अब टीम इंडिया जीत जाएगी T20 World Cup 2022, वापस आया यह खिलाडी

अब बहुत ही कम समय रह गया है T20 World Cup 2022 की शुरुआत होने में। सभी की निगाह भारतीय टीम में वापस आए खिलाडियों पर टिकी है।

t20-world-cup-2022-shardul-thakur-team-india-winning-hindi
Image Credit – Zee News

जैसे की हम सभी जानते हैं इस बार T20 का वर्ल्ड कप होने वाला है जिसकी शुरुआत 16 अक्टूबर से होने जा रही है। पहला टी-20 का मुकाबला 16 अक्टूबर को श्रीलंका तथा नामीबिया के बीच खेला जाएगा।

भारत का पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ 23 अक्टूबर को खेला जाएगा, जिस पर पूरी दुनिया की नजर रहने वाली है। इससे पहले भारत ने दो वार्म अप टी20 मुकाबले खेले हैं और इन दोनों में भारत को बुरी तरहहार मिली है।

भारत ने ये दोनों वार्म अप मुकाबले ऑस्ट्रेलिया की B टीम के साथ खेले हैं इसलिए टीम इंडिया का यह प्रदर्शन बड़ा शर्मनाक बताया जा रहा है। लोग कह रहे हैं जिस तरह Team India वार्म अप मैच में हारी है कहीं ऐसा ना हो ऐसा ही प्रदर्शन पूरे टी-20 वर्ल्ड कप में करे।

जसप्रीत बुमराह जैसा प्रदर्शन कौन करेगा? (Jasprit Bumrah)

और सबसे बड़ी बुरी खबर तो यह है कि भारत के सबसे प्रमुख तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पूरे T-20 World Cup 2022 से बाहर हो गए हैं उनकी चोट ने भारतीय टीम के लिए बहुत बड़ी समस्या पैदा कर दी है।

बहुत दिनों से कयास लगाए जा रहे थे की जसप्रीत बुमराह की जगह ऐसा कौन सा खिलाड़ी हो सकता है जो भारत को टी20 में जीत दिला सके।

भारतीय टीम में बीसीसीआई ने जसप्रीत बुमराह की जगह पर मोहम्मद शमी को स्थान दिया है तथा साथ में तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर को बैकअप के तौर पर लिया है।

सभी को मोहम्मद शमी से तो बहुत उम्मीदें हैं लेकिन शार्दुल ठाकुर को भारतीय टीम का तुरुप का इक्का बताया जा रहा है।

शार्दुल ठाकुर का टेस्ट में प्रदर्शन (Shardul Thakur Test Match Performance)

पिछले 1 साल में देखें तो शार्दुल ठाकुर ने ऑलराउंडर के रूप में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने 2021 में खेली गई ऑस्ट्रेलिया के साथ टेस्ट सीरीज में भी बहुत अच्छा प्रदर्शन किया जहां उन्होंने एक मैच में 6 विकेट लिए थे तथा उसी मैच में उन्होंने ऋषभ पंत के साथ शतकीय साझेदारी की।

इस पारी में शार्दुल ठाकुर ने 115 गेंद पर 67 रन बनाए। यह तो हम जानते ही हैं कि शार्दुल को बहुत अधिक T20 मैच खेलने का मौका नहीं मिला है इसलिए उनके प्रदर्शन को टी-20 मैचों से आंकना गलत होगा अगर टेस्ट मैचों की बात करें तो उन्होंने आठ टेस्ट मैचों में 27 विकेट लिए हैं। उन्होंने टेस्ट में 254 रन बनाए हैं जो एक अच्छा प्रदर्शन माना जाएगा।

शार्दुल ठाकुर का वनडे में प्रदर्शन (Shardul Thakur One Day Match Performance)

शार्दुल ठाकुर का वनडे में भी एक तेज गेंदबाज के रूप में प्रदर्शन अच्छा रहा है उन्होंने भारतीय टीम की ओर से अब तक 27 वनडे खेले हैं जिसमें उन्होंने 39 विकेट लिए हैं।

अगर उनकी सबसे अच्छे परफॉर्मेंस की बात करें तो उन्हें 52 रन देकर चार विकेट लिए हैं तथा इसी के साथ उन्होंने 27 वनडे मैचों में 257 रन भी बनाए हैं। आपको उनके द्वारा बनाए गए 257 रन कम लग सकते हैं लेकिन वह बैटिंग करने बहुत निचले क्रम पर आते हैं उस लिहाज से देखा जाए तो आलराउंडर के रूप में उनका वनडे में प्रदर्शन अच्छा ही रहा है।

शार्दुल ठाकुर का T20 में प्रदर्शन (Shardul Thakur T20 Performance)

क्योंकि हम यहां पर बात की 20 वर्ल्ड कप 2022 के कर रहे हैं तो हमें सार्दुल के टी-20 के प्रदर्शन पर तो नजर डालनी होगी।

शार्दुल ठाकुर के T20 में परफॉर्मेंस की बात करें तो उन्होंने अब तक खेले गए सभी टी-20 मुकाबलों में 33 विकेट लिए हैं उन्होंने अभी तक 25 मैच खेले हैं।

यदि पूरे टी-20 मुकाबलों की बात की जाए तो उन्होंने कुल 139 T20 मैच खेले हैं जिनमें 162 विकेट लेने के साथ साथ उन्होंने 303 रन भी बनाए हैं और यह तो हम जानते हैं कि आईपीएल में शार्दुल ठाकुर का प्रदर्शन कितना अच्छा रहा है और आईपीएल T20 मैच ही होते हैं।

शार्दुल से क्या है भारतीय फैंस की उम्मीदें (Hope for T20 World Cup 2022)

भारतीय टीम में यह देखा गया है कि बैटिंग के स्तर पर तो भारतीय बल्लेबाज बहुत अच्छा प्रदर्शन करते हैं लेकिन बॉलिंग कि जब बात आती है तो भारत का प्रदर्शन थोड़ा गिर जाता है।

अभी हाल ही में कई ऐसे मैच हुए हैं जिनमें इंडियन टीम की हार का सबसे मुख्य कारण खराब बॉलिंग व खराब फील्डिंग रहा है। क्योंकि शार्दुल ठाकुर को एक ऑलराउंडर के तौर पर लिया जा रहा है तो उनसे उम्मीदें रहेगी कि वह गेंदबाजी में जरूर ही अच्छा प्रदर्शन करें।

कभी-कभी होता है कि भाग्य बल्लेबाजों के साथ नहीं होता। तो ऐसे में शार्दुल ठाकुर से यह भी उम्मीद रहेगी कि वह निचले क्रम पर आकर भारतीय बल्लेबाजी को सहारा दे, एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने में टीम इंडिया को मदद करें।

हम उम्मीद करते हैं इस बार T20 वर्ल्ड कप 2022 में शार्दुल ठाकुर का प्रदर्शन बहुत अच्छा रहेगा तथा वे इस T20 वर्ल्ड कप के हीरो बनकर उड़ेंगे ओ भरेंगेभारत को एक बार फिर वर्ल्ड कप का खिताब दिलाएंगे

👉 यह भी पढ़े

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *