंग साइट्स पर हर समय कई सारे काम मौजूद रहते है बस जरुरत रहती है तो अच्छा काम करने वालो की।

अगर आपकी एक बार किसी भी freelancing साईट पर एक बढ़िया मार्केटर की पहचान बन गई तो उसके बाद आप कितना पैसा कमाएंगे यह आपने सोचा भी नहीं होगा।

फ्रीलैंसिंग वेबसाइट पर बहुर ज्यादा काम उपलब्ध हैं। इन साइट्स पर सबसे ज्यादा डिमांड में रहने वाले कुछ प्रमुख काम –

  • सॉफ्टवेर बनाना
  • ग्राफ़िक डिजाईन करना
  • मोबाइल के लिए एप्लीकेशन बनाना
  • सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) का ज्ञान हो
  • सोशल मीडिया मार्केटिंग
  • एनीमेशन
  • डिजिटल मार्केटिंग

यह सभी काम हमेशा ही फ्री लैंसिंग साइट्स पर बेहद मांग में रहते हैं। यदि आप इनमे से किसी एक काम को भी अच्छे से कर सकते तो आप फिर कभी घर बैठे पैसा कमाने का तरीका खोजने की नहीं होगी। क्योंकि आपकी एक ही स्किल्स आपको धनी बना सकती हैं।

मैं आपकी सहुल्यत के लिए कुछ बेहतरीन फ्री लैंसिंग साइट्स के नाम बता रहा हूँ आप किसी पर भी अकाउंट बनाकर काम करना शुरू कर सकते हैं। कुछ मुख्य : फ्री लैंसिंग वेबसाइट fiverr.com, freelancer.com, upwork.com, designhill.com आदि।

ध्यान देने योग्य – जितनी भी साइट्स के बारे में हमने यहाँ बात की हैं वो सब विश्वासी वेबसाइट हैं आप बेफिक्र इन पर मोबाइल से घर बैठे पैसे कमाने शुरू कर सकते हैं। ऊपर दिए कुछ फ्रीलांसिंग कार्यो को करने के लिए आपको कंप्यूटर की आवश्यकता पड़ेगी लेकिन SEO, सोशल मीडिया मार्केटिंग, डिजिटल मार्केटिंग मोबाइल से भी कुछ हद तक की जा सकती हैं।

4. ऑनलाइन कोर्स बेचे ।

यदि आप ऑनलाइन शिक्षक की जॉब कर रहे है फिर भी आपको लग रहा है कि आप यहाँ से उतनी ऑनलाइन कमाई नहीं कर पा रहे जिस से आपका खर्चा चल सके। ऐसे दशा में आप अपना कोई पाठ्यकर्म तैयार कर सकते हैं।

आजकल की इस कंप्यूटर दुनिया में ऑनलाइन पाठ्यकर्म तैयार करना कोई बड़ी बात नहीं हैं। मान लो आपको ब्लॉगिंग का अच्छा-खासा ज्ञान है। तो आप इसी पर एक कोर्स क्यों नहीं बना लेते।

आप कोई भी विषय चुनिए पाठ्यकर्म का निर्माण करने के लिए बस ध्यान रखिये कि जो आपने विषय चुना है उसकी मांग बहुत अधिक होनी चाहिए।

मैंने काफी लोगो को देखा है वो ऑनलाइन कोर्स तो बाना लेते है पर यह ध्यान नहीं देते कि उसकी माग पाठको के बीच है या नहीं। ऐसा होने के कारण उनका कोर्स बिक नहीं पता और उनकी पूरी मेहनत ख़राब चली जाती हैं।

इसलिए आप पहले से ही ऑनलाइन कोर्स तैयार करने के लिए ऐसा विषय चुनिए जिसे बहुत ज्यादा लोग खरीदने वाले हैं। और फिर उस विषय के बारे में अच्छे से खोजबीन करके बढ़िया सा कोर्स तैयार कीजिए।

कोर्स बनाने के बाद बारी आती है उस कोर्स को बेचने की। कई सारी वेबसाइट मौजूद हैं जिन पर आप अपने कोर्स को लिस्ट कर सकते हैं। तथा जब आपका कोर्स बिक जाएगा तो आपको उसको एक हिस्सा मिला जाएगा तो थोडा कमाई का हिस्सा उस वेबसाइट को चला जाएगा जहाँ से आपका पाठ्यकर्म बिका हैं।

अगर मैं अपनी बात करू तो मुझे कोर्स बेचने का यह तरीका कुछ ख़ास पसंद नहीं है क्योंकि एक तो हमे अपने पाठयक्रम का पूरा दाम नहीं मिलता और दूसरा हम कोर्स को बेचने के लिए कोई ज्यादा प्रयास नहीं कर पाते। इस बजह से एक कोर्स को बिकने में ही काफी समय लग जाता हैं।

यदि आप मेरी बात माने तो एक साधारण सा ब्लॉग तैयार कर लीजिये। आप यहाँ पर पढ़ भी सकते है की आसानी से एक ब्लॉग तैयार कैसे करे। ब्लॉग के साथ-साथ आप फेसबुक एवं इन्स्टाग्राम का इस्तेमाल अपने कोर्स का प्रचार करने के लिए कीजिए।

ऐसा करने पर आपके कोर्स के बिकने की उम्मीद काफी हद तक बढ़ जाएगी। और मुझे उम्मीद है फिर आपको मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए या Paise Kaise Kamaye Ghar Baithe आदि सवालों को पूछने की जरुरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि आपको घर बैठे पैसा कमाने का तरीका मिल चुका होगा।

5. लेख लिखना (Content writing)

यदि आप एक ऐसे इन्सान है जिसे थोड़ी बहुत जानकारी है कि लेखन में शब्दों का अच्छे से उपयोग कैसे किया जाता हैं तो आप लेख लिखना या कंटेंट लिखना शुरू कर सकते हैं।

लेख या कंटेंट लिखने वालो की आजकल बहुत ज्यादा मांग हैं और यह दिन बा दिन बढ़ ही रही हैं। यदि आपको लिखने का थोडा सा भी शौक हैं तो मेरी माने आप इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए जरूर जाये।

यदि आप किस बड़े शहर में रहते है तो आपको अपने आस-पास ही कई कंटेंट लेखन की बड़ी या छोटी कंपनी मिल जाएगी। आप थोड़ी सी घर पर कुछ दिन बढ़िया से लेख लिखने का प्रयास कीजिये। जब आपको लगे कि आप बेहतर लिख पा रह है तो आप अपने पास की कम्पनी में जाकर इंटरव्यू दे दीजिये। कंटेंट लिखवाने वाली काफी सारी कम्पनी अपने कर्मचारियों को घर से कार्य करने तथा ऑफिस रह कर कार्य करने की सुविधा देती हैं। आप ऑफिस में कार्य कर सकते हैं या घर पर काम ले सकते हैं यह आप पर या आपको कंपनी पर निर्भर करेगा।

यदि आप एक छोटे शहर में रहते तो शायद आपको लेख लिखने वाली कम्पनी देखने को ना मिले। ऐसी दशा में या तो आप किसी जॉब पोर्टल की मदद से ऐसे कंपनी में आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के बाद आपका फ़ोन पर ही एक 4-5 मिनट का इंटरव्यू होगा, यदि इंटरव्यू लेने वाला आपसे संतुष्ठ हो जाता हैं तो आपको कम्पनी में इंटरव्यू के लिया बुलाया जाएगा।

अगर आप कंटेंट लिखने का और भी आसान तरीका खोज रहे तो फिर आप ऐसी वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है जो ऑनलाइन लेख लिखवाती हैं। बस यहाँ समस्या यह होती हैं कि इस प्रकार की ज्यादातर वेबसाइट अंग्रेजी के लिए कंटेंट लिखवाती हैं। और ये सिर्फ उन्हें ही काम देती हैं जिन्हें लिखने में महारथ हासिल हो।

फिर भी आप इन वेबसाइटस पर आवेदन जरूर करे क्या पता आप अच्छे से काम कर सके। कुछ वेबसाइट तो लेख या कंटेंट लिखने की इतनी अच्छी कीमत देती हैं कि आपको अपने खर्चे उठाने के लिए सोचने की आवश्यकता ही नहीं पड़ेगी।

कुछ प्रसिद्ध वेबसाइटस जहाँ पर आप अपने कंटेट लिखने के करियर की शुरुआत कर सकते हैं –

इन साइट्स पर आप अपने मोबाइल से अकाउंट बनाकर अपना करियर लेखन कें क्षेत्र में शुरू कर सकते हैं। अगर आप मांग के अनुसार इनमे से एक भी साईट पर काम कर पाते हैं तो आपको पता चल जाएगा कि आसानी से मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए जाते हैं।

6. डोमेन खरीदे और बेचे ।

हम यदि बहुत ज्यादा इन्टरनेट पर पैसे कमाने का आसान तरीका ढूँढने भी जायेंगे तो भी हमे शायद इस से आसान तरीका ना दिखाई दे। हमे सिर्फ डोमेन ख़रीदने और बेचने हैं। हो सकता हैं कुछ लोगो को डोमेन क्या होता हैं इस बारे में जानकारी ना हो। इसलिए आगे बढ़ने से पहले जान लेते हैं, आखिर यह डोमेन होता क्या हैं ?

डोमेन किसी भी वेबसाइट की पहचान होती हैं। आप किसी भी वेबसाइट को उसके डोमेन नाम से ही जानते हैं। जैसे आप यह लेख www.theinfoexpert.com पर पढ़ रहे हैं। इसमें theinfoexpert.com डोमेन नाम ही हैं। आपने और भी कई प्रमुख डोमेन नाम देखे होंगे जैसे google.com, amazon.com आदि। ये सभी डोमेन नाम ही होते हैं। उम्मीद है आपको ज्ञात हो गया होगा डोमेन के बारे में।

अब बात आती हैं डोमेन की ख़रीदन कैसे हैं? ऐसे कई वेबसाइटस मौजूद है जो डोमेन नाम बेचने का काम करती हैं जैसे कि godaddy.com, namecheap.com, domain.com इत्यादि। आप कही से भी अच्छे ज्याद मांग में रहने वाले डोमेन खरीद लीजिये।

डोमेन नाम खरीदने से पहले ध्यान रखिये कि आप जिन डोमेन को खरीद रहे हो उनकी मांग ज्याद हो। आपको उपयोगी डोमेन खरीदने के बाद इसके बिकने का इन्तेजार करना पड़ सकता हैं।

जब कोई इन्सान उसी डोमेन नाम की तलाश में हैं जिसे आप खरीद कर बैठे हैं। तब डोमेन बेचने वालो साईट आपसे संपर्क करेगी कि यही डोमेन कोई खरीदना चाहता हैं। तब आप अपने डोमेन को एक अच्छी कीमत पर बेच सकते हैं। आप अपने खरीद हुए डोमेन नाम को sedo.com पर बेचने के लिए भी लिस्ट कर सकते हैं।

जितना प्रसिद्ध डोमेन नाम, उतनी ज्याद कीमत। हो सके तो ज्यादातर .com या .net वाले डोमेन नाम ही ख़रीदे क्योंकि इनकी मांग हर देश में रहती हैं।

7. अपने खीचे फोटो ऑनलाइन बेचे ।

हम में से बहुत से लोगो को फ़ोटो खीचने के बेहद शौक होता हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि हमारा यह फ़ोटो खीचने का शौक हमे पैसे भी कमा कर दे सकता हैं। हाँ आपने सही सुना, हम फ़ोटो बेचकर ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं।

आपके पास एक अच्छी गुणवत्ता का कैमरा होना चहिए तथा आपको फ़ोटो सही ढंग से खीचने की जानकारी होनी चाहिए। यदि आपको फोटोग्राफी का ज्ञान नहीं तो आप कुछ दिन की प्रैक्टिस करके सीख ही जायेंगे।

आकर्षक दिखने वाले तथा कुछ मतलब रखने वाले फ़ोटो की हमेशा ही मांग रहती हैं। आप ऐसे फ़ोटो को Shutterstock, Pixabay, iStock या gettyimages जैसी कई वेबसाइट पर बेच सकते हैं।

ऐसा काम पैसे कमाने का आसान तरीका होता हैं परन्तु फ़ोटो बिकने तक धैर्य रखने की सबसे ज्यादा आवश्यकता होती हैं

8. हाथो से बने समान बेचे ।

हम देख ही सकते हैं आजकल बाज़ार में मौजूद छोटा से छोटा सामान मशीन की सहायता से बना होता हैं। मुश्किल से ही हमे हाथो की कारीगरी देखने को मिलती हैं।

अभी भी बहुत अधिक लोग है जिन्हें हाथो की कारीगरी से बने सामान ही पसंद आते हैं। मेरा ही उदहारण ले लीजिये, मुझे वो उत्पाद अधिक पसंद आते है जो किसी ने अपने हाथो से डिजाईन करके बनाये हो। मुझे ऐसे सामान खरीदना पसंद है पर मैं बना नहीं सकता, मुझे यह बेहतरीन कारीगरी नहीं आती।

ऐसे कई लोग हैं जिन्हें घर पर बने सामन बहुत अधिक पसंद आते हैं लेकिन वे खुद के लिए बना नहीं सकते। पर आप तो उनके लिया बना सकते हैं ना। अगर आपको यह कला आती हैं तो आप ऐसे उत्पाद बनाइये तथा उनको उचित दाम पर बेचिए। यह बेहद शुगम पैसा कमाने का तरीका हैं।

आप अपनी दुकान खोलकर भी घर पर बने शिल्पों को बेच सकते हैं तथा ऑनलाइन भी बेच सकते हैं। ऐसे कई वेबसाइट हैं जिन पर हाथो से तैयार किये गए सामानों की बहुत जायदा मांग रहती हैं।

हम ऐसे हस्तकौशल को amazon तथा Esty जैसी वेबसाइट पर बेचकर पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

9. सोशल मीडिया प्रभावक बनिए (Be Social Media Influencer)

हम में से ज्यादातर लोग सोशल मीडिया पर कई घंटे ऐसे ही खर्च कर देते हैं पर कभी सोचते नहीं कि यहाँ से पैसा भी कमाया जा सकता हैं।

यदि आप भी onine paisa kaise kamaye या ghar baithe kaam करके पैसे कैसे कमाए ऐसा कुछ सोच रह रहे हैं तो सोशल मीडिया आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता हैं।

हमे ऐसे बहुत से लोग मिल जायेंगे जो सोशल मीडिया के इस्तेमाल से बेहद अधिक मात्रा में धन कमा रहे हैं। पैसा कमाना आपके लिए भी काफी आसान हो जाएगा अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल अच्छे से करते हैं।

सोशल मीडिया प्रभावक बनकर आप एक अच्छा-खासा ऑनलाइन कमाई के साधन बना सकते हैं । सोशल मीडिया प्रभावक बनने के लिए आपके सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा फॉलोअर्स होने चाहिए। अगर आपके अधिक फॉलोअर्स नहीं है तो पहले फॉलोअर्स के संख्या बढ़ानी पड़ेगी।

सोशल मीडिया इन्फ़्लुएन्सर बनकर तभी पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं जब आपके फोलोअर्स अधिक होंगे। क्योंकि कंपनिया उन्ही लोगो से अपने उत्पादों और सेवा की मार्केटिंग कराती हैं जिनके ज्यादा फॉलोअर्स होते हैं और मार्कटिंग करने के आप बढ़िया पैसे चार्ज कर सकते हैं। यह पैसा कमाने का आसान तरीका हैं।

10. ट्विटर (Twitter) पर कॉपीराइटिंग करे

हम पहले तरीके में बात कर ही चुके हैं कि कैसे सोशल मीडिया का उपयोग सही ढंग से करके पैसा कमाया जा सकता हैं। यदि हमे कॉपीराइटिंग आती हैं तो भी हम सोशल मीडिया चैनल्स पर कमाई कर सकते हैं। ट्विटर एक बेहतरीन प्लेटफार्म हैं जहाँ पर आप अपना ऑडियंस बेस तैयार कर सकते हैं।

ऐसा करने के लिए जरूरी हैं कि आपकोस ट्विटर की काफी गहन समझ हो। यहाँ पर आप लोगो के लिए या कम्पनी के लिए ट्वीट लेखन कर सकते हैं। ट्विटर के माध्यम से उत्पादों व सेवाओ को भी प्रमोट किया जा सकता हैं, इस तरह से भी काफी युवा कमाई करते देखे जा सकते हैं।

सोशल मीडिया के किसी भी चैनल से कमाई करने के लिए यह महत्वपूर्ण हैं कि अच्छी-खासी रिसर्च की जाये।

FAQ (सवाल-जबाब)

सवाल – गूगल से पैसे कैसे कमाए

जबाब – आज गूगल से पैसे कमाने के सैकड़ो जरिये है आप ऑनलाइन क्लास चला सकते है, किसी को भाषा सिखा सकते है या कोई स्किल सिखा सकते आदि तरीको से कमाई की जा सकती है.

सवाल – मोबाइल से पैसे कैसे कमाए

जबाब – मोबाइल से पैसे कमाने के लिए आप YouTube चैनल शुरू कर सकते है, ब्लॉगर बना सकते है, सोशल मीडिया मैनेजर बन सकते है. ऐसे की ना जाने कितने मोबाइल से पैसे कमाने के तरीके है.

सवाल – Youtube से पैसे कैसे कमाए

जबाब – आज हम सभी के पास स्मार्टफोन है इसलिए YouTube से पैसे कमाना बहुत आसान हो गया है. आप अपनी रूचि के अनुसार ही अपने स्मार्टफोन से YouTube पर एक चैनल बनाकर पैसे कमाना आरम्भ कर सकते है.

आज हमने क्या जाना ?

आज हमने Paise Kaise Kamaye के इस ब्लॉग में मोबाइल से पैसे कैसे कमाए (mobile se paise kaise kamaye), Paise Kaise Kamaye Ghar Baithe , तथा Paise Kaise Kamaye Online आदि पैसे कमाने के तरीको के बारे में जाना। इस इन्टरनेट के युग ने हर किसी के लिए एक जगह बैठे कमाई करने के जरिये खोल दिए हैं। ऐसे कई रास्ते हैं जिनसे गुजरकर कोई भी इन्सान बढ़िया पैसा बना सकता हैं।

उम्मीद हैं आप ऊपर दिए गए कमाई के कुछ तरीके अवश्य अमल में लायेंगे तथा थोड़ी मेहनत करने पर आपको इनमे सफलता भी जरूर मिलेगी। ध्यान रखिये कोई भी तरीका बेकार नहीं होता बस उस तरीके को कैसे और कितनी बार उपयोग किया गया हैं, यह मायने रखता हैं।

कमेंट करके अवश्य बताए कि आपके लिए इनमे से कौन सा कमाई का जरिया काम आया। एवं हमे यह भी बताए कि आप और किस टॉपिक पर पोस्ट चाहते हैं।

अन्य पोस्ट पढ़े –

• ब्लॉग क्या है और इस से पैसे कैसे कमा सकते हैं

• SEO क्या है और यह blog के लिए क्यों जरुरी हैं

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *