भारत की 11 सबसे भूतिया जगह | Top Haunted Places in Hindi in India

सबसे डरावनी एवं भूतिया जगह (Haunted Places in Hindi) भारत की सबसे डरावनी जगह (Top Haunted Places in India in Hindi, Horror Places in Hindi)

Horror-Haunted-places-in-hindi-in-india
भारत की सबसे डरावनी जगह – Haunted Places in Hindi

हम सभी ने अपने बचपन में नाना-नानी, दादा-दादी या मम्मी-पापा जी से भूतों की कहानी या बाते अवश्य सुनी होगी। डर लगने पर भी हम जिद करके भूतों-चुड़ैलों के बारे में सुनते तथा पूरी रात डर में गुजारते। बचपन में ये कहानी सुनकर हम एक-दो दिन में भूल जाते कि कहानी ही तो है। लेकिन क्या हो अगर आपको पता चले ये कहानी नहीं ऐसा सच में भी होता है। जी हाँ, आज हम बात करने वाले है अपने देश की कुछ ऐसी जगहो के बारे में जहाँ जाकर आपको भूतों की कहानी भी सच लगने लगेगी। आइये जानते है भारत के कुछ भूतियाँ जगहों के बारे में जहाँ जाने से लोग डरते है –

भारत की सबसे भूतियाँ जगह (Top Horror Places in Hindi in India)

हम जिन डरावनी जगह की इस लेख के बारे में बात करें वाले है वहाँ पर लोग घूमने जाते है। यदि आप भी कही जाने की योजना पर विचार कर रहे हैं तो इन स्थानों पर जाना न केवल आपको रोमांचित करेगा बल्कि आपको आनंदित भी करेगा। आइये जानते है हिंदुस्तान के कुछ डरावने स्थानों या मोस्ट हॉन्टेड प्लेस इन इंडिया के बारे में –

1. भानगढ़ किला

यदि मैं अपने अनुभव की बात करू तो मेरी लिस्ट में जो सबसे डरावनी जगह पहले नंबर पर आती है वह है राजस्थान का भानगढ़ किला। इस किले का निर्माण भगवंत दास ने 1573 ईस्वी में करवाया था। यह किला अब बहुत ही बुरी हालत में है दीवारे खंडर बन रही है तथा चारो तरफ मलवा ही नजर आता है। फिर भी यहं घूमने को बहुत कुछ है, मंदिर, हवेली, महल आदि अभी भी सही अवस्था में हैं।

दिन में यहाँ पुरे देश से पर्यटक घूमने के लिए आते है लेकिन रात में इस किले में कोई जाने की हिम्मत नहीं करता। यदि आप किले के आस-पास बसने वाले लोगो से पूछेंगे तो वे आपको इस किले में हुई कई अनहोनी घटनाओं के वारे में बताएँगे। कहा जाता है कि जो भी इन्सान रात के समय में इस किले में जाता है वह कभी भी वापस नहीं आता। रात के समय में किले से अजीब एवं डरावनी आवाजे आना तो आम बात है।

👉 पहले यह जाने > मोबाइल से डिलीट फोटो, विडियो ऐसे तुरंत लाये वापस

2. गोलकुंडा किला

आपमें से कई ने केजीएफ (KGF) मूवी तो देखी ही होगी, हम बारे कर रहे है उसी सोने की खदान के आस-पास की जिसे उस मूवी में दिखाया गया है। गोलकुंडा 15वी शताब्दी में बना एक किला है जिसका निर्माण हैदराबाद के क़ुतुब शाही राजवंश ने करवाया था। इस किले को यहाँ की हीरे एवं सोने की खदाने होने के कारण हर कोई हथियाना चाहता था। कई राजाओं जैसे औरंगजेब ने यहाँ पर कई बार आक्रमण किये जिस कारण किला ध्वस्त हो गया।

दिन के समय में आज भी पर्यटक इस किले को देखने एवं जहाँ कोहिनूर हीरा मिला था उस खदान को देखने आते है। लेकिन रात में यहाँ न कोई आना चाहता हैं और ना कोई आता है। कहते है कि रानी तारामती तथा उनके पति को स्थानीय लोगो ने मारकर किले में दफना दिया था। तभी से रात में रानी के चलने की आवाजे तथा नाचते हुए रानी को लोगो द्वारा देखा गया है।

3. भूली भटियारी का महल

यह महल हिंदुस्तान की ही नही बल्कि दुनिया की सबसे भूतियाँ जगह में से एक है। दिल्ली के करोल बाग में स्थित इस किले को इतना भयावह समझा जाता है कि कई बार रात्रि में पुलिस को यहाँ पहरा देते देखा गया ताकि कोई भी इन्सान रात को इस किले के अन्दर ना जा सके। इस महल का निर्माण फिरोजशाह तुगलक ने शिकार खेलकर विश्राम करने के लिए कराया था लेकिन बाद में रानी को यह जगह पसंद आने के कारण वह यहाँ रहने लग गयी थी।

कहा जाता है कि रानी ने राजा से नाराज होकर यहाँ पर आत्महत्या कर ली थी तभी से रानी की आत्मा को यहाँ भटकते हुए देखा जाता है एवं रोने की आवाज सुनी गयी है। इस किले का नाम भूली भट‍ियार‍िन पड़ने के पीछे एक कहानी है यहाँ के स्थानीय लोग कहते है कि एक राजस्थानी महिला अपने घर का रास्ता भूल गयी थी तो वह यहाँ आकर रुक गयी तथा हमेशा के लिए यही रुक गयी जिस कारण इस किले को भूली भट‍ियार‍िन का किला कहा जाने लगा।

4. दिल्ली कैंट

यदि आप दिल्ली में या आस-पास रहते है तो आपने दिल्ली कैंट के कुछ दिलचस्प एवं अजीब किस्से जरूर सुने होंगे। दिल्ली कैंट के कुछ किस्से तो रूह को कपाने वाली डरावनी स्थिति पैदा करे देते है। देश की राजधानी का यह हिस्सा हमेशा से ही अलग तरह के बर्तावो के लिए जाना जाता है।

दिल्ली कैंट क्षेत्र में कई बार एक सफ़ेद कपड़े पहने लड़की को देखा गया है। यह लड़की लोगों से लिफ्ट मांगती है तथा फिर गायब हो जाती है। कई मोटर साइकिल चलाने वाले लोगो ने इस घटना का खुद भयावह अनुभव किया है। वैसे कभी भी यह खबर नही मिली कि उसे सफ़ेद कपड़े पहने औरत ने किसी को नुकसान पहुचायाँ हो।

5. कुलधरा गाँव, राजस्थान

यदि आप थोड़ी सी भी होंटेड स्थानों पर जाने में रूचि रखते है तो आपने अवश्य राजस्थान के कुलधरा गाँव के बारे में सुना होगा। यह एक ऐसा गाँव है जो एक रात में पूरी तरह से खाली हो गया था। कुलधरा में रहने वाले लोग रात में अपने सभी कीमती सामान को लेकर दुसरे गाँव में बसने चले गए थे तब से आज तक यह गाँव वीरान पड़ा है।

घरों की छते टूट चुकी है, दीवारे ढह चुकी है बस बचे है तो घरो के अवशेष। कहा जाता है कि इस क्षेत्र के दीवान सलुम सिंह ने स्थानीय लोगो पर बहुत अधिक कर लगा दिया था तथा उसकी गन्दी नजर गाँव के सरपंच की बेटी पर थी वह उससे शादी करना चाहता था। कर से बचने एवं बेटी की इज्जत की खातिर सभी लोग यहाँ से चुपचाप चले गए।

तभी से इस गाँव को एक डरावने स्थान के जैसा देखा जाता है। यहाँ से जा रहे लोगों ने यह श्राप दिया था कि कोई भी यहाँ नहीं बस पायेगा, और आज 150-200 वर्ष बाद भी यह ग्राम रिक्त पड़ा हुआ हैं। यह गाँव दिन में भी बहुत भूतियाँ लगता है तथा रात में तो यहाँ जाने की हिम्मत ही कोई नहीं कर पाता। रात में यहाँ से आने वाली अजीब आवाजो के कारण इस गाँव को “राजस्थान के भूतिया गाँव” के नाम से जाना जाता है।

6. जतिंगा, असम

असम हमेशा से ही रहस्यों एवं कल्पनात्मक किस्सों से भरी धरती रही है। असम का जतिंगा गाँव ना केवल यहाँ की ख़ूबसूरती से आपका मन मोह लेगा बल्कि आपको कुछ बाते पता चलने पर डरा भी देगा। जिला मुख्यालय से 9 किमी० की दूरी पर स्थित जतिंगा गाँव आप आसानी से बस लेकर पहुँच सकते है।

इस ग्राम की सबसे विचित्र बात है पक्षियों का आत्महत्या करना। प्रत्येक वर्ष सितम्बर से नवंबर के महीने के बीच सैकड़ो की तादद में पक्षी यहाँ पर आत्महत्या करती है। यहाँ के स्थानीय लोग पक्षियों के ऐसा करने की बजह को कई डरावनी कहानियों से जोड़कर देखते है। वैज्ञानिको ने भी इस गाँव की काफी जाँच-पड़ताल की है लेकिन वे भी पूरी तरह से यह पता नहीं लगा पाए कि इतनी अधिक जनसंख्या में पक्षी यहाँ खुदख़ुशी क्यों करते है।

7. अग्रेसन की बावली

दिल्ली में रहने वाले अधिकतर लोग अग्रेसन की बावली के बारे में जरूर जानते होंगे। हम में से कई तो इस जगह को घूमने भी गए होंगे। मेरा ही उदहारण लेलो मैं कई बार इस स्थान पर गया हूँ लेकिन यह नहीं पता था कि अग्रसेन की बावली एक भूतियाँ जगह है।

103 पहड़ीयों का बना यह कुआँनुमा स्थान दिखने में बहुत ही सुन्दर लगता है। दिल्ली में आने वाले पर्यटकों की तादाद आपको यहाँ भी देखने को मिल जाएगी। दिन के समय में इस स्थान पर जाना आपको रोमांचित एवं आनंदित करेगा ना कि डराएगा। लेकिन रात में यहाँ जाना और इसकी पहड़ीयों पर चलना आपको यह महसूस कराएगा कि जैसे कोई आपके साथ-साथ चल रहा है।

👉 क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी > आमेर किले के 21 रोचक तथ्य व छुपे रहस्य

8. थ्री किंग चर्च, गोवा

आप सोच रहे होंगे कि एक चर्च कैसे भूतियाँ हो सकता है। हमने तो फिल्मों में देखा है कि भूत चर्च को, क्रॉस को यहाँ चर्च के पुजारी को देखकर भाग खड़े होते है। दरअसल इसके पीछे एक बहुत ही खूनी एवं डराने वाले कहानी है। कहा जाता कि इस क्षेत्र पर कब्ज़ा करने के लिए तीन राजाओं में भयंकर प्रतिस्पर्धा लगी हुई थी।

एक राजा ने दो राजाओं को हराकर इस चर्च में उन दोनों की हत्या कर दी। बाद में खुद ने भी अपनी प्रजा के डर से विष खाकर इसी चर्च में आत्महत्या कर ली। तभी से इस चर्च के अन्दर एवं बाहर अजीब घटनाएँ होती देखी जाती है। यहाँ के स्थानीय लोगो ने कई बार चर्च के अंदर व आसपास विचित्र आवाजे, किसी की अमंगल उपस्थिति को महसूस किया है।

9. डॉव हिल, कुर्सियांग, पश्चिम बंगाल

यदि आपने कभी पश्चिम बंगाल घूमने का प्लान बनाया हो तो आपके यारों या रिश्तेदारों ने आपको डॉव हिल, कुर्सियांग के डॉव हिल जाने को अवश्य कहा होगा। सुन्दर घनी पहाड़ियों के मध्य में बसा कुर्सियांग है ही इतना खूबसूरत कि हर कोई इसे देखने आना चाहता है।

लेकिन अपने मनमोहक द्रश्यों के आलावा भी यहाँ कुछ है जो सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित करता है। दार्जिलिंग से सिर्फ 30 किमी दूरी पर स्थित डॉव हिल अपने रहस्मयी अनुभवों के लिए जाना जाता है। इस हिल स्टेशन के एक बॉय हॉस्टल एवं एक गर्ल्स स्कूल को कई भूतो का निवास स्थान माना जाता है।

स्कूल तथा हॉस्टल के पास घने जंगलों में कई बार लोगों को मृत पाया गया है। डॉव हिल के बहुत से स्थानीय निवासियों एवं यहाँ आने वाले पर्यटकों ने बिना सिर के लड़के को देखा है। स्थानीय लोगो का कहना है बिना सिर वाला लड़का दिखाई देता है एवं अचानक से घने वन में गायब हो जाता है।

10. शनिवारबाड़ा किला , पुणे

पुणे का शनिवार बाड़ा हमेशा से ही पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र रहा है। यहाँ पर देश-विदेश से हजारों पर्यटक हरा वर्ष घूमने के लिए आते है तथा इस महल की बनावट, कला तथा विशालता का गुणगान करके वापस लौटते है।
इस किले की विशालता के आलावा भी यहाँ कुछ है जो लोगों को इसकी तरफ आकर्षित करता है। पेशवा राजशाही द्वारा बने इस किले में कई लोगो ने रोने की आवाज सुनी है। कहते है राज्य की राजगद्दी हथियाने के लिए एक राजकुमार को उसके रिश्तेदार के आदेश पर मार दिया गया था।

जिस समय उस राजकुमार को मारा गया उसके आखिरी शब्द थे काका माला वाचा (मराठी में) जिसका हिंदी में मतलब है चाचा, मुझे बचाओं। लोग कहते अँधेरा होने पर यही आवाज आज भी महल के अन्दर गूँजती है। पूर्ण चंद्रमा के दौरान इस आवाज को लोगो द्वारा अक्सर सुनते देखा गया है।

11. लांबी देहर खदान, मसूरी

लांबी देहर खदान उत्तराखंड राज्य की सबसे दहशत भरी एवं डरावनी जगह में से एक है। 1996 से बंद पड़ी इस खदान के आस-पास भी अब कोई जाने की हिम्मत नहीं करता। कहा जाता है कि खदान में खुदाई करते वक्त सैकड़ो मजदूरों की यहाँ मौत हो गयी थी तभी से इस खदान पर एक मनहूसियत सी छाने लगी।

खदान के पास कभी बड़ी तादाद में लोग रहते थे लेकिन अब मुश्किल से 5060 लोग दिखाई देते है। स्थानीय लोगों की माने तो खदान में प्रेतात्माए रहती हिया, यहाँ से चीखने-चिल्लाने की आवाज आना तो एक आम सी बात है। लोगो का मानना है यदि कोई इन्सान रात में खदान के सामने से निकल जाता है तो उसकी कुछ ही समय के अंदर दुर्घटना या किस अन्य बजह से मौत हो जाती है।

अब यह खदान एक जंगल में तब्दील हो चुकी है यहाँ की मिट्टी पर बड़े-बड़े घने पेड़ उग चुके है। रात के समय में इन पेड़ो की तलहटी से विचित्र आवाजे सुनी गयी है इसलिए कोई भी इंसान रात्रि में इन खदानों की तरफ जाने की हिम्मत नहीं करता।

भारत ही कुछ अन्य डरावनी जगह (Horror and Haunted Places in Hindi)

हमारे देश के कुछ अन्य होंटेड प्लेस जहाँ आपको एक बारे जाने की जरूर सोचनी चाहिए –

स्थान पता
डुमास बीचसुल्तानाबाद-डुमास रोड, सूरत (गुजरात)
रामोजी फिल्म सिटीहैदराबाद
डीसूजा चौलमुंबई
ग्रैंड पैराडी टावर्स (आत्महत्याओं के लिए प्रसिद्ध)मुंबई
लेखको की ईमारत (Writer’s Building)कोलकत्ता
ब्रिज राज भवन हेरिटेज होटलकोटा, राजस्थान
टेरा वेरासेंट मार्क रोड, बेंगलूरु

FAQ (सवाल-जबाब)

दुनिया की सबसे भूतिया जगह कौन सी है?

भानगढ़ किला, गोलकुंडा किला, कुलधरा गाँव, थ्री किंग चर्च तथा डॉव हिल आदि को भारत के सबसे भूतिया स्थानों में गिना जाता है।

सबसे भूतिया गाँव कौन सा है?

राजस्थान का कुलधरा गाँव सबसे डरावना है, इस गाँव के सैकड़ो निवासी एक रात में ही इससे छोड़कर भाग गए थे।

दुनिया का सबसे भूतिया किला कौन सा है?

राजस्थान के भानगढ़ किले को सबसे भूतिया किला माना जाता है क्योंकि यहाँ कई लोगो द्वारा रात में किसी के रोने की आवाजे सुनी है।

आज हमने क्या जाना?

आज हमने मोस्ट हॉन्टेड प्लेस इन इंडिया (Haunted Places in Hindi) के इस लेख में देश की कुछ डरावनी जगह के बारे में जाना। हम उम्मीद करते है कि आपको Haunted Places in India in Hindi, Haunted Places in Hindi in India तथा Horror Places in Hindi के बारे में जानकारी मिल गयी होगी। भारत की सबसे डरावनी जगह के बारे में जानकर आपको कैसा लगा कमेंट में अवश्य बताये।

अन्य पोस्ट पढ़े

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *