ज़्यूरिख (Zürich)

1.

पुराने व नए भवनों से बना यह शहर दुनिया के सबसे खूबसूरत शहरो में से एक है।

ज़्यूरिख की सबसे रोचक बात यह है कि इसे झील को सुखाकर उसके ऊपर बसाया गया है एवं यहाँ की आधिकारक भाष जर्मन है।

2.  लुगानो झील (Lugano)

संसार की सबसे आकर्षक झील "लुगानो" को देखने दुनिया भर से लोग आते है। इस झील के एक तरफ स्विट्ज़रलैंड तथा दूसरी तरफ इटली देश बसा है।

3. बर्निना एक्सप्रेस

50 गुफाओं व 190 पुलों से गुजरने वाली यह ट्रेन "बर्निना एक्सप्रेस" स्विट्ज़रलैंड तथा इटली के पर्वतों, ग्लेशियरो व सुन्दर शहरो का नजारा दिखाती है। जिसमे 3 से 4 घंटे का समय लगता है।

4.  द मैटरहॉर्न  (The Matterhorn)

मैटरहॉर्न आल्प्स पर्वतों से सबसे ऊँचे पर्वतों में से एक है। जो स्विट्ज़रलैंड व इटली के बॉर्डर पर स्थित है। इस पर्वत पर चढ़ते हुए अबतक 500 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। फिर भी पर्यटक इसकी सुन्दरता को निहारने के लिए बड़े आतुर रहते है।

5.  जंगफ्राजोच (Jungfraujoc)

जंगफ्राजोच को दुनिया भर में ख़ूबसूरती के लिए जाना जाता है। यहाँ का रेलवे स्टेशन यूरोप का सबसे ऊँचा रेलवे स्टेशन है जिसकी ऊँचाई 3454 मीटर है।

द चैपल ब्रिज 

6.

द चैपल ब्रिज 1933 में बना एक लकड़ी का पुल है. इसे दुनिया का सबसे पुराना बचा लकड़ी  के पुल के रूप में जाना जाता है. 18 अगस्त 1993 को पुल का एक हिस्सा जल के राख हो गया था जिसकी बाद में मरम्मत की गयी.

7.

जिनेवा  (Geneva)

जिनेवा संयुक्त राष्ट्र संगठन का मुख्यालय  होने के साथ एक खूबसूरत शहर भी है. यहाँ बनी चॉकलेट एवं घड़ियाँ दुनिया भर में बहुत प्रसिद्ध है.

ल्यूसर्न शहर 

8.

13वी शताब्दी के चैपल ब्रिज, वॉचटावर, म्यूजियम तथा ल्यूसर्न  नदी आदि खूबसूरत जगह देखने के लिए इस शहर को अवश्य देखे.

Thanks  for  Reading

बॉलीवुड के पसंदीदा स्विट्ज़रलैंड के 11  पर्यटन स्थलों के बारे में जाने के लिए नीचे "बटन" पर क्लिक करे