मोबाइल से डिलीट फोटो को कैसे रिकवर करे | How to Recover Deleted Photos in Hindi

मोबाइल से डिलीट फोटो को कैसे रिकवर करे (How to Recover Deleted Photos from Mobile in Hindi), फॉर्मेट मोबाइल से पुरानी फोटो कैसे रिकवर करे (Phone Memory Se Delete Photo Wapas Kaise Laye)

मोबाइल-से-डिलीट-फोटो-को-कैसे-रिकवर-करे
मोबाइल से डिलीट फोटो को कैसे रिकवर – Recover Deleted Photos from Mobile in Hindi

कई बार ऐसा होता हैं कि हम मोबाइल में कोई फ़ोटो देख रहे होते हैं या कुछ और कर रहे होते हैं तथा हमारे फ़ोटो डिलीट हो जाते हैं। ऐसे में हम सोचते हैं कि डिलीट फ़ोटो वापस कैसे लाये। कोई ऐसा फ़ोटो डिलीट हो जाये जिसका कोई उपयोग नहीं हैं तो हम उसके बारे में चिंता नहीं करते। यदि ऐसे फोटोज डिलीट हो जाये जो बहुत जरूरी होते हैं तो हम अपनी बेवकूफी पर पछताने लगती हैं। हमारा कोई बहुत अच्छा दिखने वाला फ़ोटो, या किसी स्पेशल इन्सान के साथ का फ़ोटो या शादी के फ़ोटो डिलीट हो जाये तो हम उन्हें हर हाल में वापस पाना चाहते है। क्या आप जानते है डिलीट हुए फ़ोटो को आसानी से वापस लाया जा सकता है?

हम इस लेख में मोबाइल से डिलीट फोटो वापस कैसे लाए, फोन मेमोरी से डिलीट फोटो को वापस कैसे लाये, गैलरी से डिलीट फोटो कैसे वापस लाए आदि के बारे में जानेंगे

डिलीट हुए फोटोज को वापस पाने के लिए वापसहम आपको तीन तरीके बताएँगे आप जिस तरीके से चाहे उस से अपने डिलीट ही फोटो वापस पा सकते हैं। यदि आप मोबाइल से डिलीट विडियो वापस कैसे लाए यह ढूँढ रहे हैं तो आपको बता दूँ, नीचे बताये गए तरीको से आप डिलीट हुए फोटो विडियो दोनों प्राप्त कर सकते है।

चलिए मोबाइल से डिलीट फोटो को कैसे रिकवर करे इस बारे में जानते हैं –

1. पहला तरीका (मोबाइल से डिलीट फोटो को कैसे रिकवर करे) –

मोबाइल से डिलीट हुए फोटो वापस पाने के लिए हम जिस पहले तरीके का प्रयोग करेंगे वह हैं DiskDigger एप्लीकेशन। इस एप्लीकेशन की मदद से हम डिलीट हुए फोटो वापस लायेंगे –

DiskDigger से मोबाइल से डिलीट फोटो को कैसे रिकवर करे

मोबाइल या फाइल मैनेजर से डिलीट फोटो को वापस लाना बड़ा ही आसान है बस इसके लिए आपको कुछ स्टेप को हमारे बताये अनुसार अनुसरण करना होगा अगर आप कोई भी स्टेप छोड़ देते है तो आपके डिलीट हुए सभी फोटो वापस रिकवर न हो आइये जानते हैं डिलीट हुए फोटो विडियो कैसे प्राप्त करे?

स्टेप 1 – सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाना हैं तथा DiskDigger photo recovery नामक एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में install करना हैं

आप चाहे तो नीचे दिए Button से भी डिलीट फोटो वापस लाने वाली एप DiskDigger को डाउनलोड कर सकते है।

स्टेप 2 – एप्लीकेशन को मोबाइल में डाउनलोड करने के बाद इसे खोले।

स्टेप 3 – एप खुलते ही आपको Start Basic Scan नाम से एक विकल्प दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

स्टेप 4 – जैसे ही आप क्लिक करते है आपके फोटो रिकवर होने शुरू हो जायेंगे। आपको फोटो रिकवर होने देने के लिए थोड़ी प्रतीक्षा करनी है।

स्टेप 5 – अब आप देखेंगे कि आपके फोटो रिकवर हो चुके हैं। आपको जिस फोटो को भी अपने पास रखना है उसे सेलेक्ट करके Recover के विकल्प पर क्लिक करना हैं।

disk-digger-screenshot

स्टेप 6. – Recover के विकल्प को चुनते ही आपके पास फोटोज को सुरक्षित करने के कई विकल्प आ जाएँगे आप किसी भी प्रकार से अपने फोटो को सेव कर सकते हैं।

इस आसान तरीके से आपके फोन मेमोरी से डिलीट फोटो जल्दी से रिकवर हो जायेंगे।

DiskDigger एप्लीकेशन के फायदे

इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने के अनेक लाभ हैं आइये इनके बारे में विस्तार से जानते हैं

  • DiskDagger एप से आपके सभी डिलीट हुए फोटो आपको वापस प्राप्त हो जाते हैं
  • इस एप्लीकेशन का उपयोग करना बड़ा आसान हैं इसे कोई भी शुगमता से इस्तेमाल करा सकता हैं।
  • अन्य मोबाइल या कंप्यूटर डाटा को रिकवर करने के लिए इस्तेमाल किये गए सॉफ्टवेर की तरह DiskDigger का उपयोक्ता अंतरपृष्ठ (User Interface) कठिन नहीं हैं यह एप बहुत ही सरल यूजर इंटरफ़ेस के साथ तैयार किया गया हैं।
  • DiskDigger एप्लीकेशन को आप आसानी से अपने मोबाइल में प्ले स्टोर से सुरक्षित रूप में डाउनलोड कर सकते हैं जिस कारण आपको अपने रिकवर ही फोटो की सुरक्षा के बारे में सोचने की चिंता नहीं करनी पड़ेगी।

2. दूसरा तरीका (मोबाइल से डिलीट फोटो को कैसे रिकवर करे) –

मोबाइल से डिलीट हुए फोटो वापस पाने के इस दुसरे तरीके में हम उपयोग करेंगे UltData एप्लीकेशन का। यह एक भुगतान वाली एप है जिससे फोटो रिकवर करने के लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ेंगे। लेकिन हम आपको एक ऐसा तरीका भी बतायेंगे जिससे आप इस एप्लीकेशन से कुछ फोटो रिकवर कर सकते हैं, वह भी बिना पैसा दिए। चलिए जानते हैं UltData की मदद से मोबाइल से डिलीट फोटो वापस कैसे लाए।

UltData से मोबाइल से डिलीट फोटो को कैसे रिकवर करे

UltData एप से डिलीट हुए फोटो को वापस लाना बड़ा ही आसान हैं बस आपको नीचे बताये गए स्टेप्स का बिल्कुल ऐसे ही अनुसरण करना है जैसे हम बता रहे हैं।

स्टेप 1. – सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड फ़ोन के गूगल प्ले स्टोर में जाकर UltData नामक एप्लीकेशन को अपने फोन में इनस्टॉल करना हैं।

ult-dataphoto-recovery

नीचे दिए गए Button से आप UltData एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते है।

स्टेप 2. – एप्लीकेशन को मोबाइल में इनस्टॉल होने के बाद खोलना हैं।

स्टेप 3. – जैसे ही आप एप को खोलते हैं आप से एप कुछ परमिशन मांगेंगा, जहाँ आपको Allow के विकल्प पर क्लिक करना हैं।

स्टेप 4. – जैसे ही आप Allow के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं आपके सामने Privacy Policy के नाम से एक पेज खुल जाएगा।

स्टेप 5. – Privacy Policy पेज पर आपको No तथा Agree के नाम से दो ऑप्शन मिलेंगे आपको Agree ऑप्शन को सेलेक्ट करना हैं।

स्टेप 6. – Agree ऑप्शन का चुनाव करते ही आपके सामने photos, videos, Audio व Documents के नाम से चार ऑप्शन मिलेंगे

ult-data-recovery-app

स्टेप 7. – यदि आप फोटो रिकवर करना चाहते हैं तो आप Photos वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिये आपके डिलीट फोटोज रिकवर होने शुरू हो जायेंगे सभी फोटो रिकवर होने पर Scan Completed लिखा आ जाएगा

स्टेप 8. – अब आप जिन भी फोटोज को रिकवर करना चाहते है उन्हें सेलेक्ट कर लीजिये तथा ऊपर दिए Save के आइकॉन पर क्लिक पर क्लिक कर दीजिये।

स्टेप 9. – यदि आपने UltData का प्रीमियम पैक खरीद रखा है तो आपके चुने हुए फोटोज save हो जायेंगे अन्यथा आपके सामने Buy Now तथा Recover 2 files for free नाम से दो ऑप्शन आ जायेंगे यदि अप इस एप्लीकेशन का प्रीमियम पैक खरीदना चाहते हैं तो आप खरीद सकते हैं अन्यथा आप Recover 2 files for free के ऑप्शन का चुनाव करके अपने मोबाइल से डिलीट हुई 2 फोटो तो वापस पा ही सकते हैं

ध्यान रहे – आप free में यहाँ से सिर्फ 2 फोटो रिकवर कर सकते हैं अधिक फोटोज रिकवर करने के लिए आपको एप्लीकेशन का प्रीमियम पैक खरीदना ही होगा

3. तीसरा तरीका (मोबाइल से डिलीट फोटो को कैसे रिकवर करे) –

मोबाइल से डिलीट फोटो वापस लाने के इस तीसरे तरीके में हम बात कर रहे है Dumpster – Recovery Deleted Photos & Video Recovery एप्लीकेशन की। इस एप्लीकेशन के मदद से हम आसानी से मुफ्त में फोटोज रिकवर कर सकते हैं।

Dumpster से मोबाइल से डिलीट फोटो को कैसे रिकवर करे?

Dumpster से आप शुगमता से डिलीट हुए फोटो प्राप्त कर सकते हैं –

स्टेप 1.- सबसे पहले आपको प्ले स्टोर में जाकर Dumpster – Recovery Deleted Photos & Video नामक एप्लीकेशन डाउनलोड करनी हैं तथा इसे ओपन करना हैं

dumpster-photo-recovery

नीचे दिए गए Button से आप Dumpster एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते है।

स्टेप 2. – जैसे ही आप Dumpster एप्लीकेशन को खोलते है आपके सामने Allow तथा Deny नाम के दो ऑप्शन दिखाई देंगे आपको Allow ऑप्शन का चुनाव करना हैं

स्टेप 3. – Allow विकल्प को चुनते ही आप सामने Start Like a Pro नाम से एक पेज खुलेंगा जिसमे नीचे की तरफ पीले रंग की पट्टी में Start Free TRIAL लिखा होगा, यदि आप इस ऑप्शन को सेलेक्ट करते है तो आपको पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

स्टेप 4. – इस पीले रंग की पट्टी के नीचे छोटे अंग्रेजी अक्षरों में OR TRY LIMITED VERSION लिखा होंगा आपको इन्ही अक्षरों पर क्लिक करना हैं ऐसा करते ही Deep Scan Recovery का एक छोटा पेज खुल जाएगा या Deep Scan Recovery का विकल्प नीचे भी दिया हुआ हैं जिसे सेलेक्ट करके आप इस पेज को खोल सकते हैं

स्टेप 5. – Deep Scan Recovery पेज पर आपको पीले रंग की पट्टी में TRY IT NOW लिखा दिखाई देगा। आपको इस पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपके डिलीट ही फोटोज, वीडियोज, ऑडियो की स्कैनिंग शुरू हो जाएगी।

dumpster-photo-recovery-app

स्टेप 6. – जैसे ही स्कैन पूरी होगी आपके फोटोज आपके सामने आ जायेंगे। आप जिन Photos को अपने मोबाइल में save करना चाहते है उन्हें सेलेक्ट कर लीजिये तथा अपने मोबाइल में सुरक्षित कर लीजिये बिल्कुल मुफ्त में।

इस तरीके को जानने के बाद आपके मन में मोबाइल से डिलीट फोटो कैसे रिकवर करे (Delete Photo Wapas Kaise Laye) यह सवाल नहीं रहा होगा।

FAQ (प्रश्न-उत्तर)

प्रश्न – किसी फाइल को डिलीट करने पर वो कहाँ चली जाती है?

उत्तर – अगर आपसे कंप्यूटर में कोई फाइल डिलीट हो जाती है तो वह कंप्यूटर के Recycle Bin फोल्डर में चली जाती हैं आप चाहे तो वह फाइल रीसायकल बिन से द्वारा डाउनलोड कर सकते है।

प्रश्न – गैलेरी से डिलीट फोटो को वापस कैसे लाए?

उत्तर – गैलेरी से डिलीट हुए फोटो को आप डंपस्टर या डिस्क डिगर नामक फोटो रिकवरी एप्लीकेशन से वापस ला सकते है।

प्रश्न – फॉर्मेट मोबाइल से पुरानी फोटो कैसे रिकवर करे?

उत्तर – यदि आपका मोबाइल फॉर्मेट हो जाता है तो भी आप अपने पुराने फोटो वापस पा सकते है। आप अपने फॉर्मेट हुए मोबाइल में Disk Digger फोटो रिकवरी एप्लीकेशन डाउनलोड कर लीजिय, इसे प्रयोग करके आप आसानी से फॉर्मेट मोबाइल के पुराने फोटो रिकवर कर सकते है।

आज हमने क्या जाना

मने आज मोबाइल से डिलीट फोटो को कैसे रिकवर करे, मोबाइल से डिलीट हुए फोटो वापस कैसे लाए, फॉर्मेट मोबाइल से पुरानी फोटो कैसे रिकवर करे, फोन मेमोरी से डिलीट फोटो वापस कैसे लाये आदि के बारे में विस्तार से जाना। हमे आशा हैं आपको यह आर्टिकल बहुत पसंद आये होगा अगर आप ऐसी ही और पोस्ट पढ़ना चाहते है तो कमेंट करके हमे बताना न भूले।

ये भी पढ़े –

Leave a Comment