AnyDesk क्या है इसकी क्या उपयोगिता हैं | What is AnyDesk in Hindi

AnyDesk क्या है (What is AnyDesk in Hindi / anydesk kya hai) एनीडेस्क के उपयोग, फायदे, नुकसान, डाउनलोड कैसे करे (AnyDesk Uses, Benefits, Download, Disadvantages in Hindi)

anydesk-क्या-है-anydesk-kya-hai-fayde-uses-benefits-nuksan-download-hindi
AnyDesk Kya Hai – What is AnyDesk in Hindi

दोस्तों आज के समय में इंटरनेट का इस्तेमाल हर दूसरा व्यक्ति किसी न किसी काम के लिए कर रहा है चाहे वह सोशल मीडिया में कर रहा हो या फिर किसी दूसरे काम के लिए कर रहा हो। यदि आप भी इंटरनेट से जुड़े हुए हैं तब आपको तो पता ही होगा कि AnyDesk क्या है यदि आप नहीं जानते तो कोई बात नहीं आज के इस आर्टिकल में हम आपको AnyDesk क्या है के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

एनीडेस्क जैसे एप्लीकेशनों के बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए क्योंकि यह सॉफ्टवेयर आपके लिए बहुत उपयोगी होते हैं और कुछ स्थितियों में यह आपके लिए नुकसानदायक भी हो जाते हैं इसलिए आपको दोनों पक्षों का ध्यान में रखते हुए एनीडेस्क के बारे में जरूर जानना चाहिए भले ही आप इसका इस्तेमाल ना करें फिर भी इसकी जानकारी आपको होनी चाहिए। इसलिए यदि आप भी जानना चाहते हैं कि AnyDesk क्या है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते हैं।

AnyDesk क्या है – AnyDesk in Hindi

एनीडेस्क एक live screen sharing software है जिसकी मदद से हम किसी दूसरे मोबाइल को अपने मोबाइल की स्क्रीन पर कंट्रोल कर सकते हैं। मोबाइल के साथ-साथ हम इस सॉफ्टवेयर से दूर-दराज स्थित दूसरे कंप्यूटर को अपने कंप्यूटर की स्क्रीन पर कंट्रोल कर सकते हैं। आप स्क्रीन को देख तो सकते ही हैं बल्कि साथ ही साथ आप उसमें परिवर्तन भी कर सकते हैं उस कंप्यूटर के अंदर जाकर किसी सॉफ्टवेयर को डिलीट कर सकते हैं किसी फाइल को डाउनलोड कर सकते हैं किसी फाइल को रिमूव भी कर सकते हैं।

साधारण शब्दों में समझें तो एनीडेस्क सॉफ्टवेयर की मदद से हम किसी दूसरे के मोबाइल या कंप्यूटर को कंट्रोल करते हैं या फिर हमारे मोबाइल या कंप्यूटर को कोई दूसरा व्यक्ति कंट्रोल कर सकता है चाहे वह जितनी दूर स्थित हो दूरी का कोई फर्क नहीं पड़ता।एनीडेस्क ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से हम किसी दूसरे मोबाइल या कंप्यूटर को हूबहू अपने मोबाइल से कंप्यूटर की तरह कंट्रोल करके इस्तेमाल भी कर सकते हैं और कुछ परिवर्तन भी कर सकते हैं।

AnyDesk डाउनलोड कैसे करें – How to Download AnyDesk in Hindi

एनीडेस्क सॉफ्टवेयर को हम अपने इस्तेमाल के अनुसार डाउनलोड कर सकते हैं यदि हम एनीडेस्क सॉफ्टवेयर का उपयोग किसी प्रोफेशनल काम के लिए कर रहे हैं मतलब सर्विस प्रोवाइडर के तौर पर काम कर रहे हैं तब हमें एनीडेस्क का पेड वर्जन डाउनलोड करना चाहिए और यदि हम सामान्य अपने पर्सनल यूज़ के लिए कर रहे हैं तो हमें फ्री वर्जन डाउनलोड करना चाहिए क्योंकि उससे आसानी से हमारा काम चल सकता है।

एनीडेस्क सॉफ्टवेयर आप अपने मोबाइल के प्ले स्टोर और कंप्यूटर के वेब स्टोर/ सॉफ्टवेयर स्टोर में जाकर डाउनलोड कर सकते हैं डाउनलोड करने के बाद आप इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

या आप नीचे दिए गए AnyDesk वेबसाइट के ऑफिसियल लिंक से भी डाउनलोड कर सकते हैं

👉 Download AnyDesk (Official Website Link)

ऑफिसियल लिंक से आप अपने कंप्यूटर के लिए एनीडेस्क मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं जिसका साइज़ 4 MB के आसपास हैं। तथा आप Discover Plans के आप्शन पर क्लिक करके इसका पैसे वाला वर्जन भी ले सकते हैं।

AnyDesk का उपयोग कैसे करें – Uses of AnyDesk in Hindi

AnyDesk क्या है यह जानने के साथ-साथ हमे यह भी मालूम होना चाहिए कि एनीडेस्क का उपयोग कैसे करे- आइये जानते हैं एनीडेस्क के उपयोग के बारे में –

  • एनीडेस्क को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर में एनीडेस्क एप डाउनलोड करके इंस्टॉल करें।
  • इंस्टॉल करने के बाद आपको दो विकल्प देखने को मिलेंगे 1. Remote Address और 2. Your Address.
  • Remote Address – वह एड्रेस होता है जिसमें हम उस मोबाइल या कंप्यूटर का एड्रेस कोड डालते हैं जिसे हमें अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर कंट्रोल करना होता है उस कोड को डालने के बाद हम इसे अपने मोबाइल पर या कंप्यूटर पर चला सकेंगे।
  • Your Address – वह एड्रेस होता है जो किसी विशेष डिवाइस का होता है मतलब इसी एड्रेस को हम दूसरे व्यक्ति के कंप्यूटर या लैपटॉप के रिमोट एड्रेस वाले विकल्प में डालते हैं जिस पर हमें कंट्रोल करना होता है। Your Address एक साधारण सा 9 अंकों का कोड होता है जिसके मदद से हम किसी डिवाइस को कंट्रोल करते हैं, यह कोड आईपी ऐड्रेस से मिलकर बना हुआ होता है।

AnyDesk के फायदे – Benefits of anydesk in Hindi

एनीडेस्क एप्लीकेशन सामान्य इस्तेमाल में तो काम आता ही है साथ ही साथ प्रोफेशनल कामों में भी काम आता है AnyDesk सॉफ्टवेयर के कई फायदे हैं जिनके बारे में हम नीचे जानेंगे-

  • एनीडेस्क सॉफ्टवेयर की मदद से हम हाई क्वालिटी में काफी तेज स्पीड के साथ डाटा को ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • यदि आप अभिभावक हैं तो आप एनीडेस्क सॉफ्टवेयर की मदद से अपने बच्चे के लैपटॉप ,कंप्यूटर या मोबाइल में हो रही गतिविधियों को देख सकते हैं और उसे कंट्रोल भी कर सकते हैं।
  • यदि आपके मोबाइल या कंप्यूटर में कोई सॉफ्टवेयर रिलेटेड प्रॉब्लम है जिससे आप सॉल्व नहीं कर पा रहे हैं तो आप किसी भी सर्विस प्रोवाइडर को एनीडेस्क सॉफ्टवेयर के द्वारा स्क्रीन शेयर कर सकते हैं जिससे वह अपने कंप्यूटर से उस प्रॉब्लम को देख कर उसे हल कर सकता है।
  • एनीडेस्क सॉफ्टवेयर के द्वारा भेजा गया डाटा एंड टू एंड इंक्रिप्टेड होता है इसलिए इसमें डाटा चोरी होने की कोई भी संभावना नहीं होती है।

AnyDesk सॉफ्टवेयर के नुकसान – Disadvantages of AnyDesk in Hindi

जैसा कि आपको पता ही होगा कि कोई भी कितनी अच्छी टेक्नोलॉजी क्यों ना है उसके कुछ ना कुछ ड्रॉबैक यानी नुकसान तो होते ही हैं। इसी प्रकार एनीडेस्क के भी कुछ फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी हैं। तो अब हमें एनीडेस्क के नुकसान के बारे में जानेंगे –

  • एनीडेस्क एप्लीकेशन के अंदर किसी भी प्रकार की आंतरिक सुरक्षा नहीं दी गई है इसमें मात्र 9 अंकों का कोड डालकर आसानी से एक्सेस किया जा सकता है जिससे यदि किसी भी तरीके से आपका कोड लीक हो जाए और किसी गलत व्यक्ति के हाथ लग जाए तो वह उसका गलत इस्तेमाल करके आप को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • एनीडेस्क सॉफ्टवेयर हमारे मोबाइल या कंप्यूटर के प्रोसेसर और मेमोरी पर एक्स्ट्रा दुगना लोड डालता है इसलिए यदि आप एनीडेस्क का उपयोग अधिक मात्रा में यानी बार-बार करते हैं तो इससे आपके कंप्यूटर की विंडो क्रेश हो सकती है।
  • एनीडेस्क सॉफ्टवेयर में हैकर्स बग ढूंढ कर उसमें मालवेयर और रेनसमवेयर इंस्टॉल कर देते हैं जिससे यदि आप उस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करते हैं और इस्तेमाल करते हैं तो वह हैकर आपके मोबाइल या कंप्यूटर को कंट्रोल कर के आप को नुकसान पहुंचा सकते हैं या आपका डाटा चोरी कर सकते हैं।

एनीडेस्क सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करना सुरक्षित है या नहीं (Is it Secure)

एनीडेस्क सॉफ्टवेयर काफी हद तक सुरक्षा को ध्यान में रखकर बनाया गया है इसलिए आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि अगर इसमें फायदे और नुकसान की तुलना की जाए तो नुकसान की चांसेस बहुत ही कम है। यदि आप एनीडेस्क का उपयोग बिजनेस में कर रहे हैं यदि आप सर्विस प्रोवाइडर हैं। तब मेरी यह सलाह है कि आप एनीडेस्क सॉफ्टवेयर के Paid वर्जन का इस्तेमाल करें जो कि 100% सुरक्षित है।

FAQ (सवाल-जबाब)

सवाल – क्या AnyDesk अनइनस्टॉल करने के बाद भी काम करता हैं?

जबाब – अगर एनीडेस्क एप्लीकेशन आप की डिवाइस में नहीं हैं तो यह आपका कोई डाटा एक्सेस नहीं कर सकता। अगर सीधे शब्दों में कहे तो uninstall होने के बाद एनीडेस्क काम नहीं करता।

सवाल – क्या एनीडेस्क का इस्तेमाल करना सुरक्षित हैं?

जबाब – AnyDesk का इस्तेमाल संसार के लाखो लोगो द्वारा 100 से ज्यादा देशो में, व् हजारो कंपनियों में किया जाता हैं तो इसमें कोई शक नहीं कि इसे उपयोग करना सुरक्षित हैं।

आज हमने क्या जाना?

दोस्तों आज के इस लेख में हमने AnyDesk क्या है, एनीडेस्क के फायदे व नुकसान, एनीडेस्क कैसे डाउनलोड करें, एनीडेस्क कैसे इस्तेमाल करें के बारे में जाना साथ ही साथ हमने एनीडेस्क इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं के बारे में भी चर्चा की। आशा करता हूं कि यह लेख AnyDesk क्या है आपको पसंद आया होगा।

यह भी पढ़े :

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *