[apk] एपीके क्या है, सभी को होना चाहिए इसका ज्ञान | APK in Hindi, Meaning and Uses

एपीके फाइल क्या हैं (APK in Hindi), एपीके फाइल के उपयोग, बेस एपीके क्या है (APK Meaning in Hindi, APK Kya Hai, Uses, Install, Base apk kya hai)

apk-file-in-hindi
एपीके क्या हैं – APK Meaning in Hindi

जैसे-जैसे हम डिजिटलाइजेशन और आधुनिकता की ओर बढ़ते जा रहे हैं वैसे वैसे एंड्रॉयड फोन यूजरों की संख्या में काफी बढ़ोतरी होती जा रही है।दोस्तों यदि आप भी एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपने कभी ना कभी APK फाइल का नाम तो जरूर सुना होगा और आपके मन में उस वक्त यह सवाल भी आया होगा कि एपीके क्या है (APK in Hindi) तथा इसका क्या उपयोग होता है? आज हम ऐसे ही आकर्षक जानकारी आपके लिए लेकर आए हैं यदि आप भी जानना चाहते हैं कि APK Kya Hai तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

APK का फुल फॉर्म क्या होता हैं – APK Full Form in Hindi

आपने कई बार सुना होगा कि एपीके फाइल क्या हैं क्या आप APK की फुल फॉर्म जानते हैं। APK की full form “Android Package Kit” होती हैं।

एपीके क्या होता है (APK in Hindi)

APK का फुल फॉर्म एंड्राइड पैकेज किट (Android package kit) होता है APK का इस्तेमाल मूलतः एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम में किया जाता है क्योंकि APK फाइल एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए ही बनी होती है।

APK फाइल का प्रयोग हम इस तरह के एंड्राइड एप्लीकेशन रन करने के लिए करते हैं जो गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं होते हैं या फिर उन एप्लीकेशंस के लेटेस्ट वर्जन उपलब्ध होते हैं। जो यदि किसी के मोबाइल में सपोर्ट नहीं कर रहे हैं तब वह व्यक्ति पुराने एप्लीकेशन के APK को डाउनलोड करके अपने मोबाइल में रन कर सकता है।

एपीके फाइल ठीक उसी प्रकार होती है जिस प्रकार हम विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में मतलब अपने डेक्सटॉप में विंडो इंस्टॉल करने के लिए .exe फाइल का इस्तेमाल करते हैं और एंड्राइड में APK फाइल का उपयोग किया जाता है।

APK फाइल में स्टोर डाटा को हम सामान्य गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किए गए एप्लीकेशंस की तरह नहीं देख सकते यदि हमें APK फाइल के डाटा को देखना है तो इसके लिए हमें किसी भी डीकंप्रेशन टूल को अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर की मदद से डाउनलोड करना होगा और उसके बाद उस फाइल से उस APK को अनजिप करने के बाद हम उसके कंटेंट को देख सकते हैं। साधारणतः APK फाइल को ओपन करने के लिए WINRAR का उपयोग किया जाता है।

आशा करते है आपको एपीके क्या है (APK Kya Hai या APK in Hindi) के बारे में पूरी तरह से जानकारी मिल गयी है। आइये आगे इस से सम्बन्धित अधिक विवरण प्राप्त करते हैं।

Base.APK फाइल क्या हैं – Base APK Kya Hai

यह वह APK फाइल होती हैं जो आपको प्रत्येक गूगल प्ले से डाउनलोड की गयी एंड्राइड एप्लीकेशन के फोल्डर में देखने को मिल जाएगी। Base.apk फाइल हम तभी दिखाई से सकती जब हम अपने मोबाइल का root access करते हैं क्योंकि यह फाइल सिस्टम के सुरक्षित फोल्डर में स्थित होती हैं। उम्मीद हैं आपको यह बात स्पष्ठ हो गयी होगी कि Base APK Kya Hai

क्या Base APK सुरक्षित है? (Is Base APK Safe?)

अगर आपने एपीके फाइल किसी ऐसी वेबसाइट से डाउनलोड की है जो विश्वसनीय हिया तो फिर Base APK से आपको कोई हानि नहीं होगी वैसे तो Base एपीके हमारे मोबाइल में हमेशा मौजूद होती हैं क्योंकि यह प्रत्येक एप्लीकेशन में होती हैं और इस से हमे कोई सुरक्षा समस्या नही आती।

यदि आप एपीके फाइल किसी ऐसी वेबसाइट से डाउनलोड करते है जो ना तो विश्वास करने योग्य है एवं ना किसी जिम्मेदार इन्सान द्वारा चलाई जाती है। इस प्रकार की स्तिथि में Base APK क्या, पूरी एप्लीकेशन ही आपके मोबाइल में मौजूद डेटा के लिए खतरा साबित हो सकती हैं। इसलिए आवश्यक है आप एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर से ही डाउनलोड करे। यदि बहुत जरूरी है तभी किसी भरोसेमंद साईट से एपीके फाइल डाउनलोड करे।

APK का क्या उपयोग होता है (Uses of APK in Hindi)

हमे apk kya hai जानने के साथ-साथ यह भी पता होना चाहिए कि एपीके फाइल का इस्तेमाल क्या हैं। आइये जानते हैं इसके उपयोग के बारे में –

  • APK का उपयोग विभिन्न तरीकों से अपने फायदे के लिए किया जाता है। APK फाइल का उपयोग अधिकतर उन फाइलों या ऐप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए किया जाता है जो एंड्राइड के गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद नहीं होते हैं।
  • कभी-कभी APK का उपयोग हम उन एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए करते हैं जो सरकार द्वारा बैन होते हैं जैसे कि पब्जी बैटलग्राउंड, पब्जी को भारत सरकार द्वारा बैन कर दिया गया था लेकिन फिर भी लोग APK एक दूसरे के साथ शेयर करके आसानी से डाउनलोड करके खेल रहे थे।
  • APK फाइल का उपयोग हम किसी एप्लीकेशन के पुराने वर्जन को इस्तेमाल करने के लिए भी करते हैं जैसे कि हम यदि व्हाट्सएप का पुराना वर्जन इस्तेमाल करना चाहते हैं तो वह हमें APK के माध्यम से डाउनलोड करके कर सकते हैं जबकि एक गूगल प्ले स्टोर पर लेटेस्ट वर्जन मौजूद होगा।
  • APK का उपयोग हम ऐसे एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में रन करने के लिए भी करते हैं जो हमारे मोबाइल में सपोर्ट नहीं करती हैं क्योंकि समय-समय पर गूगल उन एप्लीकेशंस में अपडेट देता रहता है। यदि नया वर्जन आपके मोबाइल फोन में सपोर्ट नहीं कर रहा है तो उसके लिए आप उस एप्लीकेशन के पुराने वर्जन की APK फाइल को किसी ट्रस्टेड वेबसाइट से डाउनलोड करके आसानी से अपने मोबाइल में चला सकते हैं।

APK फाइल डाउनलोड करते समय हमेशा ध्यान रखें कि वह फाइल किसी ट्रस्टेड वेबसाइट से डाउनलोड की गई हो क्योंकि कभी-कभी इन्हीं APK फाइल्स में हैकर, वायरस या मालवेयर इंस्टॉल कर देते हैं जो आपके मोबाइल फोन को हार्म पहुंचाते हैं और आपका डेटा चोरी करते हैं।

APK File कैसे बनाई जाती हैं – How to Create An APK in Hindi

किसी भी एंड्राइड एप्लीकेशन का निर्माण एंड्राइड स्टूडियो के द्वारा किया किया जाता हैं। कोई भी एंड्राइड सॉफ्टवेर डेवलपर आसानी से एंड्राइड स्टूडियो कि सहायता से एप्लीकेशन बना सकता हैं। एंड्राइड स्टूडियो विंडोज, मैक तथा लिनक्स इन सभी पर काम करती हैं। यह उपयोगकर्ता को एप्लीकेशन विकसित करने से लेकर उसे गूगल प्ले जैसे प्लेटफार्म पर अपलोड करने का अधिकार देता हैं। जब एक एप्लीकेशन पूरी तरह तैयार हो जाती हैं तब उसकी APK Files बनाई जा सकती हैं तथा आम लोगो के प्रयोग के लिए उसे सार्वजानिक भी किया जा सकता हैं।

👉 क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी > इनफार्मेशन सिक्योरिटी क्या है? इसके बारे में ना जानना करा सकता है बड़ा नुकसान

APK File में क्या-क्या होता हैं – What does an APK File Contain

APK File एक प्रकार की संग्रह फ़ाइल होती हैं जिसमे कई अन्य फाइल्स व डायरेक्टरी समाहित होती हैं जो निम्न प्रकार हैं –

  • META-INF Directory: इस डायरेक्टरी में मेनिफ़ेस्ट फाइल (Menifest File), एप्लीकेशन का सर्टिफिकेट या हस्ताक्षर तथा संसाधनों की लिस्ट होती हैं।
  • lib : इस डायरेक्टरी या निर्देशिका में स्वतंत्र संकलित कोड स्थित होते हैं । लिब में और कई डायरेक्टरी समाहित होती हैं जैसे – arm64-v8a, x86, armeabi-v7a आदि।
  • assets : इस निर्देशिका में Raw Resources Files होती हैं जिन्हें एसेट मेनेजर के द्वारा पुनः प्राप्त किया जा सकता हैं या एक्सेस किया जा सकता हैं।
  • res: इस निर्देशिका के संसाधन resources.arsc में संकलित नहीं होते।
  • resources.arsc: इस फाइल में असंकलित संसाधन उपलब्ध रहते हैं जैसे बाइनरी xml.
  • AndroidManifest.xml: यह भी एक एंड्राइड मेनिफ़ेस्ट फाइल होती हैं जो एपीके फाइल के वर्जन, नाम, एक्सेस करने के अधिकार आदि की जानकारी देती हैं। एपीकेटूल तथा AXMLPrinter2 टूल कि सहायता से इस .xml फाइल को हमारे पढ़ने लायक xml में बदला जा सकता हैं।
  • classes.dex: डेक्स फाइल फॉर्मेट में संकलित इन क्लासेज को एंड्राइड रनटाइम द्वारा समझा व् पढ़ा जा सकता हैं।

APK File को एंड्राइड डिवाइस में कैसे इनस्टॉल करें – How to Install APK File in Android Device in Hindi

आप जब भी गूगल प्ले स्टोर से अपने एंड्राइड मोबाइल में कोई भी एप्लीकेशन डाउनलोड करते हैं तो वह डाउनलोड करने के बाद अपने आप इंस्टॉल हो जाता है और रन होने लगता है लेकिन APK फाइल के केस में ऐसा बिल्कुल नहीं है एंड्राइड APK file download या install करने की अनुमति नहीं देता है।

इसलिए जब आप APK फाइल डाउनलोड करते हैं तो उसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन के सेटिंग में जाकर अननोन सोर्स को इनेबल करना होता है जिसके बाद आप अपने खुद के रिस्क पर उस APK फाइल को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करते हैं अलग-अलग मोबाइल में इसको इनेबल करने का इंटरफ़ेस अलग अलग होता है इसलिए जब आप APK फाइल को इंस्टॉल करने की परमिशन देने जा रहे हो तो ध्यान रखें कि आपको Unknown Source या Allow from this source बटन को इनेबल करना है।

Android Mobile<Setting<Security<Unknown Sources यह स्टेप को फॉलो करके आप apk files को अपने एंड्राइड फ़ोन में डाउनलोड होने कि इज़ाज़त दे सकते हैं।

👉 क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी > क्यों हर कोई तारीफ कर रहा है गूगल के नए उत्पाद गूगल क्लासरूम की, क्या है इसमें ख़ास?

क्या हम एप्लीकेशन इनस्टॉल करने के बाद .APK फाइल डिलीट कर सकते हैं?

APK के बारे में सबसे ज्यादा पूछे जाना वाला सवाल यही हैं कि क्या हम एप्लीकेशन इनस्टॉल होने के बाद APK को डिलीट कर सकते हैं या नहीं? आइये इस प्रश्न के उत्तर के विषय में विस्तार से समझते है ताकि आप डिलीट करके अपना कीमती डेटा खो न दे।

कुछ एक्सपर्ट कहते है यदि आप एपीके फाइल का फोल्डर डिलीट कर देते है तो आपके मोबाइल में इनस्टॉल वह एप्लीकेशन काम नहीं करेगी मतलब उसका डाटा मिट जायगा।

यदि मैं अपना अनुभव आपसे इस बारे में साझा करू तो वह इस प्रकार है कि – यदि आप APK File के डाउनलोड फोल्डर को डिलीट कर देते है तो इस से आपकी एप्लीकेशन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब आप एपीके फाइल से एप्लीकेशन डिवाइस में इनस्टॉल करते है तो यह एक एप्लीकेशन फोल्डर बना लेती हैं।

इस एप्लीकेशन फोल्डर में ही आपकी एप का सारा डेटा सुरक्षित रहता है। अब बात आती है यदि आप इस एप्लीकेशन फोल्डर को डिलीट कर दे तो क्या एप्लीकेशन ठीक प्रकार से कार्य करती रहेगी। इसका सीधा सा जबाब है नहीं। यदि आप एप्लीकेशन फोल्डर को डिलीट कर देते है तो एप्लीकेशन डिलीट हो जाएगी या काम करना बंद कर देगी।

APK फाइल खोलने के सॉफ्टवेयर – Software to Open APK in Hindi

APK फाइल में स्टोर डाटा को पढ़ने या देखने के लिए या अपने मोबाइल में रंन करने के लिए आप नीचे दिए गए सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि बिल्कुल फ्री और गूगल प्ले स्टोर पर भी उपलब्ध हैं –

1. WinRAR

ऐसा शायद कोई ही व्यक्ति होगा जो यह जनता हो कि apk file kya है एवं उसने WinRAR का नाम ना सुना हो। यह एक बेहद ही प्रसिद्ध सॉफ्टवेर है जो apk files को खोलने के लिए जाना जाता हैं। आज WinRAR को उपयोग करने वालो की संख्या 50 लाख से भी अधिक हैं। apk फाइल को खोलने के लिए विनरार से अच्छा सॉफ्टवेर नहीं हो सकता हैं। सबसे अच्छी बात जो WinRAR का इस्तेमाल करने वालो के लिए हैं वह हैं इसका मुफ्त में उपलब्ध होना, आपको इस सॉफ्टवेर का उपयोग करने के लिए एक भी पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं हैं।

2. WinZip

यह एक बहुत ही प्रभावी व आसान यूजर इंटरफ़ेस का apk फाइल खोलने का सॉफ्टवेर हैं । इसकी सहायता से आप apk files शुगमता से व बहुत ही कम समय में खोल सकते हैं। फाइल को अनपैक करने या एपीके फाइल को खोलने यह दोनों में बड़ी ही कुशलता से काम करता हैं। आपके इस सॉफ्टवेर का उपयोग मुफ्त में कर सकते हैं और चाहे तो अधिक फीचर के लिए इसका भुगतान करने वाला वर्जन भी खरीद सकते हो

3. 7-Zip

7-Zip को एक मुफ्त में प्रयोग किये जाने वाले apk फाइल खोलने के सॉफ्टवेर तथा एक ओपन सोर्स संग्रहकर्ता के रूप में जाना जाता हैं। इसकी खूबी यह हैं कि यह अधिकतर सभी बड़े फाइल फॉर्मेट पर कार्य करता है

4. BlueStacks

आपने में से कई लोगो ने ब्लूस्टैक्स का नाम जरूर सुना होंगा यह एक बहुत ही नहीं सॉफ्टवेर हैं। इस सॉफ्टवेर को मुख्यत: एंड्राइड एप्लीकेशन को पर्सनल कंप्यूटर व मैक पर चलाने के लिए किया गया था। ब्लूस्टैक्स एक फ्री सॉफ्टवेर हैं जिसका उपयोग कोई भी व्यक्ति सुरक्षित व क़ानूनी तरीके से apk files को खोलने के लिए करा सकता हैं

5. Google Android SDK तथा YouWave भी apk files खोलने के अच्छे सॉफ्टवेर में शामिल हैं।

FAQ (सवाल-जबाब)

सवाल – एपीके का फुल फॉर्म क्या है?

जबाब – एपीके का फुल फॉर्म “एंड्राइड पैकेज किट” (Android Package Kit) होता हैं।

सवाल – एपीके मतलब क्या होता है?

जबाब – एपीके यानि “Android Package Kit” किसी भी एप्लीकेशन का एक तरह का बॉक्स होता है जिसे किसी भी वेबसाइट से मोबाइल में डाउनलोड करके खोलने पर एप्लीकेशन मोबाइल में इनस्टॉल हो जाती हैं।

सवाल – एपीके फाइल कैसे डाउनलोड करें?

जबाब – एपीके फाइल डाउनलोड करना बहुत ही आसान है सर्वप्रथम आपको जो फाइल डाउनलोड करनी ही उसे इन्टरनेट द्वारा किसी भरोसेमंद वेबसाइट पर ढूँढना है। अच्छी वेबसाइट पर आपकी एपीके फाइल मिल जाने पर आपको देखना है आपको उसका कौन सा वर्जन चाहिए फिर उस वर्जन पर क्लिक कर देना है बाद आपकी एपीके फाइल डाउनलोड होनी शुरू हो जाएगी। जैसे ही फाइल डाउनलोड हो जाये उसे खोले, ऐसा करने से एप्लीकेशन आपके मोबाइल में इनस्टॉल हो जाएगी।

आज हमने क्या जाना?

दोस्तों आज के इस लेख में हमने जाना कि एपीके फाइल क्या है (APK in Hindi) इसके साथ हमने APK Kya Hai , APK Full Form in Hindi तथा APK File को Android Mobile में कैसे Install करें इस बारे में विस्तार से जाना। साथ ही साथ हमने यह भी जाना कि एपीके फाइल को खोलने के लिए कौन सा सॉफ्टवेयर उपयोग में आते हैं। उम्मीद करता हूं कि यह लेख APK Meaning in Hindi आपको पसंद आया होगा।

यह भी पढ़े –

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *