मोदी सरकार अगले 18 महीने में देगी 10 लाख नौकरियाँ, जाने कहाँ कितनी नौकरियाँ है खाली | Modi Government Announcement 10 lakh jobs

केंद्र सरकार का बेरोजगारों को खुश करने का बड़ा फैसला (Modi Government Announcement for 10 lakh Jobs) सिर्फ 1.5 वर्ष में मिलेगी दस लाख नौकरी

pm-narendra-modi-announced-to-recruitment-of-10-lakh-people
Modi Government Announcement for 10 lakh Jobs

आज देश के बेरोजगार युवाओं के लिए बहुत ही ख़ुशी का साबित हुआ है। जिस पल का भारत के युवा कई महीनों से प्रतीक्षा कर रहे थे आज वह आ चुका है। हमारे देश के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी ने सभी विभागों एवं मंत्रालयों की गहनता से समीक्षा की तथा ट्विटर के द्वारा ऐलान किया कि अगले 18 महीनों में भारत के युवायों को 10 लाख नौकरी की तोहफा दिया जायगा।

हम जानते ही है कि बेरोजगारी एवं महंगाई के मुद्दे पर विपक्षी पार्टी कांग्रेस आदि भाजपा सरकार का बहुत विरोध कर रही थी। अपने इस प्रयास से केंद्र सरकार ने विपक्ष की बोलती बंद कर डी है। खैर यह तो वक्त ही बताएगा कि मोदी सरकार का यह जॉब देने का फैसला कितनी सच्चाई साबित होता है।

आइये डालते है एक नजर उन विभागों पर जिनमे केंद्र सरकार ये 10 लाख नौकरी दे सकती है।

विभाग जिनमे है 10 लाख पद खाली

केंद्र सरकार के कुल पदों की संख्या लगभग 40 लाख है जिनमे से 31 लाख पदों पर मार्च 2020 तक कर्मचारी कार्य कर रहे थे। कई वर्षो से ऐसे कई विभाग है जिनमे सैकड़ो-हजारों की तादाद में नौकरी के लिए पद रिक्त पड़े है। जिनमे से कुछ विभाग है –

1. ग्रह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs)

हमारी लिस्ट जो पहले स्थान पर आती है वह है गृह मंत्रालय। केंद्र सरकार ने जो संसद को डेटा दिया है उसके अनुसार भारत के गृह मंत्रालय विभाग के लगभग 1।6 लाख पद खाली है। आने वाले 6 महीनो में गृह मंत्रालय विभाग से कई हज़ार पदों के लिए भारती निकलने की उम्मीद जताई जा रही है।

2. रक्षा मंत्रालय (Defense Ministry)

अगर आने वाले 18 महीनो में सबसे अधिक भर्ती किसी विभाग में देखी जा सकती है तो वह है रक्षा मंत्रालय। हमारे देश के वो युवा जो रक्षा क्षेत्र में भारत की सेवा करने के लिए आतुर थे उनका सपना जल्द ही पूरा हो सकता है। आपकी जानकरी के लिए बता दे रक्षा मंत्रालय में 2।5 लाख पद रिक्त पड़े हुए है। उम्मीद है बहुत ही जल्द सेना आदि में शामिल होने के लिए भर्ती निकाली जाएगी।

3. रेलवे (Railway)

हमारे देश का रेलवे विभाग एक ऐसा विभाग में जिसमे सबसे ज्यादा सरकारी नौकरी दी जाती है। इसके बाबजूद भी भारतीय रेलवे में लगभग 2।3 लाख स्थान रिक्त है। सूत्रों के अनुसार भारत सरकार इस वर्ष रेलवे में ग्रुप-C एवं ग्रुप-D में पड़े रिक्त स्थानों के लिए कुछ नौकरियाँ निकाल सकती है।

4. डाक विभाग (Post Office)

डाक विभाग में तो हर कुछ वर्षो में नौकरियाँ निकलती ही रहती है। फिर भी इस क्षेत्र में 90 हज़ार ऐसे पड़ है जो खाली है। मोदी सरकार द्वारा अगले 1।5 साल में 10 लाख दी जाने वाली नौकरियों में डाक विभाग के 90 हज़ार पद भी सम्मलित हो सकते है।

5. राजस्व विभाग (Revenue Department)

यदि आप एक ऐसे व्यक्ति है जो कुछ वर्षो से राजस्व विभाग में जाने की तैयारी कर रहे है तो आपका इस विभाग में नौकरी पाने का सपना शीघ्र ही पूरा होने वाला है। राजस्व विभाग में लगभग 74 हज़ार पोस्ट खाली है जिनको आने वाले समय में भरने की सरकार की योजना बन सकती है।

इन बड़े विभागों के के आलावा भी शिक्षा के क्षेत्र में, कानून के विभाग, रोडवेज आदि में भी हजारों की तादाद में युवाओं के लिए नौकरियाँ निकाली जा सकती है।

कुछ बड़े विभागों में खाली पड़ी पोस्ट की लिस्ट

विभाग (Department)रिक्त पदों की संख्या (No. of Post)
रक्षा मंत्रालय2.5 लाख
ग्रह मंत्रालय 1.6 लाख
रेलवे 2.3 लाख
डाक विभाग 90 हज़ार
राजस्व विभाग 74 हज़ार
अन्य विभाग 1 से 2 लाख

उम्मीद है आपको हमारा Modi Government Announcement for 10 lakh jobs यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा. अपने सुझाव कमेंट में बताना न भूले एवं इस पोस्ट को अपने परिचितों के साथ साझा करना भी न भूले.

ये पोस्ट भी पढ़े

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *