विक्स की भाप लेने के 5 आश्चर्यजनक फायदे | Vicks Ki Bhap Lene Ke Fayde

विक्स की भाप लेने के फायदे और नुकसान (Vicks Ki Bhap Lene Ke Fayde Aur Nuksan) भाप लेने का सही तरीका, सावधानियाँ (Steaming Health Benefits, Precaution, Right Process in Hindi)

vicks-ki-bhap-lene-ke-fayde-steaming-health-benefits-hindi
Steaming Health Benefits in Hindi

हम सभी ने विक्स का नाम कभी ना कभी सुना होगा तथा इसका उपयोग भी किया होगा। विक्स हम भारतीयों की ज़िन्दगी का एक महत्वपूर्ण उत्पाद हैं ऐसा शायद ही कोई घर होगा जिसमे विक्स का इस्तेमाल ना किया जाता हो। भारतीय माँ अपने बच्चो को सर्दी-जुकाम से राहत देने के लिए विक्स का उपयोग कई वर्षो से कर रही हैं । विक्स को बच्चो के छाती पर लगा दिया जाता हैं तथा बड़े भी इसका उपयोग इसी तरह से करते देखे जा सकते हैं। विस्क ना केवल लगाने से बल्कि विक्स की भाप लेने के भी बहुत अधिक फायदे हैं। आइये इस लेख में जानते हैं Vicks ki bhap lene ke fayde or Steaming Health Benefits in Hindi के बारें में –

भाप लेना क्या हैं – What is Steam Inhalation

आप सोच रहे होंगे, यह तो सबको पता हैं कि भाप लेना क्या हैं, फिर इसकी यहाँ बताने की आवश्यकता क्या हैं? कई लोग सिर्फ पानी गर्म करके उसमे विक्स या कोई और औषधि मिलाकर के चहरे पर भाप लेने को भाप लेना समझते हैं जबकि सही से भाप लेना इस से कुछ ज्यादा ही हैं। भाप इस तरीके से ली जानी चाहिए कि हमारे पुरे शरीर को, प्रत्येक अंग को लाभ लाभ पहुंचे।

कई बार लोग भाप लेने से लाभ कम नुकसान अधिक प्राप्त करते हैं इसलिए यह जानना आवश्यक है भाप कैसे लेते हैं यह कैसे काम करती हैं। चलिए जानते हैं भाप लेने का सही तरीका।

विक्स की भाप लेने का सही तरीका (Right Method of Vicks Steaming in Hindi)

Vicks ki bhap lene ke fayde जानने से पहले हमे यह पता हो कि विक्स की भाप लेने का सही तरीका क्या हैं। यदि हम विक्स की भाप लेने के फायदे उठाना चाहते हैं तो हमे यह भी पता होना चाहिए कि विक्स की भाप सही तरीके से कैसे ले, जिस से हमे ज्यादा से ज्यादा लाभ हो। आइये जानते हैं विक्स की भाप लेने का तरीका –

  1. सबसे पहले किसी बर्तन में 1 से 2 लीटर पानी अच्छे से गर्म कर ले। पानी पूरी तरह से गर्म हो जाना चाहिए इतना कि उसमे भाप उठने लगे।
  2. अब इस पानी को एक छोटी पेंदी (छोटा मुहँ) वाले भगोने या पतीले में कर लीजिये ।
  3. अब एक चम्मच के करीब विक्स को उसे खोलते पानी में मिला दीजिये। ऐसा करने पर आप देखंगे की सभी जगह विक्स की सुगंध फ़ैल गई हैं।
  4. एक स्वच्छ तौलिया लीजिये। ज्यादा छोटी तौलिया ना ले, तौलिया इतनी बड़ी होनी चाहिए कि आपका चेहरा व गर्म जल के बर्तन को पूरी तरीके से ढक ले।
  5. अपने चेहरे को तौलिया से ढकने के बाद धीरे-धीरे श्वास अन्दर खीचिये तथा 5-10 सेकंड रुकने के बाद श्वास बाहर छोड़िये।
  6. जब तक पानी गर्म रहे तथा उसमे से भाप निकलती रहे तब तक भाप लेते रहें।
  7. सर्दी-जुकाम, गले में खरखराहट या बलगम की शिकायत होने पर आप दिन में दो बार इस तरह से भाप ले सकते हैं।

विक्स की भाप लेने के फायदे – Vicks Ki Bhap Lene Ke Fayde

विक्स की भाप लेने के फायदे कई हैं, जिनमे से कुछ महत्वपूर्ण फ़ायदे निम्न हैं –

1. विक्स की भाप लेने के फायदे त्वचा के लिए – Vicks Ki Bhap Lene Ke Fayde Twacha me

  • चेहरा साफ़ करती हैं – हमारे वातावरण में हमेशा धूल के कण मौजूद रहते हैं जिसके कारण हमारी त्वचा पर गन्दगी जमा हो जाती हैं। सबसे अधिक धूल, गंदगी हमारे चेहरे पर इक्कठा हो जाती हैं। चेहरे को साधारण पानी से धोने से भी पूरी तरह से गन्दगी साफ़ नहीं होती, क्योंकि यह भीतरी त्वचा तक पहुँच जाती हैं, लेकिन भाप लेने से चेहरे की त्वचा को पूरी तरह से साफ़ किया जा सकता हैं। आप चाहे तो विक्स की भाप ना लेकर साधारण गर्म जल की भाप चेहरे पर जमा गन्दगी सफा करने के लिए ले सकते हैं।
  • त्वचा में रक्त का प्रवाह बढाती हैं – आयुर्वेद के अनुसार हमारे जिस हिस्से में रक्त का प्रवाह अधिक व भली-भांति होता हैं वहाँ की त्वचा ज्यादा चमकती हैं व सुन्दर दिखाई देती हैं। यदि आप चेहरे पर चमक बढ़ाना चाहते हैं तो निरंतर भाप लेना आप के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता हैं।
  • भाप लेने के त्वचा के लिए कई फायदे हैं जैसे – भाप लेना मुहाँसे करने वाले बैक्टीरिया को मारती हैं, भाप लेना त्वचा के लिय लाभदायक तेल की मात्रा को बढ़ाता हैं।

2. विक्स की भाप लेने के फायदे खाँसी की समस्या में – Vicks Ki Bhap Lene Ke Fayde Khansi Me

खाँसी की समस्या बहुत आम सी हैं लेकिन यह हमे बहुत परेशान भी कर देती हैं। जिस व्यक्ति को खाँसी की समस्या हो रही हो, उसके लिए विक्स की भाप लेना बेहद कारगर साबित हो सकता हैं। खाँसी की दिक्कत होने पर मरीज को दिन में 2 से 3 बार भाप अवश्य लेनी चाहिए।

3. विक्स की भाप लेने के फायदे जुकाम में – Vicks ki Bhap Lene Ke Fayde Jukam Me

जुकाम या नजला एक साधारण सी बीमारी हैं जो हम में से हर किसी को समय-समय पर होती रहती हैं। थोड़ा बहुत जुकाम को तो आदमी बिना किसी दिक्कत के कोई भी काम कर लेता हैं लेकिन यदि जुकाम बहुत अधिक हो तो कोई काम करना तो दूर, बोलना भी मुश्किल हो जाता हैं। यदि आप भी सर्दी जुकाम की समस्या से जूझ रहे हैं तो विक्स की भाप लेना बहुत ही लाभदायक साबित हो सकता हैं। सर्दी- जुकाम होने पर दिन में दो से तीन बार भाप अवश्य ले।

4. विक्स की भाप लेने के फायदे छाती के बलगम में – Vicks ki Bhap Lene ke Fayde Chati Balgam Me

यदि आपको छाती में बलगम जैसा महसूस हो रहा हैं तो आपको विक्स की भाप लेने के बारे में अवश्य सोचना चाहिए। वैसे तो विक्स की भाप लेने के फायदे हर प्रकार के बलगम में हैं लेकिन छाती में जमा बलगम में भी यह बहुत कारगर हैं। छाती का बलगम दूर करने के लिए आपको अपने एक हाथ से नाक बंद करके मुहँ से भाप अन्दर खीचनी हैं तथा कुछ समय भाप भीतर ही रोककर छोड़नी हैं। 4-5 मिनट ऐसा करने के बाद मुहँ बंद करके नाक से भाप स्वांस के साथ भीतर लेनी हैं तथा 10 -15 सेकंड रुकने के बाद स्वांस बाहर छोड़ देनी हैं।

5. विक्स की भाप लेने के फायदे अस्थमा में – Steaming Benefits in Asthma in Hindi

अगर भाप अच्छी प्रकार से ली जाये तो यह अस्थमा के रोगी के लिए फायदेमंद होती हैं । भाप लेना सीने के कफ को ख़त्म करता हैं तथा राहत पहुँचाता हैं। अस्थमा के रोगी को विक्स की भाप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य करना चाहिए।

विस्क की भाप लेते समय सावधानियाँ – Vicks Steaming Precautions in Hindi

विक्स की भाप लेते समय हमे कुछ सावधानियों का भी अवश्य ध्यान रखना चाहिए। इन सावधानियों का ध्यान रखने से हम भाप से होने वाली छोटी-मोती समस्या से बचे रह सकते है। आइये जानते है विस्क की भाप लेते समय क्या सावधानियाँ बरतनी चाहिए।

  • श्वास के रोगी को विक्स की भाप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य कर लेना चाहिए, श्वास के रोगी के लिए भाप लेना कई बार नुकसानदायक साबित हो सकता हैं।
  • विस्क की भाप लेते समय आँखों को बंद रखना चाहिए, जिससे आँखों पर कोई भी नकारात्मक प्रभाव ना पड़े।
  • विक्स की भाप लेने के फायदे प्राप्त करने के लिए चेहरे को गर्म जल के बर्तन से उचित दुरी पर रखना चाहिए। चेहरा गर्म पानी के करीब होने से उसकी गर्मी से त्वचा जल भी सकती हैं।
  • अगर हाल ही में आपकी आँखों का ऑपरेशन हुआ हैं तो आपको भाप लेने से बचना चाहिए या अपने डॉक्टर से इस बारे में बात करनी चाहिए।

👉 क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी > विक्स वेपोरब के चमत्कारिक फायदे एवं नुकसान

विक्स की भाप लेने के नुकसान – Vicks ki Bhap Lene ke Nuksan

कुछ स्तिथि में लोगो को भाप लेने से फायदा कम नुकसान ज्यादा हो जाता हैं । यदि आप विक्स की भाप लेने के फायदे उठाना चाहते हैं ना कि नुकसान, तो नीचे उल्लेखित बिन्दुओं का अनुसरण जरूर करे –

  • कभी भी भाप लेते हुए चेहरे को पानी के ज्यादा पास ना रखे इस से चेहरे की स्किन शुष्क हो जाती हैं।
  • श्वास सम्बन्धी समस्या वाले रोगियों को भाप लेने से अपने चिकित्सक से जरूर पूछ लेना चाहिए।
  • पहले विक्स की भाप कुछ सेकंड के लिए ले, यदि आपको एलर्जी महसूस होती हैं तो भाप ना ले। कुछ लोगो को विक्स की भाप लेने से एलर्जी की समस्या भी होती हैं ।
  • विक्स की भाप लेने के नुकसान से बचने ले लिए तौलिया बिल्कुल हल्की उपयोग में लाये, जिस से कि घुटन महसूस ना हो।

👉 क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी > एक्स-रे क्या है, इससे होने वाले फायदे एवं हानि

FAQ (सवाल-जबाब)

सवाल – चेहरे पर भाप लेने के बाद क्या लगाना चाहिए?

जबाब – चेहरे पर भाप लेने के बाद त्वचा थोड़ी रुखी हो जाती हैं इसलिए भाप लेने के बाद चेहरे पर मॉइश्चराइजिंग क्रीम लगायें या फिर चेहरे को नर्म रखने वाले तेल, जैसे- नारियल का तेल लगाये।

सवाल – चेहरे पर भाप कितने दिनों में देनी चाहिए?

जबाब – चेहरे पर भाप सप्ताह में दो बार से अधिक ना दे क्योंकि इस से चेहरे की त्वचा थोड़ी शुष्क हो जाती हैं।

आज हमने क्या जाना?

आज हमने विक्स की भाप लेने के फायदे (Steaming Health Benefits in Hindi), Vicks Ki Bhaap Lene Ke Fayde के बारे में जाना। भाप लेना हमारे लिए कई बीमारियों में फायदेमंद हो सकता हैं। यदि आपको भी उपरोक्त में से कोई रोग हैं तो भाप लेकर उस दिक्कत को दूर करने का प्रयतन करे।

अन्य भी पढ़े

👉 क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी > शीघ्रपतन का जबरदस्त आयुर्वेदिक ईलाज (देर तक करेंगे पार्टनर को प्यार)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *