Google mera name kya hai | गूगल मेरा नाम क्या हैं

इन्टरनेट के उदय के कारण जो सबसे अच्छी बात हुई है वह है गूगल जैसे सर्च इंजन का अस्तित्व में आना। गूगल नए-नए जबरदस्त तकनीक हमारी जानकारी बढ़ाने व हमारा मनोरंजन करने के लिए लाता रहता हैं। ऐसा ही एक काम गूगल ने, गूगल मेरा नाम क्या हैं फीचर लाकर किया हैं। आपने देखा होगा लोग गूगल से पूछते है कि mera naam kya hai या google mera name kya hai और गूगल उनको उनका नाम बताता हैं। आइये जानते हैं गूगल के इस दिलचस्प फीचर व ऐसे ही अन्य मजेदार फीचर्स के बारे में।

google-mera-name-kya-hai

गूगल मेरा नाम क्या हैं (Google Mera Name Kya Hai)

गूगल mera name kya hai यह एक बेहतरीन फीचर हैं जो गूगल सर्च इंजन द्वारा अपने users के लिए लाया गया हैं। जब से यह सुविधा गूगल द्वारा शुरू की गई हैं इसका फायदा लाखो लोगो ने उठाया हैं। अपना नाम गूगल से सुनना हमे बेहद ही रोमांचित अनुभव कराता हैं। अगर आपने कभी भी इस सुविधा का लाभ नहीं उठाया हैं तो एक बार तो आपको इसे आजमाना चाहिए।

गूगल मेरा नाम क्या हैं फीचर कैसे उपयोग करे ( How to Use Google Mera Naam kya Hai Feature)

अगर आप भी mera naam kya hai सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको अपनी डिवाइस में गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन इनस्टॉल करनी होगी। मेरा नाम क्या है बताने वाली गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन आपको गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाएगी। आप वहाँ जाकर इस आप को इनस्टॉल कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन को इनस्टॉल करने के बाद आप इस फीचर का पूर्णता लाभ उठा सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट कैसे काम करता हैं ?

गूगल असिस्टेंट को उपयोग करना कोई मुश्किल काम नहीं हैं बस आपको पता हो कि यह सही से कैसे काम करती हैं। चलिए जानते हैं google mera naam kya hai बताने वाली इस एप्लीकेशन का पूरी कार्य पद्धिति –

स्टेप 1 – सबसे पहले आपको गूगल के Play Store में जाना है जहाँ से आपको Google assistant app डाउनलोड करनी हैं। आप चाहे तो इस एप्लीकेशन को ऊपर दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

स्टेप 2 – App के डाउनलोड होने के बाद आपको इसे open करना हैं तथा “OK google” कहकर पुकारना है जहाँ पर गूगल को voice रिकॉर्ड करने की व अन्य परमिशन देनी हैं। बिना परमिशन दिए आप इस एप्लीकेशन का उपयोग नहीं कर सकते।

स्टेप 3 – सभी परमिशन को स्वीकार करने के बाद आपको गूगल से पूछना है कि मेरा नाम क्या हैं ? आप देखेंगे की यह आप आपको वो नाम बताएगा जो आपको Gmail Id में दर्ज हैं। आप चाहे तो इस नाम को बदल भी सकते हैं।

स्टेप 4 – अपना नाम बदलने के लिए आपको पहले “ok google” कहकर गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन को खोल लेना हैं । फिर कहना हैं की गूगल मेरा नाम बदलो। इतना कहने पर गूगल आपसे पूछेगा कि “मैं आपको क्या कहकर बुलाऊ”

स्टेप 5 – जैसे ही गूगल यह बोलता है आप गूगल को अपना नाम बता सकते है । मेरा नाम रजत है तो मैं google से कहूँगा मुझे रजत कह कर बुलाओ। अब जब भी में गूगल से पुछुगा mera naam kya hai, गूगल मुझे रजत ही कहकर बुलाएगा!

तो आपने जाना कि कैसे, मेरा नाम क्या हैं गूगल असिस्टेंट (google assistant mera name kya hai) से बुलवाना कितना आसान हैं बस आपको कुछ स्टेप का ही अनुसरण करना था। मेरा नाम क्या हैं के आलावा भी गूगल असिस्टेंट कई बेहतरीन फीचर्स रखता हैं।

गूगल असिस्टेंट के अन्य फीचर्स क्या-क्या हैं ?

गूगल असिस्टेंट बहुत तेजी से उभरता हुआ एक फीचर हैं। यदि आप एंड्राइड फ़ोन इस्तेमाल करते तो आप बिना अन्य कोई गूगल की डिवाइस ख़रीदे शुगमता से गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं आइये जानते हैं google mera name kya hai पूछने के आलावा गूगल असिस्टेंट क्या फीचर्स देता हैं।

1. अलार्म सैट करे।

हम से ज्यादातर लोग सुबह उठने के लिए अलार्म सैट करके रखते हैं। कभी-कभी हम अलार्म सेट करना भूल जाते हैं तथा हम सुबह को देर से उठते हैं जिससे हमे काम पर जाने में देर हो जाती हैं। रोज अलार्म app में जाकर अलार्म सैट करना थोडा बोरिंग भी होता हैं तो क्या ना इसके लिए गूगल असिस्टेंट की मदद ली जाये । आपको ok google कहकर अपना गूगल असिस्टेंट ओपन करना हैं तथा आप अलार्म लगाने को बोल सकते हैं । आप कह सकते है कि गूगल 7 बजे का अलार्म सैट करो, बस इतना करने पर ही आपका काम हो जाएगा।

2. मौसम के बारे में जाने

अगर आप मौसम के बारे में जानना चाहते हैं तो आप गूगल असिस्टेंट से इस बारे में पूछ सकते हैं। आपको बस कहना हैं कि गूगल आज मौसम कैसा रहेगा, इतना कहने पर गूगल आपको बतायगा कि मौसम कैसा रहेगा। वह आपको आज कही बारिश तो नहीं, धूप निकलेगी या नही, हवा कितनी तेज चलेगी आदि सभी जानकारी देगा। गूगल मेरा नाम क्या हैं जैसा ही यह बहुत रोमांचित फीचर हैं।

3. कोई भी एप्लीकेशन खोले

फ़ोन में किसी भी एप्लीकेशन का उपयोग करने के लिए हमे उसे खोलना पड़ेगा। हमारे फ़ोन में कई सारी app मौजूद रहती हैं, जिनमे से कोई एक एप्लीकेशन ढूँढकर उसे उपयोग करना हमारा काफी समय बर्बाद कर देता हैं । अगर आप गूगल असिस्टेंट प्रयोग कर रहे हैं तो आपके लिए कोई भी एप्लीकेशन बिना बक्त बर्बाद किये खोलना व उपयोग करना बड़ा आसान हो सकता हैं। बस आपको गूगल असिस्टेंट से कहना हैं कि यह वाली एप्लीकेशन खोलो, आपकी एप्लीकेशन खुल जाएगी।

4. किसी को भी कॉल करे

यदि हमे किसी को भी कॉल करनी हो तो सबसे पहले मोबाइल में हमे कॉल लिस्ट में जाकर उसे व्यक्ति का नाम ढूँढना पड़ेगा। ऐसा करना मुझे तो बहुत समय गवाने वाला उबाऊ काम लगता हैं। गूगल असिस्टेंट की मदद से आप आसानी से किसी को भी कॉल कर सकते हैं। मान लो आपको अपने दोस्त रोहित को करनी हैं तो बस आपको “ओके गूगल कॉल रोहित” कहना होगा। यदि आपके दोस्त रोहित का नंबर मोबाइल में सेव हैं तो रोहित को कॉल लग जाएगी।

5. समाचार सुने

“खबरे पढ़े नहीं, खबरे सुने”. यदि आप गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप अपने मोबाइल की सहायता से दिनभर की खबरे कुछ मिनटों में ही पढ़ सकते हैं । आपको ओके गूगल कहकर गूगल सर्च इंजन ओपन कराना हैं या कोई न्यूज़ एप्लीकेशन ओपन करानी हैं तथा इसेक आलावा आज की सारी खबरे सुनाने को बोलना हैं। जैसे गूगल असिस्टेंट आपको mera name kya hai बोलने पर आपका नाम बताता हैं या सुनाता हैं, वैसे ही आपको ताजा खबरे या समाचार पढ़कर सुनाएगा।

हमने यहाँ गूगल असिस्टेंट के कुछ फीचर्स के बारे में ही वर्णन किया हैं। यह तकनीक हमे बहुत अधिक फीचर्स उपलब्ध कराती हैं। जब आप यह एप्लीकेशन या सेवा उपयोग करेंगे तो आपको यह अधिक उपयोगी नजर आयेगी।

गूगल असिस्टेंट काम कर रहा हैं या नही कैसे पता करे ?

गूगल असिस्टेंट चालू हैं या नहीं यह मालूम करना बड़ा ही शुगम हैं। आपको फ़ोन को लॉक खोलना हैं तथा कहना हैं “Ok google” या “Hey google”, इतना कहने पर आपके सामने एक पॉपअप खुल जायगा। पॉपअप खुलने का मतलब हैं असिस्टेंट काम कर रहा हैं, अब आप इसका उपयोग अपने अनुसार कर सकते हैं।

FAQ

सवाल – क्या हम गूगल असिस्टेंट से हिंदी में बात कर सकते हैं ?

जबाब – हाँ, गूगल असिस्टेंट की सेवाए अब हिंदी में भी उपलब्ध हैं। आप “हे गूगल टॉक टू मी हिंदी” कहकर हिन्दी में असिस्टेंट से कुछ भी पूछ सकते हैं।

सवाल – गूगल असिस्टेंट में किसकी आवाज उपयोग की गई हैं ?

जबाब – गूगल असिस्टेंट में सुनाई देने वाली आवाज “किकी बेसेल (Kiki Baessell)” की हैं।

सवाल – गूगल असिस्टेंट कब लॉन्च हुआ था ?

जबाब – यह बेहतरीन आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस 18 मई, 2016 में अस्तित्व में आई थी।

सवाल – दुनिया का पहला voice असिस्टेंट किसने बनाया था ?

जबाब – दुनिया का पहला voice असिस्टेंट 1994 में कंप्यूटर निर्माता कंपनी IBM ने बनाया था जिसका नाम “साइमन” था।

आज हमने क्या जाना ?

इस google mera name kya hai कि पोस्ट में हमने जाना कि कैसे हमे गूगल असिस्टेंट की मदद से अपना नाम पूछ सकते हैं। गूगल मेरा नाम क्या हैं के आलावा भी हम असिस्टेंट से कई अन्य लाभ उठा सकते हैं।

आशा हैं कि आपको मेरा नाम क्या है गूगल असिस्टेंट पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। ऐसे ही अन्य पोस्ट पढने के लिए वेबसाइट का नाम याद रखना भूले एवं इस ब्लॉग के बारे में हमे कमेंट करके अवश्य बताए।

अन्य पोस्ट पढ़े

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *