डॉ० एपीजे अब्दुल कलाम के ये 11 विचार आपका जीवन बदल देंगे | Dr. APJ Abdul Kalam Quotes

इस लेख में हम बात करने वाले हैं डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम के अनमोल विचारों (Dr APJ Abdul Kalam Quotes) के बारे में। ये विचार इतने शक्तिशाली है कि पढने वाले का जीवन तक बदल दे।

doctor-apj-abdul-kalam-quotes-motivational-anmol-vichar-life-gyan-education-in-hindi
Dr. APJ Abdul Kalam Motivational Quotes

ऐसे ही बहुत कम लोग होते हैं जो पैदा तो गरीब परिवार में होते हैं लेकिन अपने जीवन की ऊंचाइयों से दुनिया भर के अरबपतियों तक को प्रभावित कर देते हैं। एक ऐसा ही शख्स जो पैदा तो एक गरीब एक सामान्य परिवार में हुआ था लेकिन आज उnको फॉलो करने वाले लोग करोड़पति, अरबपति, खरबपति है।

जी हां हम बात करें डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम साहब की। स्वर्गीय डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम का जीवन बड़ा ही सरल रहा है उन्होंने अपने जीवन में जो सपने देखे थे उनको पूरा किया। उन्होंने भारत को एक नुक्लेअर पावर बनाने में बहुत बड़ा योगदान दिया है।

लोग जब उनसे पूछते थे कि आप तो अहिंसा की बातें करते हैं महात्मा गांधी जी के मार्ग पर चलने की बातें करते हैं और फिर आप ही मिसाइल का निर्माण करते हैं तो ऐसा आप क्यों करते हैं? तो वे बताते हैं कि अहिंसा के मार्ग पर चलना तो ठीक है लेकिन अहिंसा के मार्ग पर चलने से हमें नुकसान नहीं होना चाहिए।

हमारा अगर हमारा देश मजबूत नहीं है तो कोई भी आकर हम पर पहले की तरह अधिकार कर सकता है। जिस तरह हम पर अंग्रेजों, मुगलो आदि ने अधिकार किया उसी तरह फिर से हमारे देश की कमजोरी को देखकर अधिकार किया जा सकता है। और न्यूक्लियर पावर, मिसाइल टैंक, सभी तरह के हथियार एक देश को मजबूti ही देते हैं।

बाहरी देशों से अपने देश की रक्षा करने के लिए मैं परमाणु शक्ति पर बहुत अधिक ध्यान देता हूं और भारत को एक मजबूत शक्ति संपन्न देश के रुप में देखना चाहता हूं।

हम आपको बता दें कि डॉ एपीजे अब्दुल कलाम ने अपनी पढ़ाई के खर्चे को निकालने के लिए अखबार तक बेचे हैं तथा उन्होंने इमली को भी बेचा है। तो आप जान सकते हैं कि उनका जीवन कितने संघर्ष भरा रहा है और उसके बाद भी उन्होंने लाखों विद्यार्थियों, लाखों लोगों को प्रेरित किया है।

आज हम उनके जीवन के 11 अनमोल विचारों (apj abdul kalam quotes) के बारे में जानने वाले हैं जो हमें बहुत-बहुत इंस्पायर करेंगे

1. कलाम सर कहते थे कि यदि आप अपने किसी प्रयास में फेल हो गए हैं तो आपको कोशिश करनी छोड़ने नहीं है क्योंकि फेल का मतलब विफल होना नहींहोता। FAIL का मतलब होता है First Attempt in Learning.

2. अब्दुल कलाम हमेशा कहते थे कि अगर आपका सफल होने का इरादा बहुत अधिक मजबूत है तो आप पर नाकामी कभी हावी नहीं हो सकती आप बार-बार प्रयास करते रहेंगे तथा कामयाब होकर ही रहेंगे।

3. भ्रष्टाचार पर कलाम साहब का कहना था कि हमारा देश तभी भ्रष्टाचार मुक्त हो सकता है जब यह तीन लोग सबसे बड़ा योगदान देते हैं। और वह तीन लोग हैं माता, पिता और शिक्षक।

4. उनका देश के सभी युवाओं से कहना था कि हमें अपने जीवन में बाधाओं का सामना करना चाहिए। क्योंकि बाधाओं का सामना करने पर ही हमें पता चलता है कि हमारे अंदर कितना सहस मौजूद है तथा हमारे अंदर क्या हुनर मौजूद है। उससे ही हम जिंदगी में बहुत ऊँची तरक्की पर पहुंचते हैं।

5. भारत को समृद्ध बनाने पर अब्दुल कलाम कहते थे कि तब तक भारत को उसका खोया हुआ सम्मान वापस नहीं मिलेगात जब तक भारत विश्व की बराबरी में नहीं खड़ा होगा। और यह करना तभी मुमकिन है जब हम शक्ति संपन्न देश हो।

6. क्रिएटिविटी या रचनात्मकता पर डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम कहा करते थे कि क्रिएटिविटी का मतलब होता है कि एक ही चीज के बारे में अलग-अलग ढंग से सोचना।

7. कलाम साहब का एक बहुत ही प्रेरक विचार है कि इंतजार करने वालों को उतना ही मिलता है जितना कोशिश करने वाले छोड़ देते हैं।

8. अब्दुल कलाम ने अपने भाषण में कहा था कि नींद वह नहीं होती जो हमें रात में आती है बल्कि नींद तो वह होती है जो हमें सोने ही ना दे। मतलब अपने ख्वाब को इतने इतना बड़ा कर दीजिए कि उनके पूरा होने तक आप चैन से सो ही ना पाए।

9. अब्दुल कलाम का एक बड़ा विचार है कि अगर तुम सूरज की तरह चमकना चाहते हो तो पहले सूरज की तरह जलो। जिसका मतलब है कि अगर आप जिंदगी में बहुत ज्यादा कामयाब होने चाहते हैं तो आपको बहुत ज्यादा संघर्ष भी करना पड़ेगा।

10. आदतो पर आदतों पर कलाम साहब कहते थे कि आप अपना भविष्य नहीं बदल सकते लेकिन अपनी आदतें बदल सकते हैं, और निश्चित रूप से आपकी आदतें आपका भविष्य बदल देगी। उनका कहना था कि आज इतने ही हमारे भविष्य का निर्माण करती है।

11. टैलेंट पर कलाम साहब कहते थे कि हो सकता है सभी में बराबर प्रतिभा ना हो, लेकिन हम सभी के पास अपने टैलेंट को विकसित करने का बराबर मौका होता है।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको स्वर्गीय डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम जी के अनमोल विचार बहुत पसंद आए होंगे। ऐसे ही और खबरें पढ़ने के लिए theinfoexpert.com से जुड़े रहें. पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

👉 यह भी पढ़े : –

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *