बीटीएस (BTS), करोड़ो लडकियाँ दीवानी हैं इसकी | BTS In Hindi

BTS क्या हैं, BTS के सदस्य कौन-कौन हैं (BTS kya Hai, What is BTS in Hindi) बीटीएस आर्मी किसे कहते हैं, (What is BTS Army in Hindi) K-pop की स्थापना कब हुई ( BTS Full Form in Hindi , members age, songs, bts army in Hindi, kpop sthapna)

bts-in-hindi -butter-song-bts-army-members
BTS Boys – BTS Full Form in Hindi

संगीत, यह एक ऐसा जादू हैं जो रोते हुए को हँसा देता हैं, मायूस को खुश कर देता हैं। जैसे-जैसे हम विकसित हो रहे हैं वैसे ही संगीत का भी विकास हो रहा हैं। गानों के कई तरह के नए रूप जैसे रॉक, क्लासिक, पॉप, हिप-हॉप, फंक, टेक्नो आदि अलग- अलग देशो से सामने आये हैं। ऐसा ही एक देश हैं दक्षिण कोरिया जो पॉप म्यूजिक में बहुत नाम कमा रहा हैं। दक्षिण कोरिया के पॉप को K-pop के नाम से जाना जाता हैं।

K-pop की शुरुआत 1990 के आस-पास हुई थी जब बॉय बैंड एवं सीओ ताजी एंड बैंड जैसे ग्रुप अस्तित्व में आये। BTS जैसे बैंड ने K-pop को पूरी दुनिया में पहचान दिलाई। कोरियाई पॉप के गाने जो BTS ने बनाये हैं वो YouTube पर No. 1 बन रहे व उनका पूरी दुनिया पर जादू चढ़ रहा हैं आइये जानते हैं यह bts army kya hai, BTS क्या हैं, क्यों करोड़ो लोग इसके इतने दीवाने हैं।

बीटीएस क्या है – What is BTS in Hindi

BTS जिसे Bangton Boys के नाम से भी जाना जाता हैं यह दक्षिण कोरिया के पॉप संगीत गाने वाले सात लडको का बैंड हैं। इस बैंड की शुरुआत 2010 में हुई थी। 2013 से इस बैंड ने बिग हिट एंटरटेनमेंट (Big Hit Entertainment) के साथ काम करते हुए अपनी म्यूजिक एल्बम लांच करनी शुरू कर दी थी। यह बैंड अब तक कई गाने निकाल चुका हैं जिनमे से कई गानों ने दुनिया भर में लोकप्रियता पाई।

बीटीएस फुल फॉर्म इन हिंदी – BTS Full Form in Hindi

BTS ने 2017 में घोषणा की थी कि BTS का पूरा मतलब या BTS Full form – “Beyond the Scene” हैं यही कारण इस बैंड को इस नाम से जाना जाता हैं। अगर देखा जाये तो कोरियन भाव से BTS की Full Form BangTan Sonyeondan है जिसका कोरियाई भाषा में मतलब Bulletproof boy scouts हैं। BnagTan से BT तथा Sonyeondan से S लिया गया है जिससे मिलकर BTS बना हैं। अर्थात बीटीएस का हिंदी में फुल फॉर्म (BTS Full Form in Hindi) बैंग टन सोंयेओन्दन है।

बीटीएस की शुरुआत कैसे हुई – Formation of BTS in Hindi

दक्षिण कोरिया की एंटरटेनमेंट कंपनी बिग हिट म्यूजिक (जिसे अब बिग हिट एंटरटेनमेंट के नाम से जाना जाता हैं) के CEO Bang Si-hyun की मुलाकात 2010 में BTS के ग्रुप लीडर RM से हुई थी, उस समय दोनों ने मिलकर BTS बनायीं थी। बांग सी हुआन को RM की रैपिंग बहुत अधिक पसंद आयी थी। शुरू में पूरी टीम को लगा था कि उनका बैंड दक्षिण कोरिया के ही एक मशहूर हिप-हॉप बैंड 1TYM की तरह काम करेगा। लेकिन BTS ने पॉप संगीत पर ध्यान दिया एवं आगे चलकर कोरियाई पॉप म्यूजिक में धमाल मचाया।

BTS ने 2011 में अपने गाने लांच करने का प्लान कर रखा था एवं इसके लिए 2AM तथा Lee Seung-gi जैसे कलाकारों को भी चुन लिया गया था। परन्तु कुछ एल्बम की शूटिंग पर काम करने के बाद किन्ही कारणों से तब BTS का लॉन्च रुक गया एवं नए कलाकारों की खोज की जाने लगी। सन् 2012 में BTS की तलाश Jin ,Suga, RM, J-Hope, Jimin, V तथा Jungkook कलाकारों की टीम बनकर ख़त्म हुई। 12 जून, सन् 2013 में बीटीएस ने अपना पहला सिंगल एल्बम 2 Cool 4 Skool लॉन्च किया, जो दक्षिण कोरिया में काफी पसंद किया गया।

BTS बैंड ने दो गाने अंग्रेजी में रिलीज़ किये हैं “Dynamite” तथा “Butter”. ये दोनों गाने दुनिया भर में बहुत अधिक पसंद किये जा रहे हैं।

बीटीएस बैंड के सदस्यों के बारे में (BTS Members in Hindi)

इस प्रसिद्ध दक्षिण कोरियन पॉप बैंड में कुल सात सदस्य हैं, आइये जानते हैं पॉप संगीत में रूचि रखने वाले लोगो के दिल पर राज करने वाले इन 7 लडको के बारे में –

  1. Jin
  2. Suga
  3. J-Hope
  4. RM
  5. Jimin
  6. V
  7. Jungkook

1. जिन (Jin)

Jin का पूरा नाम Kim Seok-jin हैं इनका जन्म साउथ कोरिया में गवाचीओन शहर में 4 दिसम्बर सन् 1992 में हुआ था जिन इनका स्टेज नाम हैं। जिन एक साउथ कोरियाई गायक, गीतकार, एवं BTS के मुख्य सदस्य हैं। जिन 2013 से बीटीएस के साथ जुड़े हुए हैं। इन्होने बैंड के लिए अन्य सदस्यों के साथ मिलकर तीन सोलो ट्रैक लिखे व रिलीज़ किये हैं : Awake (2018), Epiphany (2018), Moon (2020), जो साउथ कोरिया में बहुत ज्यादा हिट हुए थे।

2. सुगा (Suga)

Min Yoon-gi जिन्हें उनके स्टेज नाम SugaAgust D से जाना जाता हैं, का जन्म 9 मार्च, सन् 1993 को दक्षिण कोरिया के Daegu शहर में हुआ था। सुगा सन् 2013 में BTS के सदस्य बने थे और आजतक इस बैंड के लिए गजब का काम कर रहे हैं। सुगा ने 13 वर्ष की आयु से गाने लिखने शुरू कर दिय थे एवं रैपिंग में दिलचस्पी होने के कारण रैप को अपना करियर बनाया। सुगा ने बीटीएस की हर एल्बम के लिए गीतों के लिए बोल लिखे हैं।

3. जे-हॉप (J-Hope)

18 फरवरी सन् 1994 को जन्मे Jung Ho-Seok का जन्म दक्षिण कोरिया के छटे सबसे बड़े शहर ग्वांगजू में हुआ था। जुंग हो-सीओक को उनके स्टेज नाम जे-हॉप से जाना जाता हैं। BTS के साथ जे-हॉप की शुरुआत 13 जून, 2013 को हुई थी। इन्होने सिंगल एल्बम 2 Cool 4 Skool के गाने ”No More Dream” पर पहली बार BTS के साथ काम किया था।

जे-हॉप का काम बीटीएस बैंड में रैपिंग करना हैं, ये अपनी रैप से गाने में चार-चाँद लगा देते हैं। आरएम् व सुगा के बाद BTS को ज्वाइन करने वाले जे-हॉप तीसरे सदस्य थे।

4. RM

किम नम-जून (Kim Nam-joon) का जन्म 12 सितम्बर, सन् 1994 को दक्षिण कोरिया के Dongjak-gu शहर में हुआ था। किम ने अपना स्टेज नाम RM रख लिया जिसका मतलब हैं “Rap Monster”. अब किम को दुनिया उनके स्टेज नाम से ही जानती हैं। BTS बैंड के शुरू होने का श्रेय RM व Big Hit Entertainment के सीईओ बांग सी हुआन को जाता हैं। RM बीटीस के सदस्य होने के साथ लीडर भी हैं।

RM का रैपिंग को करियर को चुनने का किस्सा भी बेहद दिलचस्प है। वह एक बहुत होशियार छात्र रहे हैं उन्होंने यूनिवर्सिटी एंट्रेंस परीक्षा में पुरे देश में 1% लोगो में स्कोर किया था। उनका IQ 148 था। RM की शिक्षा में इतनी अच्छी उपलब्धि को देखकर उनके माँ-बाप ने उन्हें रैपिंग को बंद करने को कहा, तथा उन्होंने रैप करना भी कुछ समय के लिए छोड़ दिया था। अपनी माता को रैप में करियर बनाने देने की इजाजत के लिए RM ने उनसे कहा “आप पहले नंबर पर रहने वाले रैपर को देखना चाहती हैं या 5000 वे स्थान पर रहने वाले एक छात्र को। उनकी रैप के लिए ऐसी ललक को देखकर उनके माता-पिता ने उन्हें इस क्षेत्र में करियर बनाने की इजाजत दे दी।

👉 क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी > हनीमून के लिए लाखों प्रेमी हर साल जाते है स्विट्ज़रलैंड की इन जगहों पर

5. जिमिन (Jimin)

Park Ji-min का जन्म 13 अक्टूबर, सन् 1995 को दक्षिण कोरिया के दुसरे सबसे जनसंख्या वाले शहर बुसान में हुआ था। पार्क जी-मिन को जिमिन नाम से दुनिया भर में जाना जाता हैं। 13 जून, सन् 2013 को जिमिन दक्षिण कोरिया के बॉय बैंड BTS के सदस्य बने, उनकी शुरुआत इस बैंड में “No More Dream” सिंगल के साथ हुई थी । जिमिन बैंड में गायक व डांसर के रूप में अपनी परफॉरमेंस देते हैं। 2014 में, जिमिन ने बीटीएस के ही दुसरे सदस्य जुंगकूक के साथ मिलकर “क्रिशमिस डे” गाना बनाया। यह गाना प्रसिद्ध गायक जस्टिन बीबर के Mistletoe का एक कोरियाई रूप था।

6. V

Tim Tae-hyung का जन्म दक्षिण कोरिया में 30 दिसम्बर, सन् 1995 को Daegu शहर में हुआ था । टिम ते-ह्युंग अपने स्टेज नाम V से पूरी दुनिया में मशहूर हैं। टिम बीटीएस के सदस्य 13 जून, सन् 2013 में बने थे। इन्होने बैंड के साथ “नो मोर ड्रीम” गाकर अपने करियर की शुरुआत की थी। V बैंड में एक गायक के रूप में अपनी परफॉरमेंस देते हैं। इन्होने अपने बैंड के दुसरे सदस्य RM के साथ मिलकर BTS की चौथी वर्षगाँठ पर 8 जून, 2017 को “4 O’Clock” गाना रिलीज़ किया था।

7. जुंगकुक (Jungkook)

Jeon Jung-kook का जन्म 1 सितम्बर, सन् 1997 को दक्षिण कोरिया के बुसान शहर में हुआ था। जेओन जुंग-कुक को उनके स्टेज नाम जुंगकुक से जाना जाता हैं। जुंगकुक बीटीएस बैंड का हिस्सा 12 जून, 2013 में बने थे, जब उन्होंने बैंड के अन्य सदस्यों के साथ मिलकर “2 Cool 4 Skool” सिंगल गाया था। जुंगकूक बीटीएस के सबसे कम उम्र के सदस्य हैं। वह बैंड में गायक के रूप में अपना काम करते हैं।

👉 क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी > बीटीएस के बारे में 29 मजेदार तथ्य एवं अनसुनी बातें

बीटीएस सदस्यों की जानकारी तालिका (Members of BTS in Hindi)

स्टेज नाम पूरा नाम व्यवसाय जन्मतिथि
जिन किम सीओक-जिन (Kim Seok-jin)गायक4 दिसम्बर, 1992
सुगा मिन यून-गी (Min Yoon-gi)रैपर9 मार्च, 1993
जे-हॉप जुंग हो-सीओक (Jung Ho-Seok)डांसर, रैपर18 फरवरी, 1994
RMकिम नम-जून (Kim Nam-joon)रैपर12 सितम्बर, 1994
जिमिन पार्क जी-मिन (Park Ji-min)डांसर, गायक13 अक्टूबर, 1995
Vटिम ते-ह्युंग (Tim Tae-hyung)गायक30 दिसम्बर, 1995
जुंगकुकजेओन जुंग-कुक (Jeon Jung-kook)डांसर, गायक1 सितम्बर, 1997

बीटीएस आर्मी क्या है? – What is BTS Army in Hindi

यदि आप BTS बैंड के बारे में थोडा बहुत भी जानते हैं तो आपने BTS Army के बारे में भी जरूर सुना होगा। जब लोग कहते हैं कि हम बीटीएस आर्मी हैं तो हम में से कई लोग सोच में पड़ जाते हैं। हम सोचने लगते हैं कि बीटीएस तो एक बैंड हैं फिर इसका आर्मी से क्या मतलब, यह BTS Army हैं क्या?

दरअसल BTS के फैन्स खुद को बीटीएस आर्मी कहते हैं। यह आर्मी शब्द वो सैनिको वाली आर्मी नहीं हैं ARMY का मतलब हैं “Adorable Representative M.C for Youth”. अगर आप भी इस बैंड के गाने बेहद पसंद करते हैं तो आप भी खुद को बीटीएस आर्मी कह सकते हैं।

बीटीएस (BTS) के बनाये कुछ रिकॉर्ड (BTS Records in Hindi)

BTS बैंड ने ऐसे कई रिकॉर्ड बनाये है जिनमे से कुछ को तोड़ना तो बहुत ही मुश्किल है। इस दक्षिण कोरियाई बैंड के नाम 23 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है। आइये डालते है BTS के बनाये गए कुछ बेहतरीन रिकार्ड्स पर एक नजर –

रिकॉर्ड का नामरिकॉर्ड सेट रिकॉर्ड दिनांक पिछला रिकॉर्ड
24 घंटे में YouTube पर सबसे अधिक बार देखा गया संगीत वीडियो “Dynamite” – 101.1 Million Viewsअगस्त 21-22, 2020“How You Like That” – 86.3 million views
24 घंटे में YouTube पर सबसे अधिक बार देखा गया संगीत वीडियो “Butter” – 108.2 Million Viewsमई 21, 2021“Dynamite” – 101.1 Million Views
ट्विटर (Twitter) पर किसी कोरियाई अकाउंट के लिए सबसे अधिक फॉलोअर्स 30 million followersफरवरी 13, 201915 million followers
सबसे तेज गति से 600 मिलियन व्यूज तक पहुचने वाला K-pop संगीत वीडियो 2 months, 26 days, and 11 hours (“Dynamite”)नवम्बर 17, 2020“Gangnam Style” – PSY
(3 months, 16 days)
सबसे तेज गति से 100 मिलियन व्यूज तक पहुचने वाला पहला K-pop ग्रुप “Dynamite”अगस्त 21, 2020BLACKPINK – “How You Like That” (32 hours and 22 minutes)
पर सबसे जल्दी 10 लाख फॉलोअर्स तक पहुचने वाला बैंड 3 hours and 31 minutesअक्टूबर 23, 2019ज्ञात नहीं
Most Twitter engagements – Group (male)152,112 avg. retweets मई 8, 2017 तक ज्ञात नहीं

👉 क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी > 7 मिनट में जाने कंप्यूटर के बारे में सबकुछ

बीटीएस (BTS) की बनाई एल्बम एवं गाने (BTS Albums and Songs in Hindi)

12 जून, सन् 2013 को 2 Cool 4 Skool सिंगल एल्बम से शुरू हुआ BTS बैंड का यह सफ़र आज एक बहुत बड़े मुकाम पर आ पहुँचा है। आज इस सात लड़को के ग्रुप ने ऐसे-ऐसे गाने बना दिए है जिन्हें 24 घंटे के अन्दर 10 करोड़ से अधिक बार देखा जा चुका है। BTS के गए दो अंग्रेजी गाने “डायनामाइट” तथा “बटर” ने 24 घंटे के अन्तराल में 10 करोड़ व्यूज पार करके, ये ऐसा करने वाले पहले गाने बन गए है।

बीटीएस ने ना केवल अंग्रेजी बल्कि कोरियाई भाषा तथा जापानी भाषा में भी अपनी एल्बम लॉन्च की है। आइये नीचे दी गयी सारणी से डालते है BTS के गाये गानों एवं एल्बम पर एक नजर –

जापानी एल्बम
(Japanese Albums)
कोरियाई एल्बम (Korean Albums) कोरियाई ईपी
(Korean EPs)
अंग्रेजी गाने (English Songs)
Wake Up (2014)Dark & Wild (2014)2 Cool 4 Skool (2013)Dynamite
Youth (2016)Wings (2016)O।RUL8,2? (2013)Butter
Face Yourself (2018)Love Yourself: Tear (2018)Skool Luv Affair (2014)Permission to Dance
Map of the Soul: 7 ~The Journey~ (2020)Map of the Soul: 7 (2020)The Most Beautiful Moment in Life, Pt. 1 (2015)
BTS THE BEST (2021)BE (2020)The Most Beautiful Moment in Life, Pt. 2 (2015)
Love Yourself: Her (2017)
Map of the Soul: Persona (2019)

** EPs का मतलब होता है “Extended Play”. यह कई गानों से मिलकर बना होता है मतलब एल्बम से कम होता है सामान्यत: 20-30 मिनट का। इसे आप गानों की छोटी एल्बम या 2-4 गानों का समूह कह सकते है।

FAQ – BTS के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

सवाल – BTS बैंड की शुरुआत कब हुई थी ?

जबाब – BTS बैंड 2010 में ही बन चुका था परन्तु इसकी पहली एल्बम 2013 में लांच हुई थी। अत: आप कह सकते हैं कि BTS की स्थापना 2013 में हुई थी।

सवाल – BTS बैंड में कुल कितने सदस्य हैं ?

जबाब – इस साउथ कोरियाई बैंड में कुल 7 सदस्य हैं।

सवाल – BTS का दूसरा क्या नाम हैं जिस से यह जाना जाता हैं?

जबाब – BTS का दूसरा नाम Bangton Boys भी हैं।

सवाल – BTS का सबसे कम उम्र का सदस्य कौन हैं?

जबाब – Jeon Jung-kook जिन्हें Jungkook (जुंगकुक) भी कहा जाता हैं, 1 सितम्बर, सन् 1997 की जन्मे BTS के सबसे कम आयु के सदस्य हैं।

सवाल – BTS बैंड के फैन्स खुद को क्या कहते हैं?

जबाब – इस बैंड के फैन्स खुद को BTS ARMY कहते हैं।

सवाल – बीटीएस आर्मी का मतलब क्या है?

जबाब – बीटीएस आर्मी वो लोग हो जो खुद को BTS का फैन्स कहते है। यदि आप बीटीएस के गाने पसंद करते है, तो आप भी स्वं को बीटीएस आर्मी कह सकते हैं।

सवाल – बीटीएस का लीडर कौन है?

जबाब – किम नम-जून (Kim Nam-joon) बीटीएस के लीडर है जिन्हें “Rap Monster” मतलब RM के नाम से भी जाना जाता है।

सवाल – बीटीएस कौन से देश के है?

जबाब – बीटीएस एक संगीत बैंड है जो दक्षिण कोरिया देश का है।

आज हमने क्या जाना?

आज हमने BTS in Hindi के इस आर्टिकल में BTS Army in Hindi, BTS full form in hindi, bts kon hai, bts members in hindi आदि के बारे में विस्तार से जाना। हम देख रहे है कि कैसे दक्षिण कोरिया का छोटा सा बैंड बीटीएस आज पूरी दुनिया में अपनी परफॉरमेंस के लिया वाह-वाही लूट रहा हैं। इस बैंड के गाने “डायनामाइट” व “बटर” ने यूट्यूब पर रिकॉर्ड स्थापित कर दिया हैं।

अन्य पोस्ट पढ़े –

8 thoughts on “बीटीएस (BTS), करोड़ो लडकियाँ दीवानी हैं इसकी | BTS In Hindi”

  1. Kusheshwar Kumar

    +917488453531sir mughe samagh me Nahi aa raha hai

    1. Kusheshwar ji BTS ek South Korean music band hai jo aajkal bahut famous hai.Aap inka “Butter” song youtube par dekh sakte hai. Umeed hai aapko aapke sawal ka jabab mil gaya hoga. Post padhne ke liye धन्यवाद.

  2. They always inspire me for doing something different i love them sooo much and i am also an army 😍😍😘😘

    1. It’s lovely to hear “Khushi” that you are an army. They are really an inspiration for those who think success is a matter of age

  3. I love them so so so so so much I am big crazy fan of them and I am also bts army😍😍😘😘💜💜💜💜💜💜😍😍😍😘😘😘❤❤

  4. Kiran panchal

    Me toa enki bohut bdi fen hun.. 😍 Phele shree krishna ji ki fir bts army ki…. ❤❤❤
    Bts toa mere fav singer ban gye jabse enhe jnaa… ❤❤❤

    1. Krishna ji to Sabse Upar Hai. BTS Ke Songs sach me acche hai. पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद Kiran Ji.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *